HomeHow ToAadhaar Update: आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक्ड हैं, एक क्लिक पर लगेगा पता

Aadhaar Update: आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक्ड हैं, एक क्लिक पर लगेगा पता

Aadhaar Card Linked with SIM: अब नया मोबाइल सिम खरीदना है तो आधार कार्ड जरूर देना होगा । बिना आधार कार्ड मोबाइल सिम एक्टिवेट नहीं होगा। अब अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक्ड हैं तो आसानी से जान सकते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमारे आधार कार्ड से कई सारे सिम लिंक्ड होते हैं ।

बेकार SIM कार्ड को करें बंद

अब अगर आप कोई सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और उसे अपने आधार कार्ड से हटाना चाह रहे हैं तो आसानी से डिस्कंटिन्यू कर सकते हैं। टेलीकॉम विभाग ने एक पोर्टल की शुरुआत की है। इसका नाम है Telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCOP.

बता दें कि इस पोर्टल के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं। अप्रैल में ये पोर्टल लॉन्च किया गया था। उस समय आधार पर फ्रॉड नंबर रजिस्टर्ड कराने के कई मामले सामने आ रहे थे

एक आधार कार्ड से इतने सिम ले सकते हैं 

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अनुसार, एक आधार कार्ड से 18 सिम कार्ड इशू (खरीदे) कराए जा सकते हैं। हालांकि इससे पहले ट्राई के नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड से नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे। लेकिन बाद में इसकी लिमिटेशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई। यानी अब 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। दरअसल, के लोगों को बिजनेस या अन्य जरूरतों की वजह से इस लिमिटेशन को बढ़ा दिया गया है।

कैसे चेक करें लिंक्ड SIM?

aadhar card linked mobile no
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें और मोबाइल फोन पर आए OTP को भरें ।
aadhar card linked mobile no
  • OTP सब्मिट करने के बाद एक लिस्ट दिखेगी। इस लिस्ट में आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल होगी ।
aadhar card linked mobile no
  • इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं ।
  • कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी । इससे पता लगेगा कि आधार पर अवैध नंबर जारी करने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है ।

TAFCOP पोर्टल में प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

  • जिन सब्सक्राइर्ब्स के नाम पर 9 से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें SMS द्वारा सूचित किया जाएगा ।
  • जिन सब्सक्राइर्ब्स के नाम पर 9 से अधिक कनेक्शन हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े :-

Aadhaar Update: आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक्ड हैं, एक क्लिक पर लगेगा पता

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here