HomeHow ToCaptcha Code क्या है | What is Captcha Code In Hindi

Captcha Code क्या है | What is Captcha Code In Hindi

गर अपने कभी ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर आईडी  बनायी होगी तो आपको वहां पर लॉग इन करते हैं और पासवर्ड को रिकवर करते है तो वहां पर आपको Captcha Code भरना होता हैं इसमें कुछ लैटर और नंबर्स और इमेजेज भी होती है आपको जिसको आपको सेलेक्ट करना होगा और अगर नंबर और लैटर है तो आपको वहां पर डालना होगा,अपने क ई बार सोचा होगा की इसका क्या काम होता है और इसकी क्या जरुरत होती है ,तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की Captcha क्या है और इसकी जरुरत क्यों पड़ती है ।

Captcha kya hai

Captcha एक verification process होता है जिसमे कोड को determined  करके दर्ज करना होता है इसमें इमेज और टेक्स्ट हो सकता है यह Human के लिए बहुत ही आसान होता है पर रोबोट के लिए मुस्किल होता है ।

इस पोस्ट में आपको बताया जायगा की Captcha  क्या है और यह कितने प्रकार का होता है और आपको इसमें बताया जायगा की Captcha को कैसे हल कर सकते है,और अगर आप Captcha के बारे में नहीं जानते है तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण  हो सकती है ।

Captcha Code क्या है (What is Captcha Code in Hindi)

Captcha का फुल फॉर्म ‘Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart’  होता है,Captcha एक येसा सिस्टम होता है जिससे यह पता लग सकता है की जो इनपुट दे रहा है वो यूजर है या फिर कंप्यूटर ।

Captcha आपकी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन में Spammer को रोकता है जैसे की अगर आपकी वेबसाइट में Sign Up करते वक्त या फिर नये अकाउंट बनाते वक्त Captcha solve करने का आप्शन होता है अगर आप Captcha solve करते है तभी आपका अकाउंट बन जाता है ।

Captcha का इस्तेमाल वेबसाइट के कमेंट में भी किया जाता है यह इसलिए किया जाता है क्युकी अगर येसा नहीं करेंगे तो कुछ लोग आटोमेटिक सिस्टम बना देते है जिसका काम सिर्फ स्पैम कमेंट को पोस्ट करना होता है अगर Captcha  का इस्तेमाल होगा कमेंट में तो यह काफी हद तक Spamming को रोक सकते है ।

आपको आज के टाइम में लगभग सभी वेबसाइट और एप्लीकेशन में Captcha का यूज़ किया जाता है जैसे की Google,IRCTC और बहुत से जगह पर जहा पर आप अकाउंट बनाते है ।

Captcha कैसे काम करता है ?

जब आप किसी वेबसाइट पर Sign Up करते है या फिर Login करते है तो  आपको Captcha Code को डालना होता है इससे यह पता चल जाता है की यह सब जानकारी अपने भरी है या फिर किसी Robot ने  और Captcha Code इमेज के रूप में हो सकती है या फिर टेक्स्ट और नंबर में भी हो सकता है आपको Sign Up को पूरा करने के लिए सही Captcha Code डालना होता है जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होता है । अगर आप गलत Captcha Code  डालते है तो यह प्रोसेस पूरा नहीं होता है ।

हमेसा से येसा नहीं होता है की आपको सिर्फ नंबर्स ,इमेज और अल्फाबेट्स ही दिखाई दे इसमें आपको जोड़ और मैथ भी दिए होते है जिसको आपको हल करना होता है और इसमें आड़े तिरछे अल्फाबेट्स भी होते है जिससे आपको हल करना होता है कई बार यह बहुत मुस्किल होता है ।

Captcha Code क्यूँ  इस्तेमाल करते हैं ?

