badshahcric
badshahcric
badshahcric

एमकॉम की फुल फॉर्म क्या है – M.Com Full Form in Hindi

हेलो दोस्तों, आज की पोस्ट बहुत मजेदार होने वाली है, क्योंकि आज हम M.com के बारे में चर्चा करने वाले हैं। M.Com की फुल फॉर्म क्या है? M.Com  क्या होता है? M.Com  क्यों करना चाहिए? इत्यादि से संबंधित questions का जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिलेगा। चलिए देर न करते हुए, post की शुरुआत करते हैं।

M.Com Full Form in Hindi

 M.Com की फुल फॉर्म क्या है ?

एम कॉम की फुल फॉर्म अंग्रेजी में master of Commerce होता है। इसको हिंदी भाषा में वाणिज्य में परास्नातक बोला जाता है।

 M.Com क्या होता है ?

एम कॉम master degree होती है। जोकि B.Com  ( Bachelor of Commerce) के बाद ही की जाती है। यह डिग्री 2 साल के duration मे होती है। अगर किसी विद्यार्थी का interest commerce मे है, तो उसको यह डिग्री जरूर करनी चाहिए।

 M.Com  मे क्या सीखा जाता है ?

एमकॉम में आपको commerce related term सिखाई जाती हैं। जैसे कि  tax, GST, evaluation इत्यादि। आप यह कोर्स करके काफी अच्छा  commerce सीख सकते हैं।

 M.Com करने के लिए eligibility conditions

एमकॉम करने के लिए आपके पास B.Com ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। हालांकि आजकल  minimum percentage 50% बीकॉम में मांगे जाते हैं। जोकि  college level पर अलग-अलग हो सकते हैं।

 इसके अलावा reserve category जैसे कि sc/st/obc/ph को admission मे पांच परसेंट की छूट दी जा सकती हैं। साथ ही reserve category के लिए कुछ सीटें सभी कॉलेज में आरक्षित होती हैं। ऐसा सरकार का नियम कहता है।

 M.com मे admission कैसे लें ?

मास्टर ऑफ कॉमर्स मे admission आपको direct भी मिल सकता है और entrance examination के जरिए भी मिल सकता है। जहां प्राइवेट कॉलेज में आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। लेकिन ऐसे कॉलेजों मेंeducation fees बहुत ज्यादा होती है।

जबकि  सरकारी कॉलेज मेंadmission लेने के लिए आपको entrance examination देना होगा। जिसमें  course fees भी काफी कम होती है। आप दोनों में से भी किसी भी तरीके से M.Com के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

 M.Com course फीस कितनी होती है ?

एम कॉम मे admission fees  जहां प्राइवेट कॉलेजों में 30000-50000 रूपये तक हो सकती है। वही Government College मे M.Com admission fees  5000 रूपये तक होती है। सरकारी कॉलेज मिलने पर  उसकी value भी ज्यादा होती है।

 एम कॉम  के लिए भारत की top universities

भारत में बहुत सारी यूनिवर्सिटी M.Com course करवाती हैं। लेकिन हम आपको top university  के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जहां से आपको M.Com करनी चाहिए।

  • University of Delhi.
  •  Jamia Milia humdardi Delhi.
  •  Guru Govind Singh University Delhi.
  •  Thapar University Punjab
  •  Galgotia University Noida
  •  Chaudhari Charan Singh University Meerut
  •  Pant University Almora
  •  Bhopal University Bhopal
  •  Lucknow University Lucknow
  •  Chhatrapati shahuji Maharaj University Kanpur
  •  Mahrshi Dayanand University
  •  Lovely Professional University
  •  Kurukshetra University

 M.Com करने के बाद job opportunity क्या है ?

M.Com करने के बाद आपके लिए बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं। आप चाहे तो अपने जूनियर को B.Com, M.Com पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा  आप government teacher के रूप में TGT commerce, PGT commerce के रूप में चयनित हो सकते हैं।

आप चाहे तो M.Com करने के बाद आगे के लिए भी पढ़ाई कर सकते हैं। जिसमें आप  commerce विषय से PHD या एमफिल भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

MS Full FormLASER Full Form
NCERT Full FormPOLICE Full Form

FAQ

Q : M.Com कोर्स का पूरा नाम क्या है?

Ans : एम.कॉम. कोर्स का पूरा नाम Master of Commerce है।

Q : M.Com क्या है?

Ans : एमकॉम एक मास्टर डिग्री कोर्स है। यह कोर्स बीकॉम डिग्री लेने के पश्चात होता है। अकाउंट विषय की मास्टर डिग्री को एमकॉम कहा जाता है। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि यह डिग्री एकाउंट डिपार्टमेंट की मास्टर डिग्री है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको M.Com की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको M.Com के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here