HomeMobileRefurbished Phone क्या है और ख़रीदे या नहीं जानिये

Refurbished Phone क्या है और ख़रीदे या नहीं जानिये

आज internet का जमाना हैं, और online shopping आम बात हो चुकी हैं इसलिए अक़्सर जब हम ऑनलाइन प्रोडक्ट ख़रीदते हैं तो हमें Refurbished Product भी दिखाई देते हैं लेकिन Refurbished Phone औऱ Laptop आदि क्या होते है इसकी knowlwdge हमें नहीं होतीं हैं।

आइये हम आपको इनके बारे में बताते हैं। Refurbished Product आपको बाक़ी प्रोडक्ट की तुलना में बहुत कम price पर मिलते हैं जैसे किसी 4G Smartphone की कीमत 15,000/- रुपये हैं और उसी Refurbished Phone की क़ीमत लगभग 9,000/- होती हैं तो तब हमारे मन मे सवाल आता है किx` ये Refurbished Phone या Refurbished Product क्या होते हैं।

Refurbished Phone क्या है और ख़रीदे या नहीं जानिये

क्योंकि हर कोई चाहता है कि वह अपने पैसों की बचत कर सकें, और जब इस तरह की चीज दिखाई देती हैं तो जाहिर सी बात हैं यह question हर किसी के मन मे उठता हैं कि ये Refurbished Meaning क्या होता हैं औऱ इनकी क़ीमत कम क्यों हैं।

बहुत सारे लोगों के मन मे Refurbished को लेकर यह धारणा है कि यह समान ख़राब होता हैं इसलिए वह क़भी भी Refurbished Phone या Laptop आदि चीजें नहीं खरीदतें हैं जबकि सच्चाई कुछ औऱ ही हैं। Refurbished Meaning क्या होता हैं और Refurbished Phone ख़रीदे या नहीं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Refurbished का मतलब क्या हैं – Meaning of refurbished

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों जैसे amazon, flipkart, ebay, and, myntra इत्यादि पर आपको Refurbished Product देखने को मिलते हैं जिनकी price काफ़ी कम होती हैं क्योंकि यह वह प्रोडक्ट होते हैं जिसमें किसी कमी के कारण उसे return दे दिया जाता हैं, इस तरह के समान को Refurbished Product की Category में रखा जाता हैं।

Refurbished का मतलब होता हैं जब किसी चीज का पुननिर्माण यानी उसमें सभी problems को ठीक करके उसे पहले जैसा करना!

लेकिन यह compulsory नहीं हैं कि हर Refurbished Product में ख़राबी होती हैं, औऱ तभी उसे Refurbished Category में रखा गया हैं इसके कई अन्य reasons भी हो सकते हैं जैसे कई बार customers प्रोडक्ट use करने के बाद पसंद नही आने की वजह से उसे वापस कर देते हैं, जिसे Refurbished Category में बेचा जाता हैं। Flipkart के नये पोर्टल 2GUD के अनुसार- Refurbished products नये जैसे औऱ सेकंड हैंड से अच्छे होते हैं इन्हें generally तीन स्टेज से गुजारा जाता हैं –

  1. सबसे पहले इनको Repaired & Restored किया जाता हैं
  2. फिर इनकी Quality को Check किया जाता है औऱ
  3. और सबसे बाद में Grade और Repacked किया जाता हैं।

Refurbished Product Grade क्या हैं?

Refurbished Product को पहले किसी के द्वारा purchased product होता हैं औऱ फिर उसे वापस लौट गया होता हैं इसलिए वह समान किस स्थिति में हैं इसके लिए grade दिए जाते हैं, यह इस प्रकार है-

  • Unbox

यह समान new product की तरह होता हैं जिसमें कोई scratch नहीं होता औऱ बिना इस्तेमाल वाला समान होता है जिसमें आपको 12 months की वॉरंटी दी जाती है।

  • Refurbished Superb Grade-A

यह भी नये जैसा ही होता है लेकिन इसे बहुत कम use किए गया होता है और मामूली स्क्रैच के साथ मिलता हैं।

  • Refurbished Very Good Grade-B

यह समान थोड़ा बहुत इस्तेमाल किया गया होता हैं और थोड़े scratch वाला समान पाया जाता है।

  • Refurbished Good Grade-C

इस कैटेगरी का समान  use हो चुके होता हैं और स्क्रैच वाला समान पाया जाता हैं।

  • Refurbished Okay Grade-D

इस कैटेगरी में मिलने वाला समान काफी इस्तेमाल किया गया होता है, और easily दिखाई देने वाले स्क्रैच प्रोडक्ट पाये जाते है यानी सेकंड हैंड जैसे प्रोडक्ट मिलते हैं।

Refurbished Product ख़रीदने के फ़ायदे

  • रेफ़र्बिशेड समान आपको कम price पर मिल जाता है जिसे आपके पैसे बचते हैं।
  • रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने पर आपको warranty मिलती हैं इसलिए यह नये समान ख़रीदने जैसा लगता हैं।
  • रेफ़र्बिशेड समान पर आपको Return करने की सुविधा भी मिलता हैं तो अगर आपको समान पसंद नही आता हैं तो आप उसे return कर सकते है।
  • बजट कम होने की स्थिति में आप Refurbished Phone, Laptop आदि को उसी फ़ीचर औऱ ब्रांड में कम price पर ख़रीद सकते हैं।

