HomeGamingPubg का बाप कौन सा गेम है | Pubg Ka Baap Kaun Hai - PUBG Vs FreeFire

Pubg का बाप कौन सा गेम है | Pubg Ka Baap Kaun Hai – PUBG Vs FreeFire

गर आप यह जानना चाहते है की Pubg का बाप कौन सा गेम है (Pubg Ka Baap Kaun Hai) तो आप इस आर्टिकल में यह सब जानकारी मीलेगी ।

आपको पता होगा की Pubg एक Multi-player Online battlegrounds Game है और इस गेम को साउथ कोरिया की कंपनी ने बनाया था ।

जब से Pubg को इंडिया में बेन किया तब से लोग “Pubg का बाप कौन है” यह लिखकर गूगल पर सर्च कर रहे हैं और एक नहीं बहुत से लोग यह सब गूगल पर सर्च कर रहे है ।

अगर आप Pubg लवर है और इस गेम को बहुत बार खेलते है तो आपको यह पता होना चाहिये की “Pubg का बाप कौन है” यह सब आपको पता होना चाहिये ।

जब से इंडिया में Pubg को बेन किया है तब से लोग अलग अलग तरीको की मदत से Pubg को खेलते है जिसमे VPN का भी इस्तेमाल होता है और VPN में किसी दुसरी देश का लोकेशन दल कर गेम को खेलते है ।

Pubg का बाप कौन सा गेम है – Pubg Ka Baap Kaun Hai

आपको पता होना चाहिये की इस वक्त Pubg बहुत ही फेमस गेम है और जब से Pubg को इंडिया में बेन किया है तब से गेम लवर दुसरे गेम को खोज रहे है और यह गेम Free Fire है क्युकी इसका लुक Pubg की तरह है और लगभग एक जैसे तरीके से इन गेम को खेला जाता है ।

Pubg Ka Baap Kaun Hai

अगर आप Pubg गेम की साइज़ को देखेगे तो इसका साइज़ बहुत ज्यादा है और इसको डाउनलोड करने में भी टाइम लगता है और इसका साइज़ 1 GB से भी ज्यादा है और अगर आप Free Fire को देखेंगे तो इसका साइज़ 600 MB के करीब है ।

ये भी पढ़े :-

Free Fire गेम Pubg का बाप क्यों है ?

अगर आपने Free Fire और Pubg को खेला है तो आपको पता होगा की कोन सा गेम बढ़िया है और कोन सा नहीं है और आपको निचे Free Fire गेम गेम की कुछ विशेषताएं दी गयी है जिनको पढ़ने के बाद आपको पता चल जायगा की Free Fire गेम Pubg का बाप क्यों कहा जाता है -:

Pubg में मैच जीतने पर आपको Chicken Dinner मिलता है लेकिन Free Fire में मैच जीतने पर आपको Booyah मिलता है ।
Pubg गेम को कुल 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है जबकि Free Fire गेम को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है ।
Pubg गेम में आपको बहुत बड़े बड़े Maps देखने को मिलते है जबकि Free Fire गेम में आपको बहुत ही छोटे छोटे मैप्स देखने को मिलते है ।
Pubg गेम का साइज लगभग 1.5Gb के आस पास है और इसको चलाने के लिए आपके पास कम से कम 3GB रैम वाला स्मार्टफोन होना चाहिए । जबकि Free Fire गेम का साइज मात्र 676 Mb का है और यह गेम 1GB रैम वाले फोन में भी आसानी से चल जाता है ।
Free Fire गेम में आपको बहुत सारे कैरेक्टर देखने को मिलते है जैसे रितिक रोशन और रोनाल्डो का कैरेक्टर लेकिन Pubg गेम में आपको बहुत ही कम कैरेक्टर देखने को मिलते है ।
Free Fire गेम के ग्राफ़िक कार्टून की तरह है जिसके कारण बच्चे इसे ज्यादा खेलते है जबकि Pubg गेम में आपको Realstic ग्राफ़िक देखने को मिलते है जो बच्चों को कम पसन्द आते है ।
Free Fire गेम के 100 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है जो कि इस इस गेम को रोज खेलते है । जबकि Pubg के 50 से 60 मिलियन ही एक्टिव यूज़र्स है जो इस गेम को खेलते है ।

Free Fire के Advantage और Disadvantage क्या क्या है ?

तो आपको निचे Free Fire के Advantage और Disadvantage मीलेंगे जिन्हें आप देख सकते है :-

Advantage
  • Free Fire सस्ते मोबाइल में भी चल जाता है ।
  • Free Fire को खेलना आसान है ।
  • Free Fire Game जल्दी खत्म हो जाता है क्योंकि इसमें केवल 50 लोग ही एक बार में खेल सकते है ।
Disadvantage
  • Free Fire Game ग्राफिक अच्छा नहीं है ।
  • Free Fire केवल मोबाइल के लिए बनाया गया है आपको इस गेम को लैपटॉप या पक में खेलने के लिए emulator की जरुरत होगी ।

Pubg के Advantage और Disadvantage क्या क्या है ?

तो आपको निचे Pubg के Advantage और Disadvantage मीलेंगे जिन्हें आप देख सकते है :-

Advantage
  • Pubg का ग्राफिक अच्छा है ।
  • इस गेम के अंदर की चीजे असली की तरह लगती है ।
Disadvantage
  • Pubg सस्ते मोबाइल में अच्छे से नहीं खेला जा सकता है ।
  • Pubg को समझने के लिए थोड़ा टाइम लगता है ।

Pubg का मालिक कौन है ?

Pubg गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर बनाया है । Brendan Greene शुरुआत से ही बैटल रॉयल और शूटिंग गेम्स को खेलना पसंद करते थे । जिस वजह से उन्होंने आगे चलकर गेमिंग में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया ।

Free Fire को कैसे डाउनलोड करें ?

Free Fire को डाउनलोड करना बहुत आसान है और अगर आपके पास एंड्राइड का फ़ोन जिस में कम से कम 1 GB RAM है तो आप उसमे डाउनलोड कर सकते है और निचे लिंक मीलेगा जिसको क्लिक करके आप Free Fire गेम को डाउनलोड कर सकते है ।

PUBG जैसा 10 मोबाइल गेम

PUBG से मिलता-जुलता 10 मोबाइल गेम का नाम कुछ इस प्रकार है :-

Battlelands Royals
Call of Duty
Creative Destruction
Fortnite
Garena Free Fire
Guns Royale
Most IO Games
Pixel’s Unknown Battle Ground
Rules of Survival
ZombsRoyale.io

Frequently Asked Questions

Pubg साउथ कोरिया की कंपनी है । इस गेम को Brendan Greene और उनके सहकर्मियों ने मिलकर डिजाईन किया है । ये आयरलैंड के रहने वाले थे और ये शुरुआत से ही गेमिंग के शौक़ीन थे  ।

PUBG को भारत में 2 सितंबर, 2020 को बैन कर दिया गया था ।

PUBG अपने मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से प्रति दिन लगभग 8 करोड़ रुपये कमाता है,और यदि इन सभी आंकड़ों को मिला दिया जाए, तो PUBG प्रति दिन लगभग 28 करोड़ रुपये कमाता है। इसका मतलब है कि यह प्रति घंटे 1 करोड़ रुपये से अधिक कमाता है ।

Free Fire गेम एक दिन में लगभग 75 मिलियन कमा लेता है और एक महीने में लगभग 2250 मिलियन। यह एक अनुमान है इसकी कमाई कम या ज्यादा हो सकती है । 

Pubg का बाप कौन सा गेम है – [Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की Pubg का बाप कौन सा गेम है (Pubg Ka Baap Kaun Hai) और अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट कर सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts