badshahcric

मेरा जन्मदिन कब है | Mera Janam Din Kab Hai

हुत से लोग अपना जन्म दिन के बारे में Google से पूछते है की मेरा जन्मदिन कब है जी है बहुत से लोग पूछते है इसलिए इस पोस्ट को लिखा जा रहा है और अगर आपको अपना जन्मदिन याद नहीं है तो आपको इस पोस्ट को पड़ने के बाद पता चल जायगा ।

मेरा जन्मदिन कब है ?

अगर आपको अपना जन्म दिन नहीं पता तो Google से अपने जन्मदिन के बारे में पुच सकते है वेसे तो सबको अपने जन्म दिन के बारे में पता होता है अगर फिर भी नहीं पता तो Google से अपने जन्म दिन के बारे में पूछ लीजिये तो Google आपको आपका जन्म दिन बता देगा तो आप सोच रहे होंगे की Google को आपके जन्म दिन कैसे पता।

आपको में बता दू की जिस Google अकाउंट से Google में अकाउंट बनाते है उस वक्त आपने अपना जन्म दिन डाला होगा तो Google को वही से आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जाता है और जब आप Google से अपने जन्म दिन के बारे में पूछते है तो Google आपको आपका जन्म दिन बता देता है।

मेरा जन्मदिन कब है

आपको बता दू की ज्यादातर लोगो का जन्म दिन एक जनवरी को होता है यह इसलिए होता है क्युकी बहुत से लोगो को अपने जन्म दिन के बारे में पता नहीं होता है तो वो लोग अपने जन्म दिन वर्ष के पहेले को मान लेते है और आपने बहुत से लोगो का वोटर कार्ड देखा होगा जिससे उनकी जन्म तारिक एक जनवरी को होती है ।

अब सवाल आता है की मेरा जन्म दिन कब है तो सभी लोगो का जन्म दिन अलग अलग तारिक को होता है और अगर में अपने जन्म दिन की बात करू की मेरा जन्म दिन कब आता है तो आपको बता दू की मेरा जन्म दिन 28 दिसंबर को आता है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में  28 दिसंबर  को बधाई  दे सकते है । अगर आपको नहीं पता है आपका जन्म दिन तो आप अपने मम्मी पापा से अपने जन्म दिन के बारे में पूछ सकते है ।

अपना जन्मतिथि दर्ज करें और पता लगायें की आपका बर्थडे कब है

जानें आपका Birthday कब है

अपना जन्मतिथि दर्ज करें और पता लगायें की आपका बर्थडे कब है

जन्म तिथि चुनें

        

Betwinner

वर्तमान में आपका उम्र है

महीने में
दिनों में
घंटों में
मिनटों में
सेकंडों में
आपके अगले जन्मदिन में शेष समय है
 

मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करें

यदि आपको अपना जन्मदिन पता है तो आपको ऊपर दिए गए बर्थडे कैलकुलेटर टूल से पता चल गया होगा की आपका जन्मदिन (Birthday) कब है और कितने दिन बाद होगा ।

Google Assistant से अपना जन्म दिन पता कैसे करे ?

Google Assistant  से आप आसानी से अपना जन्म दिन को पता कर सकते है आज कल लगभग सभी के पास एंड्राइड मोबाइल होता है और आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से Google Assistant एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा और सेटअप करना होगा ।

आपको बता दू की जिस ईमेल ID से गूगल में sign किया है जिसमे अपने अपनी सभी उमर डाली हुए है उसको Google Assistant के साथ अटैच्ड करना होगा तभी गूगल आपको आपकी सही उम्र बता पायेगा ।

1.सबसे पहेले आपको अपने मोबाइल में होम बटन को कुछ देर तक दबा के रखना होगा उसके बाद Google Assistant का पॉपअप आ जायेगा ।

मेरा जन्मदिन कब है

2.इसके बाद आपको MIC पर दबा के बोलना होगा मेरा जन्म दिन कब है तो गूगल आपको आपका जन्म दिन बता देगा  ।

मेरा जन्मदिन कब है

3.आप गूगल से अलग अलग तरीके से अपना जन्म दिन के बारे में पूछ सकते है जैसे की मेरी उम्र क्या है तो आपको गूगल आपकी उम्र बता देगा ।

मेरा जन्मदिन कब है

4.आप कुछ इस तरह से भी गूगल से पूछ सकते है जैसे की मेरे जन्म दिन में कितने दिन बाकी है और गूगल आपको सही जवाब दे देगा ।

mera birthday kab hai

तो आप इस तरह से Google Assistant की मदत से अपना जन्म दिन को पता कर सकते है और मैंने आपको उपर ही बता दिया था की जो उम्र अपने गूगल ईमेल बनाते वक्त डाली है वही उम्र आप गूगल से पूछ सकते है 

गूगल का जन्मदिन कब होता है ?