इसका इस्तेमाल स्पैमिंग और ऑनलाइन सिक्यूरिटी सर्विसेज  के दुरुपयोग से बचने के लिए किया जाता है क्युकी इससे केवल Human ही हल केर सकते है Robot इसको solve नहीं कर सकते है ।

Captcha Code को इस तरह से बनाया जाता है जिससे हेकर को दूर रख सके अगर आपकी वेबसाइट में SignUp का आप्शन है और अगर आपने Captcha Code नहीं लगाया है तो आपके प्रतिद्वंदी आपके वेबसाइट में बहुत से SignUp करवा देंगे जिससे आपकी वेबसाइट स्लो हो जायगी और हो सकता है बंद भी हो जाये क्यकी यह सब रोबोट की मदत से होता है वो एक मिनट में बहुत से अकाउंट बना देता है जो Humun के लिए संभब नहीं है और अगर अपने Captcha Code का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट में किया हुआ है तो सिर्फ Human ही वेबसाइट पर SignUp करेंगे क्यकी Robot Captcha Code  को भर नहीं सकता है,तो इसलिए Captcha Code का इस्तेमाल करना चाहिये ।

Captcha Code कहां इस्तेमाल होता है ?

Captcha Code का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की SignUp वेबसाइट और एप्लीकेशन में होता है,अगर आप किसी भी वेबसाइट में रजिस्टर होते है या फिर लॉग इन करते है तो आपको  Captcha Code को भरना होता है ,और इसका इस्तेमाल कमेंट बॉक्स में भी किया जाता है । क्युकी अगर कमेंट बॉक्स में Captcha  का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपको लाखोँ  में स्पैम कमेंट मीलेंगे जो सिर्फ Backlink और स्पैमिंग के लिए यूज़ किया जाता है ।

Captcha के प्रकार (Types of Captcha)

अपने बहुत सारे Captcha Code देखे होंगे शायद अपने बहुत से Captcha Code को इस्तेमाल किया होगा और यह Captcha Code वेबसाइट के हिसाब से अलग अलग हो सकते है तो आपको मैं कुछ Captcha Code के बारे में जानकारी दूंगा ताकि अगर आप कभी Captcha Code  को Solve करते हो तो आपको पता चल जाये की यह कुन सा Captcha Code है ।

1.Text recognition Based

यह एक ऐसा प्रकार का Captcha होता है जिसमे आपको Text  को पहचान कर Text Box में लिखना होता है जितना सुनने में लगता है उतना आसान नहीं होता है क्युकी कई बार इस तरह का Text होता है की आपको कुछ समज नहीं आता है तो आप ReCaptcha केर सकते है जिससे दूसरा Text आ जायगा और आप सही Text को Text Box में डाल दे ।

2. Audio Recognition Based

यह इस प्रकार का Captcha होता है जिससे आपको ऑडियो सुनने के बाद Text Box में Text डालना होता है ।

3. Image Recognition Based

इस प्रकार के Captcha  में कुछ इमेज दिखाई जाती है है जिसमे उपर उस इमेज का नाम लिखा हुआ होता है आपको सही इमेज पर क्लिक करना होता है इसमें आपको बहुत से इमेज दिखाई देंगे आपको सही इमेज पर क्लिक करके आगे बाद सकते है ।

4. 3D Captcha

इस Captcha में आपको  3D Image दिखाई जाती है जिसमे आपको Alphabets या Numbers को पहचान केर लिखना होता है ।

5. Maths Solving Captcha

इस प्रकार के Captcha में आपको प्रॉब्लम को solve करना होता है इसमें आपको Maths के जोड़ना या घटाना के बारे में पूछा जायगा आपको सही उतर को डालना होगा तभी आप वेबसाइट में आगे बाद सकते है ।

6.Logic questions based

इस प्रकार के Captcha  में आपको logical question पूछे जायगे जो की Maths से रिलेटेड भी हो सकते है और आपको उन्हें solve करके Text Box में डालना होता है तभी आप वेबसाइट में एंटर हो सकते है ।

7.User interaction-based

इस प्रकार के Captcha  में यूजर को सिर्फ चेक बॉक्स को सेलेक्ट करना होता है, यह एक interaction-based एक्टिविटी है और यह हल करने में भी बहुत आसान होती है और यूजर इससे irritate भी  नहीं होते हैं ।

8.Ad Injected Captcha

इस प्रकार के Captcha  में आपको स्क्रीन पर Ad के जरिए आपको Question पूछा जाता है जिसको आपको देखकर solve करना होता है यह किसी ब्रांड  का नाम भी हो सकता है जिसको आपको solve करके Text Box में डालना होता है तभी आप वेबसाइट में एंटर कर सकते है ।

ये भी पढ़े :-

Captcha के क्या फायदे हैं ?

Captcha Code का इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे है जो निचे दिए हुए है :-

  • अगर आप कमेंट बॉक्स में Captcha  का इस्तेमाल करते है तो आपको स्पैम कमेंट आना बंद हो जायेगे ।
  • Captcha  का इस्तेमाल करके आप अपने Email Address को Email Scrapers से बचा सकते है ।
  • वेबसाइट को Dictionary Attack से बचाने के लिए Captcha  का इस्तेमाल किया जाता है ।
  • Captcha का इस्तेमाल करके वेबसाइट को Bots से बचा सकते है ।
  • Captcha का इस्तेमाल करके Spammers से अपने website को बचा सकते है ।

Captcha के नुकसान क्या हैं ?

अगर किसी चीज के फायदे होते है तो नुकसान भी होते है और Captcha के फायदे तो अपने जान लिए लेकिन आपको इसके नुकसान के बारे में जानना जरुरी है :-

  • कई बार Captcha को पड़ने में दिक्कत आती है ।
  • इसके जरिये कोई बहुत से ID बनाता है तो बहुत समय लग जाता है ।
  • Disabilities user के लिए ये सही नहीं है।
  • कुछ Captcha Internet browser में ये technical दिक्कतों का कारण बनते हैं ।

Captcha से पैसे कमाएं

बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता है की Captcha Code को solve करने के पैसे भी मिलते है बहुत सी येसी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है इसमें आपको सिर्फ Captcha  को solve करना होता है जिसमे Captcha Club और 2Captcha  येसी वेबसाइट है जहां से आप Captcha  solve करके पैसे कमा सकते है ।

ऐसे ही आप घर बैठे सिर्फ Captcha solve करके हजारो रुपये कमा सकते है,लेकिन इसके लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिये तभी आप इतने पैसे कमा सकते है । Captcha  को solve करने के लिए आपको कंप्यूटर या फिर मोबाइल की जरुरत होगी ।

Captcha Code कैसे solve करें

Captcha Code को solve करना बहुत जरुरी है अगर आप कही पर अकाउंट बनाते है और कही पर कमेंट करते है और अगर आप Captcha  को solve नहीं कर पाए तो आप वेबसाइट में आगे नहीं बाद सकते है आपको कुछ टिप्स बताये हुए है जिसके पड़ने के बाद आप आसानी से Captcha  को solve कर सकते है ।

  • जब भी आपको किसी भी प्रकार का Captcha  solve के लिए दिया जाता है तो उससे ध्यान से देखे और जो भी हल होगा उससे Text Box में डाल दे ।
  • कई बार आपको ऑडियो कोड को भी solve करना पड़ता है और ऑडियो कोड को ध्यान से सुने और सही कोड को डाल दे  ।
  • कई बार आपको Text फॉर्म में Captcha  दीखेगा जो की Small लैटर और Capital लेटर में होगा आपको ध्यान से देखकर solve करना होगा ,क्यकी बहुत से लोग गलत कोड को डाल देते है ।
  • अगर Captcha  इमेज फॉर्म  में है तो आपको सिर्फ उसी इमेज पर क्लिक करना है जिस इमेज के बारे में आपसे पूछा गया हो ।

Frequently Asked Questions

Conclusion

इस पोस्ट को पढने के बाद आपको Captcha  क्या है और कितने प्रकार  के होते है और अब आपको पता चल गया होगा की Captcha  को कैसे solve केर सकते है और साथ में आपको Captcha  के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी मिल गयी होगी  ।

आप Captcha  से पैसे भी कमा सकते है बस आपको Captcha  को solve करना है और आपको पर Captcha  के पैसे मिलते है । उम्मीद करता हूँ की आपके Captcha  से जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल गये होंगे अगर फिर भी कोई सवाल है तो आप हमें मेल कर सकते है या फिर आप अपना सवाल कमेंट कर सकते है और अगर आपको यह जानकारी उपयोगी  लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts