HomeInformationGoogle Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है ?

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है ?

Google मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai ) क्या यह सच में बता सकता है की नहीं आज इसी के बारे में इस पोस्ट में बात करने वाले है । आप येही सोच रहे होंगे की Google को आपका नाम पता है की नहीं अगर आप Google को पूछेगे की गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा क्या कभी अपने सोचा है की यह सब गूगल को कैसे पता और क्या कभी अपने गूगल से यह सब पूछा है । अगर आपके दिमाग में येही सब सवाल घूम रहे है तो आज आपको पता चल जायगा की यह सब कैसे होता है ।

आपको बता दू की Google एक सर्च इंजन है और Google में जो जानकारी स्टोर होती है वही जानकारी आपको बताता है जैसे की किसी एक्टर के बारे में जानकारी जैसे उमर,लंबाई आदि यह सब Google Assistant एप्लीकेशन है जिसकी मदत से Google आपको जानकारी देता है आपको Google Assistant इस्तेमाल करना आना चाहिये  आप Google Assistant इस्तेमाल करके Google से अपना नाम बुलवा सकते है ।

अनुक्रम दिखाएँ

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai

Google मेरा नाम क्या है यह सवाल लगभग हर कोई Google पर सर्च करता है  और आपको बता दू की आपके बारे में आपसे ज्यादा जानकारी Google के पास होती है क्यकी Google आपको हर जगह ट्रैक करता है आपके मोबाइल फ़ोन की सहायता से जैसे आप कहा पर जाते है कब उठते है कब सोते है क्या क्या देखते है यह सब और आप किन स्टोर पर जाते है ।

क्युकी इन सब चीजो के लिए अपने Google को Permission  दी हुए है ताकि Google आपके लिए अच्छे से रिजल्ट देखाए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके ।

अगर आप बहुत बड़े एक्टर है तो आपकी जानकारी इन्टरनेट पर हर जगह पर रहती है जैसे की विकिपीडिया  पर अगर कोई आपके बारे में जानकारी लेना चाहता है तो वो ले सकता है हर कोई ले सकता है ।

मगर हर कोई एक्टर नहीं होता है मगर आपकी जानकारी भी Google के पास होती है अगर आप Google से पुछेगे की मेरा नाम क्या है तो Google आराम से बता देंगा आपका नाम यह सब Google Assistant की मदत से होता है और Google Assistant एक प्रोडक्ट है जो Voice Controlled Smart Assistant करता है और बहुत से लोगो को Google Assistant  के बारे में नहीं पता है की यह क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है और आपके मन में इसके बारे में कोई सवाल आते है तो वो सब आपको निचे मिल जायगे ।

Google Assistant क्या है ?

Google ने  2016 में Google Assistant को लांच किया था,Google Assistant एक Google Now की तरह फीचर मना जाता है जैसे की Apple ने Apple Siri वैसे ही Google ने Google Assistant  लांच किया था ।

ये Google Now का एडवांस अपडेट है क्युकी इसमें काफी सारे नये फीचर देखने को मिलते है जैसे की Apple Siri में कोई भी सवाल पूछो  तो जवाब मिलता है वेसे ही Google Assistant  भी काम करता है इसमें बहुत से एडवांस फीचर दिए हुए है जो की Apple Siri से बढ़िया है ।

 Apple Siri

जैसे की अगर आप Google से अपना नाम पूछेगे तो वो आपका नाम बता देगा जो अपने फीड किया होगा इतना ही नहीं  इसमें आप अपनी गर्ल फ्रेंड का नाम भी जोड़ सकते है और अपनी फॅमिली मेम्बर का भी नाम जोड़ सकते है अगर आप Google से पुछेंगे की मेरी गर्ल फ्रेंड का क्या नाम है तो Google आसानी से बता देगा ।

अगर आप कही पर खो गये है तो Google से अपनी लोकेशन पूछ सकते है और अगर Google आपको सही लोकेशन  बता देगा की इस वक्त आप किस जगह पर है और आपको Google में कुछ लिखने की भी जरुरत नहीं होती है बस आपको “OK Google” बोलके जो भी आपका सवाल है उससे पूछना होता हैं आपको आपका जवाब मिल जायगा ।