गूगल का जन्मदिन कब होता है

अगर बात करे Google के जन्म दिन की तो Google को खुद नहीं पता की Google का जन्म दिन कब आता है और Google अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है और यह तारिक है 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्म दिन मनाता है or Google ने अपना चोथा जन्म दिन सन 2002 को  27 सितंबर को मनाया था और अपना पांचवां जन्म दिन सन 2003 को 7 सितंबर  को मनाया था और अगले साल Google ने अपना छहवां जन्म दिन  8 सितंबर को मनाया था हलाकि Google साल 2006 से अब तक Google 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है ।

अपना जन्म दिन पता करने के तरीके

तो आईये जानते है की आप किन किन तरीके से अपना जन्म पता कर सकते है इसके बारे में बिस्तर से आपको निचे बताया गया है ।

1.जन्म प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र

जब भी किसी नवजात बच्चे का जन्म होता है तो उसका प्रमाण पत्र  बनाना अनिवार्य होता है और आप या किसी का भी जन्म दिन देखना चाहते है तो आप उसका जन्म प्रमाण पत्र देख सकते है आपको इससे उसके जन्म के बारे में पता चल जायगा और अगर आप अपना जन्म दिन देखना चाहते है तो आप खुद का जन्म प्रमाण पत्र देख सकता है इससे आपको आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जायगा ।

2.आधार कार्ड से

आधार कार्ड से

आज कल के टाइम में लगभग सभी लोगो के पास आधार कार्ड होता है और भारत में आधार कार्ड को बनाना बहुत जरुरी होता है और आधार कार्ड एक बहुत ही अच्छा तरीका है जन्म दिन को पता करने का आपको बस अपना आधार कार्ड को निकालना है और उसमे अपनी जन्म तिथी को देखना है और इससे आपको अपने जन्म दिन के बारे में जानकारी मिल जायगी ।

3.वोटर आई.डी. कार्ड से

वोटर आई.डी. कार्ड से

जब भी कोई व्यक्ति 18 साल का होता है तो उसको वोट डालने के लिए वोटर आई.डी. कार्ड बनाना जरुरी होता है और वोटर कार्ड में आपके नाम के साथ साथ आपका जन्म दिन भी रहता है तो आप आसानी से अपना जन्म दिन को वोटर आई.डी. कार्ड में देख सकते है ।

4. मेट्रिक सर्टिफिकेट से

मेट्रिक सर्टिफिकेट से

जब भी आप मैट्रिक की परीक्षा पास कर लेते है तो आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट मिल जाता है और बहुत से सरकारी काम में मैट्रिक पास सर्टिफिकेट की जरुरत होती है और खास बात यह है की इसमें जन्म तिथी होती है तो आप अपनी जन्म दिन को अपने सर्टिफिकेट पर देख सकते है ।

5.पासपोर्ट से

पासपोर्ट से

अगर आपको किसी और देश में जाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट बनाना जरुरी होता है और बिना पासपोर्ट के आप किसी भी देश में नहीं जा सकते है और पासपोर्ट में आपकी जन्म दिन लिखा होता है और आप आपने पासपोर्ट से आसानी से अपना जन्म दिन पता कर सकते है ।

6.पैन कार्ड से

पैन कार्ड से

आज के टाइम में सभी लोगो के पास पैन कार्ड होता है और पैन कार्ड का इस्तेमाल इनकम टैक्स को भरने के लिए किया जाता है और पैन कार्ड में नाम के साथ साथ जन्म तारिक भी होती है तो आप आसानी से अपना पैन कार्ड को देख के अपना जन्म दिन को पता कर सकते है ।

अपने दोस्त के जन्म दिन को कैसे पता लगाएँ

अपने दोस्त के जन्म दिन को कैसे पता लगाएँ

अगर आप अपने दोस्त के जन्म दिन को जानना चाहते है तो सबसे बढ़िया तरीका है उससे सीधा पूछ कर उसके जन्म दिन के बारे में अगर आपको यह तरीका सही नहीं लगा तो आप अपने दोस्त के फेसबुक प्रोफाइल में जाकर आप अपने दोस्त का जन्म दिन को देख सकते है और अपने दोस्त को बाधाई दे सकते है ।

