badshahcric

PH Full Form in Hindi — PH का फुल फॉर्म क्या है ?

हेलो दोस्तों, आज हम आपको  PH का फुल फॉर्म क्या है? — PH full form in Hindi के बारे में बताने वाले हैं। इसके बाद आपकी  PH से संबंधित सभी queries समाप्त हो जाएगी।

PH Full Form in Hindi

अगर आप भी PH full form के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आइए देर न करते हुए  post की शुरुआत करते हैं।

PH की full form क्या है?

अंग्रेजी भाषा में PH की फुल फॉर्म potential of hydrogen होता है। जबकि हिंदी भाषा में PH को पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन बोलते हैं। आपने अक्सर chemistry subject मे PH के बारे में जरूर सुना होगा।PH का प्रयोग किसी लिक्विड में यह देखने के लिए किया जाता है, कि वह liquid अम्लीय है या छारिए।

PH का value क्या होती है?

PH की वैल्यू का मान 0 से लेकर 14 तक होता है। अगर यह मान 7 से कम होता है, तो वह विलियन अम्लीय होता है। लेकिन अगर यह मान 7 से ज्यादा होता है, तो यह विलियन बेसिक होता है। इसके अलावा अगर liquid 7 पर है, तो वह विलियन neutral होता है।

इस पीएच वैल्यू के आधार पर ही किसी liquid का पता चलता है कि वो acid or base है। जिससे हमें लिक्विड या पदार्थ  की property समझने को मिलती है।

 PH value पता होने का क्या फायदा है?

PH के बारे में जानने के बाद, अब हमारे मन में यह सवाल आता है, कि इसकी जरूरत हमें क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  PH value से हम किसी पदार्थ या liquid की क्रियाशीलता जान पाते है। जिससे उस पदार्थ या liquid कैसे काम करेगा, यह पता चलता है।

हमारे medical field मे विभिन्न केमिकल्स का प्रयोग दवाइयां और अन्य product जैसे की खाने की चीजें इत्यादि बनाने में होता है। अब हम उस matter का कब और कहां उपयोग कर सकते हैं, यह सब रिसर्च करने के बाद ही पता चलता है। Research मे PH value उस पदार्थ की property को दर्शाता है।

PH की खोज किसके द्वारा की गई?

PH की खोज डेनमार्क के chemistry researcher सोरेनसर द्वारा की गई थी। इनके द्वारा की गयी खोज ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया।आज chemicals  के ऊपर होने वाली सारी रिसर्च, इन्हीं की बदौलत है। क्योंकि रिसर्च करने से पहले वैज्ञानिक  matter की property देखते हैं।

 PH का सूत्र क्या है?

Betwinner

पीएच की वैल्यू जैसा कि आपको पता ही है एक standard है। यानी किसी पदार्थ में  hydrogen की कितनी quantity है। आप किसी भी पदार्थ के PH वैल्यू को नीचे दिए गए सूत्र के माध्यम से जान सकते हैं।

PH = -log [h3O +] या लॉग [H +]

PH की अन्य फुल फॉर्म

PH पीएच की अन्य फुल फॉर्म भी हैं। जिनको हम day to day life  मे प्रयोग करते हैं।

  •  Physical handicapped (Ph):Ph की यह full form शारीरिक रूप से अक्षम लोगो के लिए किया जाता है।आपने भी अक्सर Government job के लिए फॉर्म भरते हुए ऐसा देखा होगा।वहा लिखा रहता है ph category.
  • इसके अलावा PH की अन्य full form Perl Header Computing,Permanent Hiatus Community,phaeochromocytoma Medical,Philippines Regional इत्यादि भी है।

ये भी पढ़े:-

MD Full FormJEE Full Form
ECG Full FormLMV Full Form

FAQ

Q : PH की Full Form क्या है?

Ans : अंग्रेजी भाषा में PH की फुल फॉर्म Potential of Hydrogen होता है। जबकि हिंदी भाषा में PH को पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन बोलते हैं।

Q : शरीर का पीएच मान कितना होना चाहिए?

Ans : मानव शरीर की pH स्तर 7.35 – 7.45 होती है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको PH की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको PH के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here