HomeComputerनेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं ?

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं ?

नेटवर्क क्या है: आप जानते हैं नेटवर्क क्या है, इस नेटवर्क के प्रकार क्या हैं और हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क का इतिहास क्या है। आइए आज इसके बारे में जानते हैं।

नेटवर्क क्या है

1987 से पहले, लोगों के लिए दूर बैठे व्यक्ति से बात करना या कोई जानकारी साझा करना इतना आसान नहीं था। क्योंकि उस समय टेक्नोलॉजी इतनी नहीं थी कि आसानी से हो सके।

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं ?

लोगों को एक जगह से दूसरी जगह सूचना भेजने में कई दिन लग जाते थे। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी, समय भी ज्यादा लगता था, लंबी दूरी तय करने में थकान होती थी और कई बार जो सूचना भेजते थे उसका पता नहीं चल पाता था।

आपके मन में यह बात जरूर उठ रही होगी कि इस जानकारी का क्या मतलब है? आपको बता दें कि यह जानकारी संदेश, फोटो, वीडियो या महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसी कुछ भी हो सकती है।

आइए जानते हैं नेटवर्किंग क्या है और हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

नेटवर्क क्या है (What is Network in Hindi)

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर आपस में जुड़े होते हैं तो उस प्रक्रिया को हम नेटवर्क कहते हैं। आप इस नेटवर्क को एक दूसरे के साथ डेटा साझा करने के लिए वायर या वायरलेस से कनेक्ट कर सकते हैं।

अगर हम वायर मीडियम की बात करें तो यह ट्विस्टेड पेयर केबल (twisted pair cable) , कोएक्सियल केबल (coaxial cable) और फाइबर ऑप्टिक्स केबल (fiber optics cable) इनमें से कोई भी केबल हो सकता है।

इसी तरह अगर वायरलेस मीडियम की बात करें तो ये भी अलग-अलग तरह के हो सकते हैं जैसे रेडियो वेव (radio wave) , ब्लूटूथ (Bluetooth), सैटेलाइट (Satellite)।

नेटवर्क आपस में जुड़े कंप्यूटरों का एक समूह है जो एक दूसरे के साथ संचार करने और सूचना और संसाधनों को साझा करने में सक्षम हैं।

किसी भी नेटवर्क को बनाने या स्थापित करने के लिए, आपको प्रेषक, रिसीवर, माध्यम और प्रोटोकॉल की आवश्यकता होती है।

नेटवर्क स्थापित करने के लिए मुख्य उपकरण इस प्रकार हैं:

  1. पुनरावर्तक
  2. हब
  3. स्विच
  4. राउटर
  5. गेटवे

नेटवर्क को समझने के लिए हमें यह जानना होगा कि ये कौन से नेटवर्क हैं और कितने प्रकार के होते हैं।

Types of Networks – नेटवर्क के प्रकार हिंदी में

  • पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN) क्या है
  • होम एरिया नेटवर्क (HAN) क्या है
  • लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) क्या है
  • मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) क्या है
  • वाइड एरिया नेटवर्क (WAN क्या है)

अब आप जान गए होंगे कि नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं। आइए अब जानते हैं कि हम इस सारे नेटवर्क को बेड से समझते हैं।

पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN) क्या है

PAN का पूरा नाम पर्सनल एरिया नेटवर्क है। इसी के नाम से पता चलता होगा कि यह नेटवर्क निजी इस्तेमाल के लिए है। जिसे हम घर, कंप्यूटर या किसी डिवाइस में इस्तेमाल करते हैं जिसकी एक लिमिट होती है, वह उसी लिमिट में काम करता है।

होम एरिया नेटवर्क (HAN) क्या है

यदि एक ही घर या होटल में कुछ लोग एक ही नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं और इसकी कुछ सीमाएँ या सीमाएँ भी हैं, तो हम इसे होम एरिया नेटवर्क कह सकते हैं। या तो इसे हन भी कहते हैं। यह सब काम आप इस नेटवर्क में कर सकते हैं। एक तरह से WIFI भी Home Area Network में आता है।

