HomeFull FormATP का फुल फॉर्म क्या है ? — ATP full form in Hindi

ATP का फुल फॉर्म क्या है ? — ATP full form in Hindi

हेलो दोस्तों, जब भी आप gym मे workout करते होंगे या घर में भी normal exercise करते होंगे, तो थोड़ी देर बाद  बहुत थक जाते होंगे। फिर आप थोड़ा rest करने लगते हैं और पानी भी पीते हैं।

ऐसा करने पर आप फिर से energy प्राप्त कर लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?  चलिए हम बताते हैं यह ATP की वजह से होता है।

ATP full form in Hindi

 ATP फुल फॉर्म क्या है? और यह कैसे काम करता है? आज की post  मे हम इस पर ही चर्चा करने वाले हैं।

ATP का फुल फॉर्म क्या है ? — ATP full form in Hindi

ATP का पूरा नाम adenosine triphosphate होता है। जिसको हिंदी में एडिनोसिन ट्राई फास्फेट बोलते हैं। ATP मानव शरीर, जानवर शरीर तथा पौधों की कोशिकाओं में पाया जाता है।

ATP उच्च ऊर्जा वाले particles होते हैं। मानव शरीर में ATP की संख्या 10 लाख से ज्यादा होती है। ATP  मे महत्वपूर्ण कार्बन यौगिक होते हैं। अगर बात की जाए तो सामान्यता एक ATP  मे कार्बन और हाइड्रोजन का मिश्रण होता है।

 ATP हमें ऊर्जा कैसे देता है?

ATP शरीर में energy currency के रूप में होता है। जैसे आप अपनी  जमा पूंजी को Bank या locker मे रखते हैं। यानी अपनी saving भविष्य के लिए करते हैं।

वैसे ही ATP के रूप में energy आपकी बॉडी में save रहती है। जब भी आपको energy की जरूरत पड़ती है तो आपके ATP का विघटन होता है। जिसको ATP का hydrolysis  बोलते हैं।

मान लो आपने बहुत सारी exercise कर ली। अब आप बहुत थक चुके हैं। लेकिन अभी भी आपको और ज्यादा exercise करनी है। इसके लिए आपको extra energy चाहिए।

यही extra energy ATP होती है। जब आप थक कर पानी पीते हैं और लंबी लंबी सांसे लेते हैं। तो ATP जो हमारे शरीर में स्टोर होता है, उसका hydrolysis शुरू हो जाता है। आपको extra energy मिल जाती है। अब आप अपनी exercise continue कर सकते हैं।

 ATP का hydrolysis कैसे होता है?

एटीपी को adenosine triphosphate बोला जाता है। यानी इसमें 3 फास्फेट होते हैं। जबकि adenosine sugar और nitrogen base से मिलकर बनता है। जब इनका hydrolysis   होता है, तो  30.5 किलो जूल /मोल मे energy मिलती है।

जब भी हम खाना खाते हैं, तो वह glucose के रूप में  परिवर्तित हो जाता है। इससे energy नहीं मिलती है, जब तक कि हम breathing के द्वारा glucose का ऑक्सीकरण नहीं करते हैं। जब glucose का ऑक्सीकरण हो जाता है तो कार्बन डाइऑक्साइड, जल  और ATP के रूप में ऊर्जा निकलती है।

 आइए इसको equation के जरिए समझते हैं :

 Glucose + 02- c02 + water + atp energy.

 ATP हमारी life मे important क्यों है?

एटीपी हमारी life में बहुत important है। इसके बिना life की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। क्योंकि हमारी शरीर में सभी कोशिकाएं इसके जरिए ही energy देती हैं। जिसको कोशिकीय श्वसन कहा जाता है।

ATP के बिना physical growth भी नहीं हो सकती है, और ना ही आप reproduction कर सकते हैं। एटीपी के जरिए ही हम daily work करने की ऊर्जा प्राप्त करते हैं। मानव तथा जंतु शरीर में ATP का निर्माण mitochondria करता है। जबकि पौधे photosynthesis के जरिए ATP का निर्माण करते हैं।

जब हमको किसी काम करने के लिए energy की जरूरत पड़ती है तो ATP स्वसन और जल से क्रिया करके ADP ऊर्जा में बदल जाती है।ADP को एडिनोसिन ड्राई फास्फेट बोलते हैं।

ये भी पढ़े:-

DCP की फुल फॉर्मवीआईपी का फुल फॉर्म
NGO Full Formआर.ए.सी की फुल फॉर्म

FAQ

Q : एडीपी तथा एटीपी क्या है?

Ans : ATP या एडिनोसिन ट्राइफॉस्फेट एक विशिष्ट यौगिक है जो सभी जीवों की कोशिका में ऊर्जा का वाहक एवं संग्राहक है।

Q : ATP का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : ATP का पूरा नाम adenosine triphosphate होता है। जिसको हिंदी में एडिनोसिन ट्राई फास्फेट बोलते हैं।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की ATP का फुल फॉर्म क्या होता है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here