HomeFull FormCNG का फुल फॉर्म क्या है – What is the Full Form of CNG ?

CNG का फुल फॉर्म क्या है – What is the Full Form of CNG ?

आजकल गाड़ियों में CNG लगी आपने जरूर देखी होगी। क्या आपने भी news channel मे सुना होगा कि CNG ₹2 बढ़ गई है। आप यह सोचते होंगे CNG आखिर है क्या? और लोग इसका क्यों उपयोग करते हैं।

What is the Full Form of CNG

आइए आज की post मे हम CNG का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CNG? को जानेंगे।

CNG का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CNG?

 सीएनजी का पूरा नाम compressed natural gas होता है। जिसको हिंदी में संपीड़ित प्राकृतिक गैस कहते हैं। इसका उपयोग इंधन के रूप में करते हैं। gasoline, diesel, LPG, petrol की जगह CNG का उपयोग आजकल लोग ज्यादा करते हैं। क्योंकि इसके जरिए ना केवल उनको vehicle का average  ज्यादा मिलता है बल्कि अन्य ईंधन की तुलना में यह सस्ता है।

 CNG का आविष्कार कब हुआ था?

CNG को 1800 के आसपास अमेरिका में खोजा गया था। जिसके बाद यह इटली,यूरोप के जैसे अन्य देशों में ज्यादा प्रयोग की जाने लगी। क्योंकि यह गैस eco friendly nature की होती है। साथ ही इसके द्वारा अन्य  ईंधनों की तुलना में कम हानिकारक गैसें निकलती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CNG gas हवा से भी हल्की होती है। जिसको हम 200-250 kg / वर्ग cm तक compress कर सकते हैं। CNG gas को दबाया इसलिए जाता है ताकि इसको जिस shape मे डालें, उसी का आकार ले ले।

 CNG मे कौन-कौन से पदार्थ शामिल होते हैं?

सीएनजी गैस में lead और sulphate जैसे पदार्थ नहीं होते हैं। CNG gas मे reactive hydrocarbon 70% तथा nitrogen oxide 85% तक होती है। सबसे ज्यादा सीएनजी गैस में Methane Gas पाई जाती है। जिसकी वजह से यह smell less, colourless, tasteless होती है। लेकिन हमारे पर्यावरण के लिए कम हानिकारक गैस है। इसी कारण से सरकार CNG को ज्यादा बढ़ावा दे रही है।

 CNG gas के फायदे क्या है?

 CNG gas के बहुत सारे फायदे हैं। जिसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • सीएनजी गैस का सबसे बड़ा फायदा इसका हमारे पर्यावरण के अनुकूल होना है। जिसकी वजह से air pollution ना के बराबर होता है। कम हानिकारक होने की वजह से ही सरकारे भी इसके उपयोग को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है।
  • सीएनजी गैस मे मिलावट नहीं की जा सकती है। क्योंकि लोगों को सबसे बड़ा डर मिलावट का ही होता है। जब भी हम Petrol,diesel डलवाते हैं तो मिलावट का खतरा हमको हमेशा बना रहता है। लेकिन सीएनजी गैस में मिलावट नहीं हो सकती।
  • इसके अलावा CNG gas Petrol,diesel की अपेक्षा काफी सस्ती है। जहां आज  पेट्रोल तथा डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। वहां पर CNG gas एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ज्यादातर लोग अब अपने private vehicles  मे CNG kit लगवाने लगे हैं।

 CNG gas के नुकसान क्या है?

CNG gas के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। इसको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं।

  • सीएनजी गैस किट आपकी गाड़ी की डिग्गी मे लगती है। जिससे गाड़ी में बिल्कुल भी space  नहीं बच पाता है।
  • CNG gas गंधहीन होने की वजह से smell नहीं की जा सकती है। जिससे अगर इसका गाड़ी में रिसाव हो रहा है तो आपको पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि यह ज्वलनशील गैस है, इसलिए रिसाव की वजह से भयंकर विस्फोट हो सकता है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : सीएनजी का फुल फॉर्म है ?

Ans : सीएनजी का फुल फॉर्म कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस है। सीएनजी एक ईंधन है जिसका उपयोग डीजल, पेट्रोल और एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) के प्रतिस्थापन में किया जा सकता है।

Q : सीएनजी क्या है इसके क्या उपयोग हैं ?

Ans : सीएनजी संपीड़ित प्राकृतिक गैस है। प्राकृतिक गैस मुख्य रूप से मीथेन से बनी होती है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण जीवाश्म ईंधन है क्योंकि इसे पाइप के माध्यम से परिवहन करना आसान है ।

अंतिम शब्द

उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि सीएनजी गैस क्या होती है अगर आपको सीएनजी गैस के उपयोग के बारे में पता चल गया होगा तो जरूर से इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और कुछ सवाल है तो अपनी चेक कमेंट कर सकते हैं ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here