HomeFull FormLed का फुल फॉर्म – What is the Full Form of Led ?

Led का फुल फॉर्म – What is the Full Form of Led ?

आपने अक्सर घर में यह कहते सुना होगा कि LED bulb लेकर आना। या  हमारे घर में LED TV है। आप यह सोचते होंगे कि आखिर यह LED का मतलब है क्या?

Led का फुल फॉर्म

 आज की post में हम आपको Led का फुल फॉर्म – what is the full form of led ? के बारे में पूरी जानकारी देंगे। ताकि LED से related सारी जानकारी आपको मिल जाए।

Led का फुल फॉर्म – What is the Full Form of Led ?

LED का पूरा नाम light emitting diode है। जिसको हिंदी में प्रकाश उत्सर्जक डायोड ही बोला जाता है। जैसा कि आप जानते ही होंगे LED  का मतलब लाइट से है। यानी जब आप LED bulb या LED TV मे से electricity  को गुजारते हैं तो light जलती है।

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LED semiconductor का बना होता है। आसान भाषा में समझे तो अगर इसमें हम electricity देते हैं तो प्रकाश का  उत्सर्जन होता है।

 LED इतना important device क्यों है?

 आपने भी देखा होगा कि पहले थोड़ी सी light जलाने के लिए बड़े-बड़े bulb जलाने पड़ते थे। LED आने से आप छोटे से device  से ज्यादा मात्रा में रोशनी दे सकते हैं। यानी LED light के लिए modern device है।

 LED बहुत ही महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, क्योंकि इसका प्रयोग electricity और electronics device  मे आसानी से किया जा सकता है। जैसे कि TV, calculator, watch, radio इत्यादि में।

 LED की लोकप्रियता इसलिए ज्यादा है क्योंकि यह latest invention है। कम electricity  मे ज्यादा light देता है। जिससे आपका महीने का आने वाला बिल  50% तक कम हो जाता है।

 इसके अलावा LED के 9 वाट बल्ब से, पहले के बल्बों की तुलना में ज्यादा लाइट दी जा सकती है। साथ ही LED अच्छी क्वालिटी से बना होता है जिससे इसका vision vivid colour मे आसानी से हो जाता है।

 LED का आविष्कार किसने किया था?

वैसे तो 1962 में General Electric engineer निक हालोनिक्स ने पहला LED  बनाया था। जोकि red colour का था। यह  LED gallium arsenide phosphide पदार्थ का बना हुआ था।

लेकिन होलोनईक के द्वारा LED का आधुनिक रूप लाया गया था। इसलिए होलोनईक को LED का जनक बोला जाता है।

 LED किस principal पर काम करता है?

LED electro-termination सिद्धांत पर काम करता है। जिसमें semiconductor device की मदद से light उत्पन्न की जाती है। इसके साथ ही इसमें p and n junction diode लगा होता है। LED का प्रकाश monochromatic होता है। इसके अंदर single wavelength होती है।

 आपने भी अपने घर में दिवाली के समय LED lights से अपना घर चमकाया होगा। यह दिखने में छोटी-छोटी lights LED की ही बनी होती हैं। साथ ही LED lights अलग-अलग कलर की भी होती हैं।लेकिन सबसे प्रमुख red, green, blue, yellow, Amber, white  है। यह 1.8 वोल्ट का होता है।

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LED semiconductor Modern Periodic Table मे group 3 से group 5 के अंतर्गत आने वाले elements से बना होता है।

 LED uses क्या क्या है?

 LED का उपयोग हम विभिन्न devices मे आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

  •  Calculator
  •  Phone
  •  Multimeter
  •  Digital computer
  •  Camera flash
  •  Flight light
  •  Microprocessor
  •  Digital clock
  •  Traffic signal
  •  Burger alarm system

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : Led का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : LED का पूरा नाम Light Emitting Diode है। जिसको हिंदी में  प्रकाश उत्सर्जक डायोड ही बोला जाता है ।

Q : LED का आविष्कार किसने किया था?

Ans : वैसे तो 1962 में General Electric engineer निक हालोनिक्स ने पहला LED  बनाया था।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको Led का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको led के बारे में सब तरह की जानकारी मिल गयी होगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट कर सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here