HomeHow ToNEFT क्या है | कैसे काम करता है और पैसे कैसे भेज सकते है ?

NEFT क्या है | कैसे काम करता है और पैसे कैसे भेज सकते है ?

पने NEFT शब्द  के बारे में कभी न कभी सुना होगा ,बहुत से लोग पैसे भेजने के लिए NEFT का यूज़ करते है हलाकि IMPS आने के बाद NEFT का इस्तेमाल बहुत कम हो गया है पर NEFT का अपना ही महत्व है,NEFT  से पैसे भेजने में 1 से 5 घंटे का समय लगता है और IMPS में पैसे रियल टाइम में अकाउंट में जमा हो जाते है अगर NEFT की फुल फार्म की बात करे तो National Electronic Funds Transfer होता है ।

ऑनलाइन पैसे भेजने के 3 तरीके होते है,NEFT,RTGS,IMPS इन सभी तरीके से आप किसी के अकाउंट में पैसे भेज सकते है,आज हम NEFT के बारे में बात करेंगे,NEFT के माध्यम से आप बहुत से आसानी से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते है और आपको बहुत ही मामूली या फिर न के बराबर शुल्क देना होता है । तो आइये जानते है NEFT के बारे में विस्तार से ।

NEFT Kya Hai

NEFT क्या है?

अगर NEFT के फुल फॉर्म की बात करे तो National Electronic Funds Transfer होता है ।और यह एक तरीका है जो किसी भी बैंक से दुसरे बैंक में पैसे ट्रान्सफर किये जाते है । NEFT की सुविधा नवम्बर 2005 में शुरु किया गया था और लगभग सभी बैंक आपको NEFT की सुविधा देते है ।

RBI जो की सबसे बड़ा बैंक होता है RBI ही सभी बैंक को कण्ट्रोल करती है इसने 2 तरीके बनाये है जिससे आप एक बैंक से दुसरे बैंक में  पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैये सुविधा है NEFT (National Electronic Funds Transfer) और RTGS (Real-Time Gross Settelment) हैं।

NEFT एक बहुत ही बहुप्रचलित तरीका है जिससे आप किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है लेकिन इसमें समय जायदा लगता है लेकिन लोग फिर भी इससे इस्तेमाल करते है,RTGS में पैसे रियल टाइम में ट्रान्सफर हो जाते है लेकिन आपको NEFT में पैसे भेजने में थोडा टाइम लगता है क्युकी इसमें पैसे बैच में भेजे जाते है ।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

NEFT Kya Hai

कैसे काम करता है?

NEFT में पैसे भेजना काफाी आसान हो गया है लेकिन आपको NEFT कैसे वर्क करता है समझना जरुरी है :-

ACTIVATION (ऐक्टिवेशन)

सबसे पहेले आपको इन्टरनेट बैंकिंग ऐक्टिवेशन करता होगा और आपको उसमे NEFT और RTGS को इनेबल करना होगा तभी आप NEFT से किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है ।

BENEFICIARY(बेनिफिशरी)

आपको जिस भी आदमी को पैसे भेजना है उसको आपको बेनिफिशरी  के तोर पर ऐड करना होगा और उसका बैंक अकाउंट नंबर आपको पता होना चाहियें और साथ में आपको उसका अकाउंट नंबर ,नाम ,बैंक नाम ,IFSC कोड ,बैंक का पता आपको ऐड करना होगा और उससे वेरीफाई करना होगा तभी आप उसको पैसे भेज सकते है ।

PROCESSING (प्रोसेसिंग)

बैंक बेनिफिशरी की डीटेल जांचने में बैंक को 12-24 घंटे लगते हैं। यह जांच पूरी हो जाने के बाद नया बेनिफिशरी ऐक्टिवेट हो जाता है और फंड को संबंधित अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

TRANSFER (ट्रांसफर)

आपको पैसे भेजने से पहेले आपको RTGS या NEFT सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद अपने जिस भी बेनिफिशरी   को ऐड किया था उसको सेलेक्ट करना होगा और आपको कितने पैसे भेजना है उसको डालना होगा और उसके बाद आपको ट्रांजैक्शन passward देने के बाद आपकी पेमेंट प्रोसेस होने लगेगी और कुछ टाइम बाद जिसको आपने पेमेंट भेजा है यूज़ अकाउंट में पैसे चले जायगे । लेकिन RTGS में पैसे रियल टाइम में चले जाते है ।

NEFT शुल्क क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार एनईएफटी शुल्क नीचे दिए गए हैं:

एनईएफटी शुल्क
फंड प्राप्त करने वाली बैंक शाखा (लाभार्थी के बैंक खाते में)
नि:शुल्क, लाभार्थियों पर ऐसे ट्रान्सफर के लिए कोई शुल्क नहीं
फंड भेजने वाली बैंक शाखा (इस ट्रान्सफर पर शूल्क लगाए गए हैं)
10000 रु. तक2.50 रु. से ज़्यादा नहीं (इसके अलावा लागू जीएसटी)
10,000 रु. से 1 लाख रुपए तक5 रु. से ज़्यादा नहीं (इसके अलावा लागू जीएसटी)
1 लाख रुपए से 2 लाख रुपए तक15 रु. से ज़्यादा नहीं (इसके अलावा लागू जीएसटी)
2 लाख से ज़्यादा25 रु. से ज़्यादा नहीं (इसके अलावा लागू जीएसटी)

NEFT ट्रान्सफर का समय क्या है ?

NEFT में  पैसे ट्रांसफर आधे घंटे के आधार पर किए जाते हैं। पूरे हफ्ते (रविवार और महीने के दूसरे और 4 वें शनिवार को छोड़कर) सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक आधे-आधे घंटे में 23 बैच लेन-देन को सैटल करते हैं। और साथ ही बेनिफिशरी   के अकाउंट में पैसे पहुचने में ओसतन 1/2 घंटे से ज्यादा भी समय लग सकता है ।

NEFT ट्रान्सफर का समय क्या है

NEFT सीमा क्या है ?

NEFT ट्रान्सफर में कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा नहीं है,लेकिन कोई भी ग्राहक एक बार में रु 50,000 से ज्यदा ट्रान्सफर नहीं कर सकता है ।

NEFT सेवा प्रदान कराने वाले मुख्य बैंक ?

NEFT सेवा प्रदान कराने वाले मुख्य बैंक  :-

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडियाकोटक महिंद्रा बैंक
एचडीएफसी बैंकयेस बैंक
एक्सिस बैंककेनरा बैंक
पंजाब नेशनल बैंकबैंक ऑफ़ इंडिया
इंडसइंड बैंकइंडियन बैंक
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडियाआईसीआईसीआई बैंक

Frequently Asked Questions

Q : नेफ्ट का मतलब क्या होता है ?

Ans : NEFT की फुल फॉर्म National Electronic Funds Transfer होती है इस प्रक्रिया के द्वारा आप दो अलग अलग बैंक में इलेक्ट्रोनिक वे में फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं ।

Q : NEFT में कितना समय लगता है ?

Ans : NEFT के जरिए आप बैंक अकाउंट से किसी भी ऐसे व्यक्ति को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। जिसका अकाउंट आपके ही बैंक में हो या किसी दूसरे बैंक में हो। NEFT के जरिए किया जाने वाला फंड ट्रांसफर हर आधे घंटे में कई फेज में होता है। यानी कि यह रियल टाइम में ट्रांसफर नहीं होता है ।

Q : RTGS और NEFT में क्या अंतर है ?

Ans : NEFT में पैसे ट्रान्सफर कुछ घंटे बाद होता है यानी इस प्रक्रिया में कुछ घंटो का समय लगता है जबकि आरटीजीएस में पैसे का ट्रान्सफर तुरंत हो जाता है इसके अलावा NEFT में पैसे ट्रान्सफर की टाइमिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक होती है वहीं RTGS में पैसे ट्रान्सफर की टाइमिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 4:30 बजे तक की होती ।

Q : एनईएफटी का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : NEFT Full की Form “National Electronic Funds Transfer” होती है। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जिसे RBI के द्वारा देखरेख किया जाता है । 

Q : UTR नंबर क्या होता है ?

Ans : UTR नंबर का फुल फॉर्म होता है- Unique Transaction Reference number। जब भी किन्हीं दो bank accounts के बीच में पैसों का लेन-देन होता है, उसका एक Unique Transaction Reference number (UTR) जारी होता है ।  NEFT ट्रांजेक्शन का UTR number 16 अंकों का होता है, जबकि RTGS ट्रांजेक्शन का UTR number 22 अंकों का होता है । 

Q : एनईएफटी और imps क्या है ?

Ans : बैंक के ग्राहक इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए एनईएफटी (NEFT), आरटीजीएस (RTGS) और आईएमपीएस (IMPS) जैसे तीन पेमेंट मोड के माध्यम से पैसों का लेनदेन (Fund Transfer) कर सकते हैं । आइए इनके बारे में जानते हैं. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है ।

NEFT क्या है | कैसे काम करता है और पैसे कैसे भेज सकते है ?

Conclusion

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद ए होगी और आपको NEFT के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा और अगर फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है और अगर आपको लगता है की पोस्ट में कोई त्रुटी रह गये है तो भी आप हमें बता सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here