OK Google

और अगर आपको Youtube पर कोई Song या फिर कोई Video प्ले करनी है तो बस आपको “OK Google” बोलके जो भी Video देखनी है उसका नाम लेना होगा और अगर आप किसी को कॉल करना चाहते है तो बस “OK Google” बोलके Call Sandeep बोलना होगा अगर Sandeep नाम से कोई कांटेक्ट सेव होगा तो उसपे Call चली जायगी ।

Google Assistant  एक एप्लीकेशन के रूप में प्ले स्टोर में मौजूद है यहाँ से आप आसानी से इससे डाउनलोड केर सकते है । यह इतना पोपुलर हो चूका है की बहुत से फ़ोन में इस एप्लीकेशन को इनबिल्ट दिया जाता है ।

Google Assistant – मेरा नाम क्या है( Mera Naam Kya Hai)?

Google Assistant को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहेले आपको Google Assistant एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा आप इससे प्ले स्टोर से डाउनलोड केर सकते है और उसके बाद आपको कुछ सेटअप करना होगा और आपका Google Assistant रेडी हो जायगा आपके सवाल के जवाब देने के लिए और अगर आप इससे पूछेगे की गूगल मेरा नाम क्या है तो आपको आपका जवाब मिल जायगा ।

आपको सिर्फ एक बार सेटअप करना है और आप बिना टच किये ही “OK Google” बोलकर कुछ भी सर्च केर सकते है जैसे की किसी जगह और एक्टर के बारे में  आपको जानकारी मिल जायगी ।

Google Mera Naam Kya Hai

Google Assistant के फीचर्स

Google Assistant के बहुत सारे फीचर्स है शायद आप इनके बारे में नहीं जानते हो जो निचे दिए हुए है :-

  1. Google Assistant  की  मदत से बिना मोबाइल को टच किये आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में से किसी को भी कॉल केर सकते है ।
  2. टाइमर,रिमाइंडरऔर अलार्म को  चालू कर सकते है।
  3. Google Assistant की मदत से फ़ोन में मोजूद एप्लीकेशन को ओपन कर सकते है ।
  4. Google Assistant से आप अपने डिवाइस और आपके स्मार्ट होम को कंट्रोल कर सकते है।
  5. Google Assistant की मदत से तजा समाचार को पढ़ सकते है ।
  6. आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव कांटेक्ट को Google Assistant के द्वारा निकाला जा सकता है।
  7. इसका इस्तेमाल करके आप Song सुन सकते है और आप Youtube पर विडियो भी देख सकते है ।
  8. Google Assistant की मदत से आप ताजा मौसम की जानकारी भी ले सकते है ।

गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं ।

अगर आप गूगल असिस्टेंट की मदत से अपने फ़ोन में सेव किसी भी नंबर में मेसेज कर सकते है और इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा की “Google Message Naresh” और जिसको भी मेसेज भेजना है उसका नाम लेना होगा ।

फिर गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की आप कौन सा मेसेज करना चाहते है जसी की S.M.S या फिर whatsapp मेसेज या फिर अगर आपके मोबाइल में कोई मैसेजिंग ऐप है तो गूगल उसके बारे में पूछेगा और इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा जसको आप मेसेज करना चाहते है ।

इसके बाद आपको जिस भी मेसेज को भेजना चाहते है उसको बोलना होगा और उसके बाद आपको मेसेज उस व्यक्ति  को भेजना है जिसको आप भेजना चाहते है ।

गूगल कौन से कपड़े पहने ?

आप गूगल असिस्टेंट के मदद से यह भी पूछ सकते हैं कि आप आज कौन से कपड़े पहने गूगल असिस्टेंट इस सवाल का जवाब आपके इलाके के तापमान के आधार पर देगा अगर आपके इलाके में तापमान बहुत अधिक है तो आपको गूगल टॉप या छोटे कपड़े पहनने की सलाह देगा ।

बहुत बार येसा भी होता है की आपको गूगल दिन के हिसाब से कपडे डालने की सलाह भी देता है जैसे की आपको निसह स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है ।

अगर आपके इलाके में भारी या फिर ठंड होने वाली तो गूगल आपको लंबे कपड़े पहनने की सलाह देगा इस तरह से आप गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल कौन से कपड़े पहने ।

चुटकला सुनायो ।

गूगल असिस्टेंट की हेल्प से आप एंटरटेनमेंट भी हो सकते है बस आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना है की चुटकला सुनायो तो आपको गूगल असिस्टेंट चुटकला सुनाना सुरु कर देगी और इस तरह आप अपना एंटरटेनमेंट हो सकते है ।

गूगल मेरा राशिफल क्या है ?

