HomeGKUttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai । उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?

Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai । उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है: आज हम यह जानने वाले है की Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai और इसका निर्माण कब हुआ था और यहाँ पर प्रसिद्ध स्थल कौन कौन से है अगर आपको यह सब जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ।

उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है यह लगभग 25 करोड़ से अधिक निवासियों के साथ, यह भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है, और साथ ही दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश उपखण्ड है । 

Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai – उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?

तो चलिये जानते हैं उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है । उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम लखनऊ है यह शहर प्रदेश की प्रशासनिक व वैधानिक राजधानी भी है ।

उत्तर प्रदेश लखनऊ

आबादी के हिसाब से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और उत्तर प्रदेश की इकॉनमी करीब 18 लाख करोड़ रुपए है जो की देश की पांचवी सबसे अधिक इकॉनमी है ।

इस राज्य के सबसे बड़े शहर कानपुर के बाद लखनऊ दूसरा सबसे बड़ा शहर है इस शहर के बीचोबीच गोमती नदी बहती है । उत्तर प्रदेश में ज्यादा करके हिंदी भाषा बोला जाता है उसके बाद सबसे अधिक उर्दू भाषा को बोला जाता है ।

ताज महल, आगरा, भारत.
ताज महल, आगरा, भारत.

उत्तर प्रदेश का प्रागैतिहासिक एवं पूर्ववैदिक काल

उत्तर प्रदेश का ज्ञात इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है, जब आर्यों ने अपना पहला कदम इस जगह पर रखा । इस समय वैदिक सभ्यता का प्रारम्भ हुआ और उत्तर प्रदेश में इसका जन्म हुआ ।

आर्यों का फ़ैलाव सिन्धु नदी और सतलुज के मैदानी भागों से यमुना और गंगा के मैदानी क्षेत्र की ओर हुआ । आर्यों ने दोब (दो-आब, यमुना और गंगा का मैदानी भाग) और घाघरा नदी क्षेत्र को अपना घर बनाया ।

इन्हीं आर्यों के नाम पर भारत देश का नाम आर्यावर्त या भारतवर्ष (भारत आर्यों के एक प्रमुख राजा थे) पड़ा । समय के साथ आर्य भारत के दूरस्थ भागों में फ़ैल गये । संसार के प्राचीनतम शहरों में एक माना जाने वाला वाराणसी शहर यहीं पर स्थित है।

वाराणसी के पास स्थित सारनाथ का चौखन्डी स्तूप भगवान बुद्ध के प्रथम प्रवचन की याद दिलाता है । समय के साथ यह क्षेत्र छोटे-छोटे राज्यों में बँट गया या फिर बड़े साम्राज्यों गुर्जर प्रतिहार, गुप्त, मोर्य और कुषाण का हिस्सा बन गया । 7वीं शताब्दी में कन्नौज गुप्त साम्राज्य का प्रमुख केन्द्र था ।

उत्तर प्रदेश के मंडल, जिले और शहर

उत्तर प्रदेश इन 18 मंडलों के तहत 75 जिलों में विभाजित है:-

उत्तर प्रदेश के मंडल, जिले और शहर
उत्तर प्रदेश के मंडल
अलीगढ़ मंडलदेवीपाटन मंडल
आगरा मंडलअयोध्या मंडल
आजमगढ़ मंडलबस्ती मंडल
प्रयागराज मंडलबरेली मंडल
कानपुर मंडलमीरजापुर मंडल
गोरखपुर मंडलमुरादाबाद मंडल
चित्रकूट मंडलमेरठ मंडल
झांसी मंडललखनऊ मंडल
वाराणसी मंडलसहारनपुर मंडल

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में प्रयागराज,नोएडा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, आज़मगढ़, लखनऊ, कानपुर, बरेली, आगरा, अलीगढ, अयोध्या, झाँसी, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, वाराणसी, गोरखपुर,हरदोई मथुरा, फर्रुखाबाद, बहराइच, देवरिया, गोंडा, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, मऊ तथा श्रावस्ती आदि शामिल हैं ।

उत्तर प्रदेश की राजधानी में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

लखनऊ में सदियों पुरानी ब्रिटिश और मुगल इमारतों और मौज-मस्ती से भरे मनोरंजन पार्कों से लेकर बगीचों, गली-मोहल्लों, संग्रहालयों और मंदिरों तक बहुत से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है ।

संगम, प्रयागराज में कुंभ मेला 2013
संगम, प्रयागराज में कुंभ मेला 2013

कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के नाम : –

  • बड़ा इमामबाड़ा
  • छोटा इमामबाड़ा
  •  ब्रिटिश रेजीडेंसी
  • रूमी दरवाजा
  • छत्तर मंजिल
  • दिलकुशा कोठी
  •  हुसैनाबाद घंटाघर
  • आम्रपाली वाटर पार्क
  • इंदिरा गांधी तारामंडल
  • अम्बेडकर पार्क
  • नवाब वाहिद अली शाह प्राणी उद्यान
  •  गोमती रिवरफ्रंट पार्क
  • जामा मस्जिद
  • राज्य संग्रहालय इत्यादि ।

उत्तर प्रदेश देश की जनसंख्या

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य है । लगभग 22 करोड़ की जनसंख्या के साथ उत्तर प्रदेश भारत का सर्वाधिक आबादी वाला उप राष्ट्रीय इकाई है । यदि प्रदेश एक स्वतंत्र राष्ट्र होता तो यह विश्व का चीन, भारत, सं॰रा॰अमेरिका, इण्डोनेशिया और ब्राज़ील के बाद जनसंख्या के अनुसार छटा सबसे बड़ा देश होता है ।

2001 की जनगणना के अनुसार, राज्य की जनसंख्या 25.80 प्रतिशत बढ़ी । जनसंख्या का लौकिक अनुपात (प्रति 1000 पुरुष पर महिलाओं की संख्या) 908 (जनगणना 2011) दर्ज किया गया है, जो 2001 के 898 के मुक़ाबले बेहतर है ।

गंगा का मैदान, जहाँ जनसंख्या का घनत्व सबसे अधिक है, राज्य की 80 प्रतिशत से भी अधिक जनसंख्या का भरण-पोषण करता है । इसकी तुलना में हिमालय क्षेत्र व दक्षिणी उच्चभूमि में जनसंख्या का घनत्व बहुत कम है ।

राज्य की 80 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है । ग्रामीण आवासों की विशेषताएँ हैं- राज्य के पश्चिमी हिस्से में पाए जाने वाले घने बसे हुए गाँव, पूर्वी क्षेत्र में पाए जाने वाले छोटे गाँव और मध्य क्षेत्र में दोनों का समूह होता है, जिसकी छत फूस या मिट्टी के खपड़ों से बनी होती है । शहरी जनसंख्या का आधे से अधिक हिस्सा एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में रहता है ।

उत्तर प्रदेश देश की भाषा

उत्तर प्रदेश भारत की राजकीय भाषा हिन्दी की जन्मस्थली है, और आबादी के बहुमत (94.08%) द्वारा बोली जाती है । शताब्दियों के दौरान हिन्दी के कई स्थानीय स्वरूप विकसित हुए हैं । साहित्यिक हिन्दी ने 19वीं शताब्दी तक खड़ी बोली का वर्तमान स्वरूप (हिन्दुस्तानी) धारण नहीं किया था ।

वाराणसी के भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (1850-1885 ई.) उन अग्रणी लेखकों में से थे, जिन्होंने हिन्दी के इस स्वरूप का इस्तेमाल साहित्यिक माध्यम के तौर पर किया था । इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों की अपनी बोलियाँ भी हैं ।

इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में बोली जाने वाली अवधी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के भोजपुरी क्षेत्र में बोली जाने वाली भोजपुरी और ब्रज क्षेत्र के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बोली जाने वाली ब्रजभाषा शामिल हैं । उर्दू को दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया जाता है ।

ये भी पढ़े :-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम लखनऊ है ।

उत्तरप्रदेश की जनसंख्या 2020 में 23,20,73,765 है । भारत देश की अंतिम जनगणना, (जो कि वर्ष 2011 में हुई थी) के आंकड़ो के अनुसार देखे तो उत्तर प्रदेश की जनसंख्या उस समय लगभग 20 करोड़ आँकी गई थी ।

लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है । इस जिले का क्षेत्रफल 7,680 किलो मीटर स्क्वायर है । यह जिला उत्तर प्रदेश और नेपाल के बॉर्डर पर स्थित है । जिले के आसपास बहराइच, सीतापुर, पीलीभीत, हरदोई, शाहजहांपुर जैसे जिले घिरे हुए हैं ।

उत्तर प्रदेश में मुख्यतः बोली जाने वाली भाषाएं कुछ इस तरह से हैं : हिंदी, उर्दू, अवधी, ब्रज, भोजपुरी, बुंदेलखंडी एवं अंग्रेजी ।

2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश में मुसलमान 38,483, 967 (20.26%) है, और भारत के उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक बनता है ।

Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai । उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ? -[Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here