HomeHow ToMi Drop क्या है? What Is Mi Drop In Hindi

Mi Drop क्या है? What Is Mi Drop In Hindi

Mi Drop क्या है: शाओमी एक जाना माना ब्रांड बन चुका है और हम मे से बहुत से लोगो के घरो मे शाओमी के टीवी, लैपटॉप, ब्रश हेडफोन्स या मोबाइल होते है। शाओमी एक बहुत बड़ी टेक कंपनी है जो की अलग अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाती है।शाओमी के द्वारा बनाए जाने वाले अधिकतर स्मार्टफोन मे Mi Drop नाम की एक डिफॉल्ट एप्लीकेशन दी जाती है, जिसके बारे मे बहुत से लोगों को जानकारी नहीं हैं।

Mi Drop क्या है

अगर आप जानना चाहते है की Mi Drop क्या है? What Is Mi Drop In Hindi तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस पोस्ट के जरिये आप एमाआई ड्राप से जुड़ी सभी जानकारी ले पाएंगे।

Mi Drop क्या है?

शाओमी एक टेक कंपनी है जो की स्माटफोन के साथ अन्य डिवाइस और एप्लीकेशन भी बनाती है। Mi Drop शाओमी द्वारा बनाया गया एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसे फिलहाल शेयर मी नाम से जाना जाता हैं।

यह एप्लीकेशन अधिकतर एंड्राइड मोबाइल पर इनस्टॉल और इस्तेमाल किया जा सकता है।  यह ऐप इस्तेमाल करने मे एक आसान ऐप है जिसकी मदद से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मे अलग अलग प्रकार की फाइल को भेजा जा सकता है।

Mi Drop क्या काम करता है

Mi Drop एक फाइल भेजने और प्राप्त करने वाला सॉफ्टवेयर है जिसका काम एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मे फाइल भेजना होता हैं। Mi Drop पर सेंड और रिसिव विकल्प होते है जिनकी मदद से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एप्लीकेशन वीडियोस, फोटोज, एप्प्स, म्यूजिक और अन्य सभी तरह की फाइलें आसानी से भेज सकती है। इस ऐप मे शेयर टू पी , और वेबशेयर का विकल्प भी दिया गया है जो की एक मोबाइल से कंप्यूटर मे फाइल भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

Mi Drop में फाइल या और सभी चीजो को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मे भेजने के लिए वाई फाई डायरेक्ट तकनिकी का इस्तेमाल किया जाता है।

Mi Drop की सहायता से फाइल शेयर कैसे करें

हमें बहुत बार एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर मे फाइल शेयर करनी पड़ती है, ऐसा करने के लिए कुछ लोग ब्लूटूथ या डेटा केबल का इस्तेमाल करते है लेकिन Mi Drop का इस्तेमाल करके आप आसानी से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मे फाइल भेज सकते हैं।

अगर आप Mi Drop के इस्तेमाल से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मे फाइल शेयर करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड या विंडोस डिवाइस मे Mi Drop इनस्टॉल करना होगा। अगर आप एंड्रॉइड यूजर है तो आप यहाँ पर क्लिक कर इस ऐप को इनस्टॉल कर सकते है वहीं आप विंडोस यूजर है तो यहाँ पर क्लिक कर सकते है।

स्टेप 2- इन्स्टॉल करने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें और अपने डिवाइस का नाम और आइकॉन चुने।

स्टेप 3 – इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन मे सभी जरूरी पर्मिशन को अलाव करना होगा।

स्टेप 4 – सेंड या रिसिव

• इसके बाद अगर आप फाइल भेजना चाहते है तो सेंड विकल्प पर क्लिक कर सकते है।

• अगर आप फाइल रिसिव करना चाहते है तो रिसिव बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5 – आप जिस प्रकार की फाइल भेजना चाहते है उसे छाट ले और सेंड बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6 – एप्लीकेशन के अनुसार वाई फाई और ब्लूटूथ ऑन करें और रिसिवर के नाम पर क्लिक करें।

Mi Drop की खासियत क्या है

Mi Drop एप्लीकेशन एक ऐसी एप्लीकेशन है जो की बहुत सी खूबियों के साथ आता है। यह एप्लीकेशन निम्नलिखित खासियतो के साथ आता है-

कम साइज – यह फाइल ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाली कम साइज की एक ऐप है जो की शाओमी के साथ साथ और भी सभी एंड्राइड मोबाइल मे आसानी से चलाई जा सकती है।

आसान यूजर इंटरफेस- यह ऐप एक यूजर फ्रेंडली ऐप है अधिकतर यूजर के अनुसार इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

हिस्ट्री का विकल्प – यह ऐप एक ऐसा ऐप है जिसमें हिस्ट्री विकल्प भी देखने को मिलता है, इस विकल्प की मदद से आप यह जान सकते है की किसी ने आपके मोबाइल से कोई डेटा किसी अन्य मोबाइल या डिवाइस मे भेजा है या नहीं।

Mi Drop एप्लीकेशन की डिटेल्स

Mi Drop एक शानदार एप्लीकेशन है, इस एप्लीकेशन की डिटेल्स नीचे दी गई है।

नामMi Drop या ShareMe
रिलीज डेट7 नवम्बर 2017
पैकेज का नामCom.Xiaomi.Midrop

फीचर्स

  • इंटरनेट के बिना फ़ाइलें साझा करें
  • Android डिवाइस के बीच फ़ाइलें ट्रांसफर करें
  • सहज और यूजर फ्रेंडली UI
  • रुके हुए या अटक गए ट्रांसफर फिर से शुरू करें
  • सरल यूआई इस्तेमाल करने मे आरामदायक

Frequently Asked Questions

Q : क्या सैमसंग मे Mi Drop इस्तेमाल कर सकते है?

Ans : बहुत से सैमसंग स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगो के मन मे ये सवाल होता है कि क्या सैमसंग मे Mi Drop इस्तेमाल कर सकते है, अगर आप एक सैमसंग स्मार्टफोन यूजर है तो आपका यह जानना जरुरी है की सैमसंग के ज्यादातर स्मार्टफोन एंड्राइड ओपरेटिंग सिस्टम के साथ आते है और इनमे Mi Drop का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

Q : Mi Drop किस देश का ऐप है?

Ans : Mi Drop शाओमी के द्वारा बनाया गया एक ऐप है और शाओमी एक चीन की कंपनी है। यह कहा जा सकता है की यह एप्लीकेशन भी चीन की ही एक ऐप है। यह ऐप एक चाइनीज ऐप है लेकिन इसका इस्तेमाल भारत और अन्य देशों मे किया जा सकता है।

Q : Mi Drop के जैसे एप्लीकेशन कौन कौन से है?

Ans : एंड्राइड मोबाइल मे फाइल ट्रांसफर के लिए Mi Drop के साथ साथ और भी बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद है जिनका इस्तेमाल कर फाइल ट्रांसफर की जा सकती है, इनमे से कुछ निम्नलिखत है-
1.Sharekaro
2.Anyshare
3.Share
4.Inshare
5.Zapaya

Mi Drop क्या है? What Is Mi Drop In Hindi – Video

निष्कर्ष

यह पोस्ट एक खास पोस्ट है जिसके माध्यम से हमने सरल भाषा मे Mi Drop के बारे मे जानकारी दी, मे उम्मीद करता हूँ की आपको Mi Drop क्या है, काम कैसे करता है, इस ऐप की डिटेल्स और कुछ अन्य बिंदु समझ मे आए होंगे। अगर आप इस पोस्ट से जुड़े अपने विचार बताना चाहते है तो कॉमेंट कर हमें जरूर बताए।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here