गूगल असिस्टेंट से आप राशिफल जान सकते है इसके लिए आपको अपनी राशि को गूगल के डेटा बेस में सेव करना होगा तब जाके आपको आपके राशि के बारे में पता चलेगा यदि आपको राशि नहीं पता है तो आप इंटरनेट पर बहुत आसानी से राशि पता कर सकते है ।

एक सेल्फी लो ।

गूगल असिस्टेंट की मदत से आप बहुत आसानी से अपनी सेल्फी ले सकते है और इसके लिए आपको बोलना है गूगल सेल्फी लो इसके बाद कैमरा ओपन हो जायगा और आप अपनी पसंद के पोज़ में अपनी सेल्फी ले सकते है ।

मौसम कैसा है ?

बहुत से लोगो को नहीं पता होगा की आप गूगल असिस्टेंट की मदत से मौसम की जानकारी भी ले सकते है और इसके लिए आपको बोलना है की आज का मौसम कैसे रहेगा तो गूगल असिस्टेंट आपके लोकेशन के हिसाब से आपकी आस पास के मौसम के बारे में बता देगा ।

न्यूज़ सुनाओ ।

अगर आप बहुत वस्त रहेते है तो गूगल असिस्टेंट का यह फीचर बहुत काम आने वाला है इस फीचर में मदत से आप बहुत ही आसानी से गूगल को आज के न्यूज़ के बारे में पूछ सकते है और गूगल आपको बोल कर न्यूज़ बता देगा जैसे की मैंने स्क्रीन शॉट लगाया हुआ है आप देख सकते है ।

गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें ।

आप गूगल असिस्टेंट की मदत से किसी को भी कॉल कर सकते है और इसके लिए आपको सबसे पहेले गूगल असिस्टेंट को on करना है और बोलना है “Google Call Naresh” बोलना है या फिर जिस भी व्यक्ति को कॉल करना चाहते है उसका नाम लेना होगा और गूगल असिस्टेंट आपके फ़ोन में सेव नंबर से नाम सर्च करेगा और उस व्यक्ति को कॉल करेगा ।

आपको कॉल करने से पहेले ध्यान देना है की किसी एक नाम से नंबर 2 बार सेव ना हो अगर येसा है तो गूगल असिस्टेंट कॉल करने से पहेले आपसे पूछेगा की किसको कॉल करना है ।

मेरी गर्ल फ्रेंड का नाम बताओ ।

आप गूगल असिस्टेंट की मदत से गर्ल फ्रेंड का जान सकते है उससे पहेले आपको बता दू की आपको अपनी गर्ल फ्रेंड का नाम गूगल असिस्टेंट को बताना होगा तभी आप गूगल असिस्टेंट से अपनी गर्ल फ्रेंड का नाम पूछ सकते है और मैंने कोई भी गर्ल फ्रेंड को गूगल असिस्टेंट पर लिस्ट नहीं किया है तो आपको रिजल्ट कुछ निचे स्क्रीन शॉट की तरह देखेगा ।

ये भी पढ़े :-

Google Assistant में अपना नाम कैसे बदले ?

अगर आप अपना नाम Google Assistant में बदलना चाहते है आपको पहेला वाला नाम पसंद नहीं है किसी की कारण से बदलना चाहते है तो बहुत ही आसानी से बदल सकते है ।

सबसे पहेले आपको Google Assistant एप्लीकेशन को ओपन करना है और आपको उससे पूछना है की गूगल मेरा नाम क्या है(Google Mera Naam Kya Hai) और आपका जो भी नाम होगा वो बता देगा जैसे की आपका नाम नरेश कुमार है ।

इसके बाद आपको दुबारा से गूगल को बोलना है की  गूगल मैं अपना नाम बदलना चाहता हु  फिर गूगल आपको जवाब देगा की ठीक है। मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ तो इसके बाद आपको जो भी नाम रखना है वो बोलना होगा जैसे की राहुल,इसके बाद गूगल आपको उस नाम से बुलायेगा जो अपने रखा होगा ।

इस तरह आप आसानी से अपना नाम Google Assistant में बदल सकते है ।

Google Assistant को अपने मोबाइल में डाउनलोड कैसे करे ?