1.फेसबुक से  

फेसबुक से

फेसबुक एक सोशल मीडिया वेबसाइट है और इस वेबसाइट पर लगभग सभी लोगो के अकाउंट होते है और हो सकता है आपके दोस्त का अकाउंट भी फेसबुक पर हो और अगर आपके दोस्त का अकाउंट फेसबुक पर है तो आप आपके दोस्त के प्रोफाइल में जाकर अबाउट सेक्शन में आपके दोस्त के जन्म दिन को देख सकते है ।

2. इंस्टाग्राम  से

इंस्टाग्राम से

इंस्टाग्राम  भी एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जहा पर लोग अपनी फोटो को अपलोड करते है और लोग इसमें अपनी बायो को भी डालते है जिसमे पसंदीदा सिंगर,पसंदीदा खाना और अपनी जन्म तारिक को भी डालते है और आप अपने दोस्त की जन्म तारीक को देख सकते है ।

जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए ?

किसी को जन्मदिन पर क्या गिफ्ट दें यह सबसे बड़ी समस्या हो जाती है हमें समझ ही नहीं आ पाता क्या दें क्या नहीं । अगर आप किसी लड़की या आपकी महिला मित्र को जन्मदिन पर गिफ्ट देना चाहते हैं और समझ नहीं पा रहें क्या दे तो चलिए हम आपकी मदत कर देते हैं ।

1.जैवुअलरी (Jewellery) : आपको पता होगा की लडकियों को जैवुअलरी बहुत पसंद होती है तो आप जन्म दिन पर कोई भी जैवुअलरी आइटम्स को भेट में दे सकते है या फिर आप उनके लिए को रिंग भी दे सकते है ।

2.फ्लावर्स (Flowers ) : लड़कियों को फूल बहुत पसंद आते हैं । आप उनके लिए जन्मदिन के अवसर पर फूलों का एक गुलदस्ता भेंट कर सकते हैं । और यह उन्हें बहुत पसंद आयगा ।

3 .सॉफ्ट टॉयज (Soft Toys) : ज्यादातर ड़किओं को सॉफ्ट टॉयज बहुत पसंद आते हैं । आप उनके लिए सॉफ्ट टॉयज में टेडी बेयर या मिनियन जैसे सॉफ्ट टॉयज उनके जन्मदिन पर भेंट कर सकते हैं ।

4.सरप्राइज पार्टी (Surprise Party ) : अगर आप उनका दिल जीतना चाहते हैं यकीन मानिये सरप्राइज पार्टी सबसे अच्छा विकल्प है। आप उनके लिए यह प्लान कर सकते हैं ।

5.सरप्राइज शॉपिंग (Surprise Shopping) : लड़कियों के लिए सही उपहार क्या होगा? एक शब्द, खरीददारी, हाँ, लड़कियों को खरीददारी पसंद है और यह एक रहस्य नहीं है । सबसे पहले, शॉपिंग मॉल या बाजार चुनें जिसे आपकी लड़की मित्र सबसे ज्यादा पसंद करती है। फिर, प्रत्येक दुकानदार से अपने जन्मदिन पर अपने दोस्त को बधाई देने और उसे ग्रीटिंग कार्ड्स देने के लिए कहें ।

जन्मदिन के लिए गीत

मांग लूंगा 'खुदा' से यूं ही आज फिर
वर्ष ऐसे हज़ारों तुम्हारे लिए
कितनी दुश्वारियां हैं यूं ही आज फिर
जन्मदिन पर सितारों तुम्हारे लिए

राज़ ऐसे ही आंखों से आयें नज़र
घाव दिल में तुम्हारे भी गहरा न हो
लाख़ तुमको मिलें ख़्वाहिशों के सफ़र
बंदिशों का कोई ऐसा पहरा न हो
सौंप दूंगा तुम्हें मैं खुद को यूं ही
हर रोज़ ऐसे बहारों तुम्हारे लिए
मांग लूंगा 'खुदा' से यूं ही आज फिर
वर्ष ऐसे हज़ारों तुम्हारे लिए

चूमे आयाम को तू भी आकाश के
व्यर्थ से कोई ऐसा भी वादा न हो
मेरे हिस्से में आयें तेरी मुश़्किलें
तेरा दुख-दर्द भी मुझसे ज्यादा न हो
इतना मांगा है मैंने नदी के लिए
क्या-क्या मांगू किनारों तुम्हारे लिए
मांग लूंगा 'खुदा' से यूं ही आज फिर
वर्ष ऐसे हज़ारों तुम्हारे लिए !!
- अशांजल यादव

