badshahcric
badshahcric
badshahcric

CS Full Form in Hindi – सी.एस कोर्स क्या होता है

आजकल आपने TV channels और news मे अक्सर सुना होगा कि ये कंपनी के CS है। आप सोचते होंगे  कि यह CS क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  CS कंपनी तथा सरकार दोनों में बड़े पद पर बैठने वाला व्यक्ति होता है।

आइए आज की post मे हम आपको CS Full Form in Hindi – सी.एस कोर्स क्या होता है इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी से अवगत कराएंगे।

CS Full Form in Hindi

CS Full Form in Hindi – सी.एस कोर्स क्या होता है ?

CS को अंग्रेजी में Company Secretary कहते हैं। जबकि हिंदी में कंपनी सचिव बोला जाता है। यह कंपनी तथा सरकारी दफ्तर में सबसे ऊंची पोस्ट होती है। जिसका ख्वाब  देश के प्रत्येक युवा के मन में होता है। क्योंकि इसकी salary भी काफी ज्यादा होती है।

 Company Secretary कैसे बने?

CS बनने के लिए आपको न्यूनतम योग्यताओं को पूरा करना होगा। कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं इस प्रकार है।

  •  उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इंस्टिट्यूट से graduation की होनी चाहिए।
  •  इसके अलावा अगर उम्मीदवार द्वारा किसी बोर्ड या इंस्टीट्यूट से 12वीं की क्लास pass किया हो।

न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने वाले उमीदवार Company secretary का Course  कर सकते है। हालांकि ग्रेजुएशन और बारवी pass उमीदवारो के लिए Course duration अलग अलग होगा।

 Company Secretary का कोर्स मे क्या होता है?

कंपनी सेक्रेट्री के कोर्स मे 3 चरण होते हैं। इन तीनों चरणों को पूरा करने वाले व्यक्ति को ही Company Secretary का पद मिलता है। आइए देखते हैं यह तीन चरण कौन-कौन से हैं।

  •  सबसे पहले फाउंडेशन प्रोग्राम होता है। आप चाहे 12वीं पास हो या ग्रेजुएशन किए हुए हो। सभी को यह program  अच्छे से करना होता है।
  •  फाउंडेशन प्रोग्राम के बाद executive program आता है। जिसमें आपको company से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बताई जाती हैं। जिससे एक कंपनी कैसे अपने आप को बेहतर कर सकती है।
  •  तीसरा और अंतिम चरण मे professional program के बारे में बताया जाता है। इसमें आपको आज के अनुसार competition से कैसे लड़ा जाए, और विभिन्न प्रकार के tactics आप को सिखाए जाते हैं। जिससे आपका  communication skills के साथ-साथ corporate skills भी मजबूत होता है।

 Company Secretary का कोर्स कैसे करें?

कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को entrance examination से गुजरना होगा। जो कि हर साल दो बार  ICSI द्वारा करवाया जाता है। एक बार जून में और दूसरी बार सितंबर में entrance examination होता है। इस एग्जाम में qualified उम्मीदवारों को ही कंपनी सेक्रेट्री के लिए एडमिशन दिया जाता है।

Company Secretary का कोर्स प्रोफेशनल कोर्स है। जिसमें सैलरी के साथ-साथ आपको प्रतिष्ठा भी मिलती है।भारत में Company Secretary इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सिक्योरिटी ऑफ इंडिया कंट्रोल करती है। इसी के द्वारा पूरी व्यवस्था का संचालन होता है।

 Company Secretary की सैलरी कितनी होती है?

कंपनी सेक्रेटरी का पद, प्रबंधक से भी ऊंचा होता है। जिसकी प्राइवेट कंपनी में शुरुआती सैलरी 40000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक होती है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के incentive, medical service इत्यादि भी समय-समय पर कंपनी द्वारा  अपने कर्मचारियों को दिए जाते हैं।

हालांकि Company Secretary को अच्छा एक्सपीरियंस होने के बाद, इनको हर महीने लाखों सैलरी मिलने लगती है। मिलेगी भी क्यों नहीं? क्योंकि यह company मे most important employee होते हैं।

ये भी पढ़े:-

IT Full FormICC Full Form
PGDCA Full FormFull Form of CISF

FAQ

Q : सी.एस कोर्स क्या होता है ?

Ans : CS को अंग्रेजी में Company Secretary कहते हैं। जबकि हिंदी में कंपनी सचिव बोला जाता है। यह कंपनी तथा सरकारी दफ्तर में सबसे ऊंची पोस्ट होती है।

Q : सीएस का कोर्स कितने साल का होता है?

Ans : CS कोर्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया द्वारा कराया जाता है। CS कितने वर्ष का कोर्स है? CS 3 वर्ष का कोर्स है, जिसे तीन चरणों में बांटा गया है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको  CS की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको CS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here