HomeHow Toईमेल आईडी (Email ID) कैसे बनाते है ?

ईमेल आईडी (Email ID) कैसे बनाते है ?

न्टरनेट के ज़माने में आजकल सब डिजिटल हो गया है एक समय था जब सब लैटर या फिर चिठ्ठी लिखते थे और पोस्ट मैन से एक जगह से दुसरे जगह पर भेजते थे लेकिन उसमे समय बहुत लगता था लेकिन आज के ज़माने में टेक्नोलॉजी ने इतनी तरीकी कर ली है की आप घर बेठे ही Email ID भेज सकते है जो की एक क्लिक में एक जगह से दुसरे जगह पर चला जाता है लेकिन इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होनी जरुरी है ।

तो आज की इस पोस्ट में हम सीखेंगे की ईमेल क्या होता है और आप ईमेल को कैसे बना सकते है आज के टाइम में ईमेल होना बहुत जरुरी है और अगर आप कोई जाब करते है तो आपके पास ईमेल होना जरुरी है और अगर आप कोई ऑनलाइन काम करते है या फिर अपने किसी को पैसे भेजने है तो आपको ईमेल की जरुरत होती है और आजकल तो आप फेसबुक,Youtube,ट्विटर और बहुत सारे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लॉग इन करने के लिए भी ईमेल आईडी  जरुरी होता है ।

फ्री ईमेल आईडी  बनाने के लिए आपको बहुत से वेबसाइट मिल जायगी जिससे आप फ्री में अपने लिए ईमेल आईडी  बना सकते है इसमें से कुछ पोपुलर साइट्स है जीमेल ,याहू मेल ,हॉट मेल  आदि  साईट से आप अपने लिए फ्री में ईमेल आईडी  बना सकते है आज में आपको सबसे पोपुलर साईट जीमेल के बारे में बताउगा की आप कैसे जीमेल में अपने लिए एक ईमेल आईडी बना सकते है ।

Email ID kaise Banaye

ईमेल (Email) क्या है ?

ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail ) जो की इन्टरनेट की मदत से एक जगह से दुसरे जगह पर भेज सकते है ।

जब इन्टरनेट नहीं होता था तो लोग लैटर की मदत से एक दुसरे से बात करते थे उसमे जिसको भी लैटर भेजना होता है उसका नाम और पता लिखना होता है उसके बाद पोस्टमैन उस लैटर को सही एड्रेस पर ले जाता था पर इसमें बहुत टाइम लग जाता था ।

जब इन्टरनेट का जन्म हो चूका है तो लोग ईमेल का इस्तेमाल करते है आपस में बात करने के लिए और ईमेल से कोई भी लैटर या फिर आप उसमे कोई भी फोटो और विडियो भी भेज सकते है इसमें आपको कोई पैसे भी नहीं देने होते है और यह एक क्लिक में एक जगह से दुसरे जगह पर रियल टाइम में पहुच जाता है तो आप इस पोस्ट को पड़ कर बहुत ही आसानी से जीमेल में ईमेल बना सकते है आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है और आप ईमेल आईडी  बना पायेगे ।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 

जीमेल की मदद से ईमेल आईडी  (Email id) कैसे बनाते है ?

1.सबसे पहेले आपको जीमेल साईट को खोलना पड़ेगा

सबसे पहेले आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोलना होगा उसके बाद आपको यूआरएल में gmail.com टाइप करना होगा ।

Email ID kaise Banaye

2.क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करे

जैसे ही आप जीमेल साईट को ओपन करते है उसके सबसे निचे क्रिएट अकाउंट का आप्शन होता है उसपे क्लिक करना होगा ।

Email ID kaise Banaye

3.डिटेल भरे

जैसे ही आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करते है उसके बाद एक फार्म ओपन होगा उसमे आपसे कुछ जानकारी मागी जायगी उसे फिल करना होगा निचे बतये तरीके से आप फार्म को फिल कर लीजिये ।

नाम – सबसे पहले आपको जिसकी भी ईमेल आईडी  बनानी हो उसका नाम लिखना होगा उसका पहेला और आखरी नाम आपको भरना होगा जैसे की पहेले नाम NRESH और लास्ट नाम KUMAR भरना होगा ।

यूजर नाम – उसके बाद आपको यूजर नाम रखना होगा यूजर नाम ही आपका ईमेल एड्रेस होगा जैसे की ihow@gmail.com इसमें आपका ihow यूजर नाम है आपको यूजर नाम बहुत ही ध्यान से रखना होगा और अगर आपको अपनी पसंद का यूजर नाम नहीं मिलता तो आप ihow है उसके साथ आप 123 भी लगा सकते है जिससे आपका ईमेल आईडी  ihow123@gmail.com जैसी हो जायगी ।

पासवर्ड बनाना  – इसके बाद आपको पासवर्ड डालना होगा यह बहुत ही जरुरी होता है और आपको येसा पासवर्ड रखना होगा जो आपको याद रहे और धयान रहे की आपको आसान पासवर्ड नहीं रखना है जैसे की आपका मोबाइल नंबर और जन्म तारिक आदि आपको पासवर्ड में स्पेशल characters और नंबर और उपर और लोअर लैटर का इस्तेमाल करना चाहिये ताकि आपकी ईमेल आईडी   सिक्योर हो सके ।

पासवर्ड को कन्फर्म करना – कन्फर्म पासवर्ड में आपको दुबरा वही पासवर्ड डालना है जिससे आपके उपर डाला है ।

Email ID kaise Banaye

4.उसके बाद Next पर क्लिक करे

मोबाइल नंबर – इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होता है यहा पर आपको अपना orginal नंबर डालना चाहिये क्युकी इसमें OTP आता है Verified करने के लिए क्यकी अगर कभी आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तो अपने मोबाइल नंबर से आप अपना पासवर्ड दुबरा पा सकते है । आपको मोबाइल नंबर भी वेरीफाई करना होगा OTP डाल कर ।

Email ID kaise Banaye

5.मोबाइल वेरीफाई करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करे

करंट ईमेल एड्रेस – इसमें आपको अपना कोई दूसरा ईमेल डालना होगा ताकि अगर आप पासवर्ड भूल जाते है तो इस ईमेल एड्रेस से अपना पासवर्ड को रिसेट कर सकते है और अगर आपके पास ईमेल आईडी  नहीं है तो आप इस बॉक्स को खाली भी छोड़ सकते है ।

जन्म तारिक – आपको यहा पर अपनी जन्म तारिक डालनी होगी जो की आपकी असली जन्म तारिक होनी चाहिये ।

जेंडर- इसमें आपको अपना जेंडर डालना होगा जैसे की मेल या फीमेल डालना होगा ।

Email ID kaise Banaye

उपर बताई गयी डिटेल्स को भरने के बाद आपको Next Step को क्लिक करना होगा ।

4. उसके बाद I Agree पर क्लिक करे

जैसे ही आप Next Step  पर क्लिक करेंगे उसके बाद एक स्क्रीन खुलेगे उसमे आपको I Agree पर क्लिक करना है ध्यान रहे क्लिक करने से पहेले आपको Privacy और Terms को ध्यान से पड़ ले उसके बाद ही I Agree पर क्लिक पर क्लिक करे ।

Email ID kaise Banaye

5.उसके बाद Take me to Latest जीमेल पर क्लीक करे

जैसे ही आप I Agree पर क्लिक पर क्लिक करते है उसके बाद Take me to Latest जीमेल का आप्शन आता है इसमें आपको अपनी ईमेल आईडी  देखाई देती है उसके बाद Take me to Latest जीमेल पर क्लिक करना है और आपकी ईमेल आईडी  अब बन चुकी है ।

Email ID kaise Banaye

Take me to Latest जीमेल पर क्लीक करने के बाद आपका जीमेल ओपन हो जायगा और आप मेल भेजना शुरु कर सकते है ।

Frequently Asked Questions

Email ID Kaise Banaye? – ईमेल आईडी कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में ।
  1. Step-1: 'Create Your Google Account' पर जाए ।
  2. Step-2: अपना पहला और आखिरी नाम डाले ।
  3. Step-3: अपना अनोखा Username लिखे ।
  4. Step-4: पासवर्ड सेट करे ।
  5. Step-5: अपना फोन नंबर Confirm करे।
  6. Step-6: Alternate ईमेल एड्रेस डाले ।
  7. Step-7: अपनी जन्म तारीख और लिंग डाले ।

ठीक इसी तरह से Email भेजने तथा प्राप्त करने के लिए भी एक Address की जरूरत होती है. जिस पर Mails आएं और यहाँ से चले जाएं. इस Address को नेटलोक में Email ID कहते है. और एक Email ID बनाने के लिए एक E-mail A/c बनाना पडता है ।

Gmail Par Mobile Se Email ID Banane Ka Tarika
  1. Gmail Par Mobile Se Email ID Banane Ka Tarika.
  2. Step 1 – Open Web Browser.
  3. Step 2 – Open Google.
  4. Step 3- Click On Gmail.
  5. Step 4- Click On “Create An Account”

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें ?
  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से Browser को ओपन करना है ।
  2. इसके बाद में आपको Gmail.com सर्च करके वेबसाइट को ओपन करना है ।
  3. अब आपको Create Account पर क्लिक करना है ।
  4. क्लिक करने के बाद में आपको अपनी डिटेल्स जैसे First Name/Last Name, Gmail ID, Password, Confirm Password, Gender, Mobile Number भर कर Next बटन पर क्लिक करना है ।

  • अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, अपने डिवाइस का सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें  ।
  • Google. अपना Google खाता प्रबंधित करें पर टैप करें  ।
  • सबसे ऊपर, निजी जानकारी पर टैप करें  ।
  • "बुनियादी जानकारी" में जाकर, नाम बदलाव करें
  • अपना नाम डालें, फिर हो गया पर टैप करें ।

Conclusion

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करे और कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट्स कर सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here