APBS Full Form in Hindi — APBS का फुल फॉर्म क्या है ?

हेलो दोस्तों, क्या आप APBS के बारे में जानते हैं? क्या आपने कभी APBS की फुल फॉर्म के बारे में सुना है? APBS क्या है? APBS किसे कहते हैं? APBS के बारे में सारी जानकारी आज आपको हमारी पोस्ट से मिलेगी। आइए देर ना करते हुए, APBS  के बारे में जानते हैं।

APBS Full Form in Hindi

APBS Full Form क्या है?

APBS को अंग्रेजी भाषा में Aadhar payment Bridge system  बोला जाता है। जिसको हिंदी भाषा में आधार पेमेंट ब्रिज सिस्टम  कहते हैं। Apbs की फुल फॉर्म जानने के बाद आइए जानते हैं कि apbs  आखिर होता क्या है?

APBS क्या होता है?

एपीबीएस एक सिस्टम होता है। जिसमें  हर व्यक्ति की जानकारी Aadhar card से जुडी होती है। जिससे  payment system उसी व्यक्ति से जुड़ा होता है, जिसका खाता होता है। यानी इस सिस्टम के जरिए सरकार उसी व्यक्ति के खाते में पैसे आसानी से ट्रांसफर कर सकती है, जो उस योजना के लिए eligible है।

इससे सीधा पैसा सरकार से लोगों के खाते में चला जाता है। नहीं तो बिचौलियों द्वारा ऐसे लोगों का हक मारा जाता था। इसी वजह से यह सिस्टम लाया गया है।

APBS लाया क्यों गया है?

एक बार हमारे पूर्व प्रधानमंत्री Rajiv Gandhi जी ने बोला था, कि सरकार गरीबों के कल्याण के लिए अगर यहां से ₹100 भेजती है। तो गरीब लोगों तक केवल ₹10  ही पहुंचता है। यानी बीच में बिचौलिए लोगों का  पैसा लूट लेते थे। इसी व्यवस्था को ध्यान में रखकर  सरकार द्वारा APBS को लाया गया।

 इसलिए सरकार ने सभी लोगों को Aadhar card से जोड़ दिया। फिर गरीबों के लिए zero balance  पर खाते खुलवाएं। ताकि गरीबों का पैसा गरीबों को ही मिल सके। इसके लिए सरकार ने  Aadhar card को Bank link करवाया। जिससे जो असली गरीब हैं उनका पता चल सके।

 पहले जहां गरीबों का हक भी अमीर लोग लूट लेते थे। नकली गरीब बनकर योजनाओं का लाभ उठा लेते थे। जिससे असली गरीबों को लाभ नहीं मिल पाता था।लेकिन अब सरकार ने APBS को लागू करने के बाद, गरीबों का बहुत भला कर दिया है। अब सभी योजनाओं पर गरीबों को target किया जा सकता है।

APBS की क्या विशेषताएं हैं?

APBS आने से देश के गरीबों का बहुत भला हुआ है। साथ ही सरकार की योजनाएं भी सही ढंग से लागू हुई हैं। जैसे  पहले ration system मे बहुत घोटाला होता था। राशन कार्ड गरीब लोगों के साथ-साथ अमीर लोग भी बनावा लेते थे।

 लेकिन सरकार का उद्देश्य गरीबों का भला करना था। जो लोग वंचित हैं। लेकिन अमीर लोग सांठगांठ करके गरीबी रेखा से नीचे का  राशन कार्ड बनवा लेते थे। इसको खत्म करने के लिए सरकार ने APBS को लाया।

इस व्यवस्था के जरिए अब अमीर लोग गरीबों का राशन नहीं ले सकते हैं। क्योंकि आधार कार्ड द्वारा गरीबों और अमीरों की पहचान हो जाती है। साथ ही राशन कार्ड भी अमीरों का नहीं बनता है। क्योंकि वह भी आधार कार्ड से जुड़ा होता है।

APBS की खामियां क्या है?

APBS अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन हर व्यवस्था की कुछ ना कुछ खामियां जरूर होती हैं। जैसे  ration dealer गरीबों को सही से राशन नहीं देते हैं। अमीरों से सांठगांठ करके उनको भी राशन दे देते हैं। इसके अलावा आधार कार्ड में भी झूठी जानकारियां दी जा रही हैं। जिससे गरीबों के हितो का लाभ उठाया जा सके।

APBS की अन्य फुल फॉर्म

  • Adaptive Poisson-Boltzmann Solver
  • Association for Positive Behavior Support
  • Appointment Payroll And Benefits System
  • Automated Property Book System
  • Accounting Principles Board Statements
  • Automated PEMA Budget System
  • Arallel Poisson Boltzmann Solver
  • Accounting Plus Business Services
  • Avicenne Private Business School
  • Alliance Professional Business Solutions
  • Amphibian Phosphate Buffered Saline
  • Attendance Participation and Branding Social
  • Adjustable Plastic Bayonet Sensor
  • Advanced Poisson-Boltzmann Solver
  • Automated Parcel Bundle System

ये भी पढ़े:-

EVS का फुल फॉर्मISD Full Form
CGL Full FormLCD की फुल फॉर्म

FAQ

Q : APBS का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : APBS का full form Aadhaar Payment Bridge System है।

Q : APBS क्या होता है?

Ans : एपीबीएस एक सिस्टम होता है। जिसमें  हर व्यक्ति की जानकारी Aadhar card से जुडी होती है। जिससे  payment system उसी व्यक्ति से जुड़ा होता है, जिसका खाता होता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको APBS की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको APBS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here