कुछ विशेष लोगो का जन्मदिन

नरेंद्र मोदी17 सितंबर 1950
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
मनमोहन सिंह26 सितंबर 1932
राहुल गांधी19 जून 1970
युवराज सिंह12 दिसंबर 1981
योगी आदित्यनाथ5 जून 1972
डोनाल्ड ट्रम्प14 जून 1946
रोहित शर्मा30 अप्रैल 1987
राम नाथ कोविंद1 अक्टूबर 1945
महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई 1981
सचिन तेंडुलकर24 अप्रैल 1973
प्रणब मुखर्जी11 दिसंबर 1935
राजीव गांधी 20 अगस्‍त 1944
संजीव कुमार 9 जुलाई 1938
हरभजन सिंह 3 जुलाई 1980
टॉम क्रूज़ 3 जुलाई 1962
लियोनेल मेसी 24 जून 1987
नरगिस दत्त 1 जून 1929
रवि शास्‍त्री 27 मई 1962
सुशील कुमार 26 मई 1983
माधुरी दीक्षित15 मई 1967
मार्क ज़करबर्ग 14 मई 1984
रबींद्रनाथ टैगोर 7 मई 1861
दादासाहेब फाल्‍के 30 अप्रैल 1870
चार्ली चैपलिन 16 अप्रैल 1889
जैकी चेन 7 अप्रैल 1954
अमरीश पुरी 22 जून 1932
विराट कोहली5 नवंबर 1988

Frequently Asked Questions

Q : मेरा जन्मदिन कब है ?

Ans : आप का जन्म दिन जब आप का जिस तरीक को जन्म हुआ था उस दिन ही आप का मेरा जन्मदिन है ।

Q : गूगल जन्मदिन कब होता है ?

Ans : गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है ।

Q : गूगल मेरा जन्मदिन कब है ?

Ans : Google अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है और यह तारिक है 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्म दिन मनाता है or Google ने अपना चोथा जन्म दिन सन 2002 को  27 सितंबर को मनाया था और अपना पांचवां जन्म दिन सन 2003 को 7 सितंबर  को मनाया था और अगले साल Google ने अपना छहवां जन्म दिन  8 सितंबर को मनाया था हलाकि Google साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है ।

Q : जन्मदिन पर केक क्यों काटा जाता है ?

Ans : अगर हम इतिहास पढ़ें तो पता चलता है कि पहली बार जन्मदिन (Birthday) का केक जर्मनी में बनाया गया था और जर्मन के लोग अपने बच्चों के जन्मदिन पर केक काटते और ख़ुशी मनाते थे। ख़ुशी के इस मौके को 'किंडर फेस्ट' कहा जाता था।

Q : जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए ?

Ans : यदि आप लड़कियों के लिए सही जन्मदिन उपहार लेना चाहते हैं, तो आपके पास चॉकलेट और फूलों के रूप में एक शानदार विकल्प है। आप अपने अन्य उपहार को चॉकलेट और फूलों के साथ पूरक कर सकते हैं या केवल उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ के लिए उपहार दे सकते हैं ।

Q : जन्मदिन का क्या महत्व है ?

Ans : हर किसी की जिंदगी में जन्मदिन का एक अलग ही महत्व होता हैं| लोग अपने जन्मदिन को Special बनाने के बारे में सोचते रहते हैं क्योंकि उस दिन को जिंदगी के ख़ास लम्हों में शामिल करना चाहते हैं और उस दिन उनके मन में एक अलग ही तरह की ख़ुशी होती हैं| अतः जन्मदिन को एक त्यौहार कहें तो भी ज्यादा नहीं होगा ।

CONCLUSION

अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपको आपका जन्म दिन नहीं पता चलता है तो आप अपने मम्मी पापा से पूछसकते है की मेरा जन्मदिन कब है और आपको बता दू की यह पोस्ट सिर्फ मनोरंजन के लिए लिखी गये है अगर आप फिर भी कुछ बताना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में बता सकते है और साथ में यह जरुर बताना की आपका जन्म दिन किस दिन को आता है मैं जरुर आपको बधाई दूंगा ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

5 COMMENTS

    • धन्यवाद सर कमेंट करने के लिए और आपको बता दू की यह वेबसाइट का पहेला कमेंट है और साथ में आपकी वेबसाइट में भी बहुत बढ़िया कंटेंट है

  1. bahut hi behtar tarike se saari cheejon ko explain kiya hai, I know kaafi mehnat karke aapne ye unique content likha hoga. wish you the best Jurney for this website.

  2. हेल्लो सर, मै Tech Jugut वेबसाइट का संस्थापक हु | मैंने कल Hindime के स्टोर से Newspaper theme खरीदी है | लकिन मै उस theme से डिजाईन नहीं कर पा रहा हु | कृपया करके आप मेरी सहायता कर सकते है |
    आपकी बहुत कृपा होगी |

    एक बार रिप्लाई जरुर कीजियेगा |
    धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here