Refurbished Product ख़रीदने के नुकसान

  • यह वह समान होता हैं जिसे पहले खरीद जा चुका हैं इसलिए यह नया नहीं होता, but नये जैसा होता है।
  • यह समान आपको सिंपल packing में मिलता हैं
  • हर Refurbished समान के साथ Accessories जैसे charger, earphone, इत्यादि हो यह जरूरी नहीं है।
  • इस समान पर मिलने वाली वारंटी सेलर द्वारा भी हो सकती हैं, जिसका company से कोई लेना-देना नहीं होता।

Refurbished Product ख़रीदने से पहले ध्यान रखें

वैसे तो रेफ़र्बिशेड समान cheap मिलता हैं जिसे आपके पैसों की बचत होती हैं लेक़िन अगर आप ऐसा समान ख़रीद लेते हैं जो ख़राब होता हैं इसलिए रेफ़र्बिशेड समान खरीदतें समय कुछ सावधानियां रखें-

  • रेफ़र्बिशेड समान only Trusted Website से ही खरीदें
  • रेफ़र्बिशेड समान खरीदने से पहले यह check करें कि उसे Return किया जा सके
  • रेफ़र्बिशेड समान को कम से कम 6 months की वारंटी के साथ ख़रीदे।
  • रेफ़र्बिशेड समान पर वारंटी company द्वारा दी जा रही है या फिर सेलर द्वारा यह जरूर सुनिश्चित करें।
  • रेफ़र्बिशेड समान को कब launch किया गया यह चैक करें और ज्यादा पुराना रेफ़र्बिशेड समान न खरीदें।
  • रेफ़र्बिशेड समान से जुड़ी terms and conditions और पालिसी को अच्छी तरह पढ़े तभी रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदे।

Refurbished Product ख़रीदे या नहीं?

अब समझ आ गया होगा -कि Refurbished Product क्या होते हैं, but सवाल अब यह आता है कि रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदे या नहीं? और क्या refurbished products ख़रीदना सही रहेगा या ग़लत?

रेफ़र्बिशेड समान आप खरीद सकतें हैं, लेकिन तभी ख़रीदे जब इसपर अच्छा discount मिल रहा हो औऱ यह समान अच्छी कंडीशन में हो! ऐसा नही की कोई Refurbished Phone की क़ीमत 10,000 हैं औऱ वही फ़ोन आपको 12,000 रुपये में नया मिल रहा हो।

अगर नये समान और रेफ़र्बिशेड समान में price का बहुत कम अंतर है तो आपको रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने की बजाय new समान ख़रीदा ही अच्छा रहता हैं लेकिन अगर आप कोई समान खरीदना चाहते हैं औऱ वह आपके budget के अंदर नही आता तो आप रेफ़र्बिशेड product खरीद सकते हैं।

Because, कई बार आपको second hand जो नया नहीं होता लेक़िन बहुत कम या चला ही नही होता औऱ नया जैसा होता हैं तो वह समान ख़रीदना आपके लिए एक profitable deal होता हैं इसलिए रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने से पहले टर्म एंड कंडीशन और पालिसी के साथ समान की physical condition को अच्छी तरह चैक करें।

ऑनलाइन शॉपिंग विश्वसनीय वेबसाइट Online Shopping Trusted Website

इनमे electronic आइटम जैसे-मोबाइल, लैपटॉप, वॉच, टैबलेट स्पीकर्स, पावर बैंक, स्मार्ट असिस्टेंट इत्यादि पर आपको 60 से 80 % का डिस्काउंट देखने को मिलता हैं लेक़िन यहां से रेफ़र्बिशेड products ख़रीदते समय सावधानियां बरतने की आवश्यकता हैं।

वैसे तो औऱ भी Trusted websites हैं पर हमने आपको यहां पर तीन वेबसाइट के उदाहरण दिए हैं तो हम उमीद करते हैं कि आप आप समझ चुके होंगे कि Refurbished Product या Refurbished Phone क्या होते हैं औऱ क्या इन्हें ख़रीद सही है या ग़लत

FAQ

Q : Refurbished का मतलब क्या है?

Ans : सरल भाषा में कहें तो Refurbished का हिंदी में मतलब नवीनीकरण होता है।

Q : क्या रीफर्बिश्ड फोन में वायरस होते हैं?

Ans : पूर्व-स्वामित्व वाले स्मार्टफ़ोन को सभी डेटा का “मिटा” दिया जा सकता है और फ़ैक्टरी मानकों पर वापस रीसेट किया जा सकता है ताकि वे किसी भी वायरस या मैलवेयर को परेशान न करें।

हम आशा  करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आपको पसंद आता है तो आप इसे अपने उन्ह friends के साथ जरूर शेयर करें।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here