ASI Full Form in Hindi – ASI का फुल फॉर्म क्या है?

हेलो दोस्तों, क्या आपने ASI का नाम सुना है? Asi क्या होता है? Asi किसे कहते हैं?  Asi का काम क्या होता है? ए एसआई की फुल फॉर्म क्या होती है? इन्हीं सब सवालों के जवाब आज आपको हमारी पोस्ट से मिलेंगे।ASI की फुल फॉर्म के बारे में आइए चलिए चर्चा करते हैं।

ASI Full Form in Hindi

 ASI full form क्या होती है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजी भाषा में ASI को assistant Sub inspector बोला जाता है। जिसको हिंदी भाषा में सहायक उपनिरीक्षक कहा जाता है। ASI  की फुल फॉर्म जानने के बाद अब हम यह जानते हैं कि एएसआई कौन होता है।

ASI कौन होता है?

 एएसआई पुलिस विभाग में पद होता है। जोकि Sub inspector से नीचे होता है। आप यह मान सकते हो कि सब इंस्पेक्टर बहुत सारे एएसआई से मिलकर काम करता है। जब भी आप किसी थाने में जाते हैं, तो वहां पर बहुत सारे एएसआई होते हैं। वैसे तो एएसआई कॉन्स्टेबल से बड़े पद पर होते हैं। आप यह मान सकते हैं, कि ASI के अंतर्गत बहुत सारे कॉन्स्टेबल होते हैं। या बहुत सारे कॉन्स्टेबल ASI के लिए काम करते हैं।

ASI क्या काम करता है?

 हमारे देश में ASI थाने के अंतर्गत और उसके बाहर भी काम करते हैं। जैसे  police station मे ASI कानून व्यवस्था को बनाए रखने का काम करता है। जिसमें उसके क्षेत्र में होने वाली घटनाओं पर नजर रखता है। FIR की जांच करता है। दोषियों को पकड़ता है।

इसके अलावा Sub inspector, inspector द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करता है। उनके द्वारा जो भी काम ही दिया जाता है उसको पूरा करता है। साथ ही उनके क्षेत्र में होने वाले जैसे त्योहार, मेले, रंगारंग कार्यक्रम, वीआईपी ड्यूटी इत्यादि में भी व्यवस्था बनाने का काम करता है।

ASI कैसे बने?

 अगर आप भी ASI बनना चाहते हैं। तो आपको state police exam के लिए तैयारी करनी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  हमारे देश में direct Asi की vacancyनहीं निकलती है। इसके लिए आपको सबसे पहले पुलिस विभाग में constable के पद पर चयनित होना पड़ेगा। उसके बाद  आप promotion के जरिए ASI बन सकते हैं।

ASI eligibility criteria क्या है?

 Assistant Sub inspector बनने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम योग्यता को पूरा करना चाहिए। तभी वह ASI बन सकते हैं। इसमें उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इंस्टिट्यूट से graduation किया होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए।

ASI बनने के लिए physical requirement क्या है?

 अगर आप ASI बनने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको ASi eligibility को पूरा करना होगा। Asi eligibility मे physical requirement मांगी जाती है। जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार को 168 cm न्यूनतम हाइट पूरा करना होता है। हालांकि reserve category candidate  को इसमें कुछ छूट दी जाती है।

 इसके साथ ही chest requirement भी उम्मीदवार को पूरी करनी पड़ती है। इसमें chest expansion  मापदंड के अनुसार मांगा जाता है। इसमें भी उम्मीदवार को reserve category  होने के नाते छूट दी जाती है।

ASI बनने के लिए important document कौन-कौन से चाहिए?

 Asi  बनाने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न डॉक्यूमेंट का होना अति आवश्यक है।

  •   Aadhar card
  •  PAN card
  •  Voter ID
  •  Application form
  •  Declaration form
  •  Recent passport size photographs
  •  Signature
  •  Mobile number
  •  Email ID
  •  Cast certificate
  •  Domicile certificate
  •  All educational certificate and marksheet
  •  Birth certificate
  •  Computer certificate

ये भी पढ़े:-

BPM Full FormHP Full Form
GATE की फुल फॉर्मASCII Full Form

FAQ

Q :  ASI full form क्या होती है?

Ans : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजी भाषा में ASI को assistant Sub inspector  बोला जाता है।

Q : पुलिस में एएसआई का अर्थ क्या है ?

Ans : सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) पुलिस बल में आरक्षक के पद से ऊपर है। सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) अदालतों में चार्जशीट दाखिल नहीं कर सकते हैं। थानों में एएसआई प्रशिक्षण केंद्रों और शस्त्रागार का प्रभारी होता है। एएसआई एक अराजपत्रित पुलिस अधिकारी है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको ASI की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको ASI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here