HomeMuhavaraएक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की एक और एक ग्यारह मुहावरे का क्या अर्थ होता है और इस मुहावरे का प्रयोग कहा पर किया जाता है।

एक और एक ग्यारह होना मुहावरे का अर्थ एकता में शक्ति होना होता है। एक और एक ग्यारह होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग — राजू और जसदीप के झगड़े पर मत जाओ। समय आने पर वे एक और एक ग्यारह हो जाते हैं। मुहावरा शब्द एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ होता है–अभ्यास करना।

एक और एक ग्यारह होते हैं

मुहावरे वाक्य के अंश होते हैं। मुहावरों से सामान्य अर्थ नहीं बल्कि, विशेष अर्थ निकलता है। इनके प्रयोग से भाषा में सरसता व रोचकता आ जाती है। इनका प्रयोग वाक्यों में ही जाने वाली अन्य बातों के साथ जुड़कर होता है। वाक्यों में मुहावरों का प्रयोग किया जाता है, अर्थों का नहीं। हिंदी के कुछ विद्वान मुहावरा को वाग्धारा अथवा रोजमर्रा भी कहते है। किंतु प्रचलित भाषा में मुहावरा ही है।

एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ : एकता में शक्ति होना,आपस में संगठित होकर शक्तिशाली होना

मुहावराएक और एक ग्यारह होते हैं
अर्थएकता में शक्ति होना
वाक्य में प्रयोगअगर तुम और नेहा मिल जाओ तो तुम्हारी ताकत एक और एक ग्यारह हो जाएगी।

एक और एक ग्यारह होते हैं का हिंदी में वाक्य प्रयोग

  • वाक्य में प्रयोग – राजू और रामू पुनः मित्रता करके एक और एक ग्यारह हो गए हैं ।
  • वाक्य में प्रयोग – संकट की घड़ी में पति-पत्नी मिल एक और एक ग्यारह हो जाते हैं ।
  • वाक्य में प्रयोग – जब तक हम एक और एक ग्यारह नही ‌‌‌होगे तब तक ये लोग हमे ऐसे ही लूटते रहेगे ।
  • वाक्य में प्रयोग – जब गाव के एक और एक ग्यारह हो गये तो सब डाकू भाग गये ।
  • वाक्य में प्रयोग – राजू और जसदीप पुनः मित्रता करके एक और एक ग्यारह हो गए हैं।
  • वाक्य में प्रयोग – तुम दोनों भाई मिलकर फैक्ट्री चलाओ, फिर देखो कितना लाभ होता है, क्योंकि एक और एक ग्यारह होते हैं।

मुहावरे का क्या मतलब होता है ?

हावरा मूलत: अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है बातचीत करना या उत्तर देना। कुछ लोग मुहावरे को ‘रोज़मर्रा’, ‘बोलचाल’, ‘तर्ज़ेकलाम’, या ‘इस्तलाह’ कहते हैं, किन्तु इनमें से कोई भी शब्द ‘मुहावरे’ का पूर्ण पर्यायवाची नहीं बन सका। संस्कृत वाङ्मय में मुहावरा का समानार्थक कोई शब्द नहीं पाया जाता।

कुछ लोग इसके लिए ‘प्रयुक्तता’, ‘वाग्रीति’, ‘वाग्धारा’ अथवा ‘भाषा-सम्प्रदाय’ का प्रयोग करते हैं। वी०एस० आप्टे ने अपने ‘इंगलिश-संस्कृत कोश’ में मुहावरे के पर्यायवाची शब्दों में ‘वाक्-पद्धति’, ‘वाक् रीति’, ‘वाक्-व्यवहार’ और ‘विशिष्ट स्वरूप’ को लिखा है। पराड़कर जी ने ‘वाक्-सम्प्रदाय’ को मुहावरे का पर्यायवाची माना है।

काका कालेलकर ने ‘वाक्-प्रचार’ को ‘मुहावरे’ के लिए ‘रूढ़ि’ शब्द का सुझाव दिया है। यूनानी भाषा में ‘मुहावरे’ को ‘ईडियोमा’, फ्रेंच में ‘इंडियाटिस्मी’ और अंग्रेजी में ‘ईडिअम’ कहते हैं ।

FAQ

Q : एक और एक ग्यारह मुहावरे का अर्थ क्या होता है ।

Ans : एकता में शक्ति होना ।

Q : मुहावरे का महत्व क्या है?

Ans : मुहावरों के प्रयोग से भाषा अधिक सशक्त व प्रभावी हो जाती है। इससे भाषा में सहजता व लालित्य का गुण आता है। इनके प्रयोग से कम से कम शब्दों में अधिक भावों को गहराई से व्यक्त किया जाता है।

Q : मुहावरे का क्या मतलब होता है ?

Ans : मुहावरा एक ऐसा वाक्य होता है जो वाक्य की रचना करने पर अपना एक अलग अर्थ या विशेष अर्थ प्रकट करता है इनका प्रयोग करने से भाषा,आकर्षक, प्रभावपूर्ण तथा रोचक बन जाती है।

आपको आज क्या सिखने को मिला

उम्मीद है की आपको एक और एक ग्यारह मुहावरे का अर्थ पता चल गया होगा और भी किसी पेपर में आये तो आप आसानी के साथ एक और एक ग्यारह मुहावरे का अर्थ बता पाएंगे तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here