PAN और HAN दोनों एक ही हैं, इनमें ज्यादा अंतर नहीं है।

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) क्या है

LAN का पूरा नाम लोकल एरिया नेटवर्क है। इस नेटवर्क का इस्तेमाल घर, कॉलेज, ऑफिस, स्कूल, बिजनेस ऑर्गनाइजेशन जैसे हर जगह देखने को मिलेगा। रिसोर्स शेयरिंग, डेटा स्टोरेज, डॉक्यूमेंट प्रिंटिंग जैसी इन सभी जगहों पर आपको इस नेटवर्क का इस्तेमाल देखने को मिलेगा। इस नेटवर्क को बहुत कम हार्डवियर बनाने के लिए और बस हब, स्विच, नेटवर्क एडेप्टर, राउटर और इंटरनेट केबल की आवश्यकता होती है। जिससे इसमें काम खर्च होता है तो यह LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) हर जगह उपलब्ध होगा।

इस नेटवर्क की एक और खास बात यह है कि इसके एक-दूसरे से कनेक्ट होने की वजह से डेटा ट्रांसमिशन स्पीड हाई हो जाती है।

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) क्या है

आप मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क या MAN भी बोल सकते हैं। यह पूरे शहर को जोड़ने वाला नेटवर्क है। यह नेटवर्क एक शहर के सभी छोटे और बड़े कॉलेजों, स्कूलों, सरकारी कार्यालयों को जोड़ता है। MAN LAN से बड़ा नेटवर्क है। MAN 10KM से 100KM तक की दूरी तय करता है। इसका उपयोग कई LAN को एक साथ जोड़कर एक बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए किया जाता है।

यदि किसी कॉलेज परिसर में ऐसे नेटवर्क का उपयोग किया जाता है, तो इसे कैंपस एरिया नेटवर्क कहा जाता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण केबल टीवी नेटवर्क है। MAN का प्रयोग LAN को LAN से जोड़ने के लिए किया जाता है। कोई भी बड़ा व्यापारिक संगठन उसका अपना MAN बन जाता है। जिससे वह अपनी विभिन्न शाखाओं को जोड़ सके।

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) क्या है

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) के बाद हम उस नेटवर्क को वाइड एरिया नेटवर्क कहते हैं। यह नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ता है। इसलिए इसे वाइड एरिया नेटवर्क कहा जाता है। इसकी खास बात यह है कि डेटा कम रेट पर ज्यादा दूरी तय करता है।

WAN को दुनिया का सबसे महंगा नेटवर्क कहा जाता है। इसके महंगे होने का कारण यह है कि इसमें कुछ ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे SONET, Framerelay और ATM।

जैसे भारत में सीएमसी द्वारा विकसित इंडोनेट वैन का उदाहरण। बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एटीएम सुविधा वाइड एरिया नेटवर्क का एक उदाहरण है।
दो बड़े देशों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम इसी नेटवर्क के जरिए होता है, जिससे दोनों देश एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : नेटवर्क कितने प्रकार के होते है ?

Ans : 3 प्रकार के नेटवर्क होते हैं LAN, MAN और WAN

Q : नेटवर्किंग से आप क्या समझते हैं?

Ans : दो या दो से अधिक कंप्यूटर को जब किसी माध्यम (wire और wireless) के जरिए एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है तो उसे नेटवर्क कहते हैं।

Q : LAN का पूरा नाम क्या है?

Ans : लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) एक कंप्यूटर नेटवर्क है, जो घर, कार्यालय, अथवा स्कूल या हवाई अड्डा जैसे भवनों के छोटे समूह के लघु भौतिक क्षेत्र को आवृत करता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा आपको दी गई यह जानकारी “नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?” अगर आप इससे संबंधित कोई सलाह या सुझाव देना चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है। आप हमारे अन्य लेखों के लिए भी हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं।

आप हमें कमेंट करके भी बता सकते हैं कि आपको हमारी वेबसाइट पर किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए, हम कोशिश करते हैं कि वह जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर जल्द से जल्द उपलब्ध हो। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here