HomeComputerमॉनिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Monitor in Hindi

मॉनिटर क्या है और इसके प्रकार – What is Monitor in Hindi

मॉनिटर क्या है: आज के इस लेख में हम आपको monitor क्या होता है और monitor के कितने प्रकार होते है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। जैसा कि आप सभी लोग यह बात जानते ही है कि इन दिनों टेक्नोलॉजी कितने आगे बढ़ती जा रही है। और ऐसे में सभी लोगों के पास टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है।

Monitor क्या है

तो इसी टेक्नोलॉजी के चलते आज हम मॉनिटर के बारे में बात करेंगे। बहुत लोग ऐसे होंगे जिन्हें पता होगा कि monitor क्या होता है और मॉनिटर के कितने प्रकार होते है। परंतु कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें मॉनिटर के बारे में कुछ भी पता नही होगा, तो यदि आप भी एक ऐसे इंसान है जिन्हें नही पता कि मॉनिटर क्या होता है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि आज आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको monitor क्या होता है यह बता देते है।

Monitor क्या होता है ?

बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें monitor यह word सुनकर ही ऐसा लगता है कि आखिर यह क्या चीज है। और कुछ लोगो ऐसे भी होंगे जिन्होंने सिर्फ मॉनिटर का नाम ही सुना होगा परंतु वह क्या होता है यह पता नही होगा। तो चलिए हम ही आपको बता देते है की monitor क्या होता है।

तो आसान से language में कहा जाए तो monitor यह एक आउटपुट डिवाइस होता है जो आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर data और information को दिखाता है। आप इस मॉनिटर पर किसी बहु तरह की जानकारी देख सकते है या फिर वीडियो भी देख सकते है या अपने ऑफिस का कोई काम कर सकते है। monitor को visual display unit भी कहा जाता है।

यदि आप मॉनिटर को देखेंगे तो आपको मॉनिटर यह पूरी तरह से टीवी जैसे दिखाई देगा परंतु मॉनिटर का resolution टीवी से काफी ज्यादा बेहतर होता है। यदि हम पिछले कुछ वर्षों पहले की बात करे तो मॉनिटर काफी बड़े होते थे, परंतु अब ऐसा नही रहा है। अब तो मॉनिटर के भी अलग अलग आकार market में उपलब्ध हो गए है। तो अब आप जान चुके है कि मॉनिटर क्या होता है। चलिए अब हम आपको मॉनिटर के प्रकार क्या है यह बताते है।

मॉनिटर के प्रकार कितने है ?

ऊपर हमने आपको मॉनिटर क्या होता है यह बता दिया है और अब हम आपको नीचे मॉनिटर के सभी प्रकार बताने वाले है।

  1. Cathode Ray Tube ( CRT Monitor )

यह एक cathode ray tube monitor होता है जो कि CRT टेक्नोलॉजी पर काम करता है। मॉनिटर के शुरुवाती दिनों में इसका बहुत उपयोग किया जाता था, परंतु अब इस CRT Monitor का उपयोग बहुत ही कम लोग करते है। CRT  यह एक वैक्यूम ट्यूब होता है  जिसमे एक या एक से ज्यादा electron guns होती है। जब यह मॉनिटर लॉन्च हुए थे तब यह मॉनिटर बहुत बड़े और भारी होते थे और साथ ही यह घर मे काफी जगह भी घेरते थे। यह तो था मॉनिटर का पहला प्रकार, चलिए अब हम आपको दूसरा प्रकार बताते है।

  1. Liquid Crystal Display ( LCD Monitor )

यह मॉनिटर का दूसरा प्रकार है जिसे एलसीडी मॉनिटर कहा जाता है और साथ ही इसे फ्लैट पैनल डिस्प्ले भी कहा जाता है। यदि हम फ्लैट पैनल डिस्प्ले की बात करे तो इसे भी दो प्रकारों ने बाटा गया है जो कि एक वोलेटाइल होता है और दूसरा स्टेटिक होता है। एक वोलेटाइल डिस्प्ले केवल तभी image दिखाता है जब उसमें बिजली हो और साथ ही इन्हें समय-समय पर अपने पिक्सेल को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रीफ़्रेश करने की आवश्यकता होती है ताकि वे अपनी स्थिति बनाए रख सकें।

यदि हम स्स्टैटिक डिस्प्ले की बात करे तो यहव स्क्रीन पर इमेज या टेक्स्ट को बरकरार रखता है, CRT मॉनिटर की तुलना में LCD मॉनिटर बहुत कम electricity consume करते हैं। साथ ही, यह कम जगह घेरता है और वजन में भी हल्का होता है। परंतु यह monitor CRT मॉनिटर से थोड़े महंगे भी होते है।

  1. Thin Film Transistor (TFT Monitors )

यह monitor का तीसरा प्रकार है और यह प्रकार ऊपर बताए गए दोनो प्रकारों से बेहतर माना जाता है। यह जो TFT मॉनिटर होता है यह एक बहुत पतली ट्रांजिस्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जैसा कि हमे इसके नाम से ही पता चलता है और एक बेहतरीन स्क्रीन क्वालिटी प्रदान करता है और साथ ही अच्छी brightness भी प्रदान करता है। इन दिनों यह मॉनिटर काफी लोग इस्तेमाल कर रहे है। चलिए अब हम आपको मॉनिटर का चौथा प्रकार बताते है।

  1. Light Emitting Diodes (LED Monitors )

यह मॉनिटर का चौथा प्रकार है और ऊपर बताए गए तीनो प्रकारों में से सबसे बेहतरीन प्रकार है, परंतु यह मॉनिटर बाकी मॉनिटर के प्रकार से थोड़ा महंगा भी आता है। LED मॉनिटर यह लाइट एमिटिंग डायोड का इस्तेमाल करते है। फिलहाल ज्यादातर लोग इसी मॉनिटर का इस्तेमाल कर रहे है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है जो वीडियो या फिर इमेजेस एडिट करते है तो आपको इसी प्रकार का मॉनिटर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसकी क्वालिटी काफी बेहतरीन होती है।

ये भी देखे-

FAQ

Q : मॉनिटर क्या है?

Ans : Monitor एक आउटपुट डिवाइस है। इसको विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। यह देखने में टीवी की तरह होता है। माॅनीटर एक सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है।

Q : मॉनिटर के अंदर क्या होता है?

Ans : मॉनिटर के अंदर एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है। कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एक ग्राफिक कार्ड लगा होता है जो इन्फॉर्मेशन को Monitor में विसुअल में Show करता है।

Q : मॉनिटर का दूसरा नाम क्या है?

Ans : मॉनिटर या डिस्प्ले

Conclusion

तो इस लेख में हमने आपको मॉनिटर क्या होता है और उसके प्रकार क्या है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here