गूगल असिस्टेंट को मोबाइल में डाउनलोड करना बहुत आसान है और अगर आपके पास किसी भी कंपनी का एंड्राइड मोबाइल फ़ोन है तो आप गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है ।

आपको निचे बटन मीलेगा जिसको क्लिक करके आप गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर सकते है । और आप सीधे प्ले स्टोर पर जा कर भी गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर सकते है ।

Google Assistant कैसे इस्तेमाल करे ?

तो आपको Google Assistant के बारे में बहुत जानकारी मिल गयी होगी पर आप इसे अपने मोबाइल में कैसे इनस्टॉल करे और कैसे सेटअप करे इसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो निचे बिस्तर से इसके बारे में बताया हुआ है :-

Step 1:- सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में Play Store में जाके Google Assistant को इनस्टॉल करना होगा ।

Step 2:- Google Assistant Install होने के बाद इसे अपने मोबाइल में ओपन करिए और अपने जीमेल की मदत से इसे Login करिए ।

Step 3:- अब आपका Google Assistant का अकाउंट Open हो गया ।

Step 4:– इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट पर अपना अकाउंट बनाना होगा अपनी आवाज को डालना होगा जिससे आपका गूगल असिस्टेंट सेटअप कम्पलीट हो जायगा ।

Step 5:– इसके बाद आपको Hey Google के बटन को on करना होगा जैसे ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन on होगी आप हे गूगल बोलकर कोई भी सवाल गूगल से पूछ सकते है ।

Step 6:– इसके बाद आपको गूगल में अपनी आवाज डालनी है जैसे की Hey Google और Okay Google बोलकर आपको अपनी आवाज डालनी है । इसके लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा ।

Step 7:– इसके बाद आपको तिन से चार बाद ओके गूगल और हे गूगल बोना होगा ताकि गूगल आपकी आवाज पहेचान पाए क्युकी जैसे ही आप ओके गूगल बोलंगे तो गूगल का गूगल असिस्टेंट सुरु हो जायगा और आपको आपके सवाल का जवाब देगा ।

Step 8:- सबकुछ सेटअप हो चूका है इसके बाद आपको गूगल पर बोलना है की मेरा नाम क्या है तो इसपर गूगल आपको आपके नाम के साथ जवाब देगा ।

Step 9:- अगर आपको अपना नाम बदलना है तो आप गूगल को गूगल मेरा नाम बदले ? ये सवाल भी कर सकते है,हमने आपको निचे फोटो में बताया है ।

Step 9:- इसके बाद गूगल आपका नया नाम को चेक करेगा जिसमे आपको हां में क्लिक करना है फिर आप बोल कर भी जवाब दे सकते है ।

Frequently Asked Questions

Ans:- Google Assistant की मदद से गूगल मेरा नाम क्या है ये बताता है।

Ans:- जी हां, दोनों के फीचर लगभग एक जैसे है,मगर गूगल होम एक अलग Device है,और गूगल असिस्टेंट एंड्राइड के लिए आता है।

Ans:- जी हां,आप गाने भी सुन सकते है ।

Ans:-जिसको कॉल करना है उसका नाम लेकर आपको बोलना है जैसे की गूगल राहुल को कॉल करे इससे गूगल राहुल को कॉल लगा देगा ।

Conclusion

तो दोस्तों आपको इस पोस्ट में पता चल गया होगा की गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai तो उम्मीद करता हु की Google Assistant के बारे में काफी कुछ जाना होगा फिर भी अगर आपको Google Assistant के बारे में कोई भी दिकत है तो आप हमें कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है और हम आपके सभी सवाल के जवाब देने की कोसिस करेंगे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts