HomeFull FormPWD Full Form in Hindi — PWD का फुल फॉर्म क्या है?

PWD Full Form in Hindi — PWD का फुल फॉर्म क्या है?

PWD Full Form: आपने अक्सर news channel तथा अखबारों में पढ़ा होगा कि PWD department द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। आप भी यह सोचते होंगे  कि यह PWD विभाग क्या है? यह विभाग किसके अंतर्गत आता है।

PWD का फुल फॉर्म क्या है

आइए आज की post में PWD Full Form in Hindi या PWD का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे।

PWD Full Form in Hindi

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म Public Works Department होता है। जिसको हिंदी में  लोक निर्माण विभाग कहते हैं। यह department central government के साथ-साथ  state government के पास भी होता है।

 PWD department क्या करता है?

PWD विभाग सरकारी भवनों, पुल, पेयजल, शहर की नालियां, सड़कों आदि के निर्माण का कार्य करता है। पीडब्ल्यूडी विभाग  सरकारी विभाग होता है। लेकिन आजकल government के साथ-साथ private institution के साथ भी  काम कर रहा है।  

 PWD department किसके अंतर्गत होता है?

पीडब्ल्यूडी विभाग में चपरासी से लेकर अधिकारी post  कर्मचारी काम करते हैं। यह विभाग  सरकार के एक मंत्री के अधीन रहकर काम करता है। PWD department बहुत powerful होता है। क्योंकि इसमें  ही सरकार के बजट का एक हिस्सा निर्माण कार्य के लिए दिया जाता है।

आपने भी अक्सर सुना होगा कि PWD विभाग के कर्मचारी के पास illegal property पाई गई है। क्योंकि विकासशील देश में सरकार के पैसों का ज्यादातर हिस्सा infrastructure  निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। जोकि PWD department  के अंतर्गत ही आता है।

PWD department मे वैकेंसी कब निकलती है?

समय-समय पर विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा PWD department के विभिन्न कर्मचारियों के पदों को भरने के लिए vacancy निकाली जाती है। जिसमें group D से लेकर group A तक की सभी  post शामिल होती हैं।उम्मीदवारों को अपनी योग्यता के अनुसार post wise आवेदन करने का मौका मिलता है।

PWD विभाग मे जाने के लिए योग्यताएं

अगर आप भी लोक निर्माण विभाग मे जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो PWD recruitment समय-समय पर निकलती रहती है। जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। इसमें 12 वी से लेकर post graduation तक की पोस्ट शामिल होती हैं।

आप अपनी योग्यता अनुसार लोक निर्माण विभाग के विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

PWD विभाग मे selection process कैसे होता है?

लोक निर्माण विभाग यानी पीडब्ल्यूडी विभाग मे selection पाने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें  पहले चरण में आपका written exam कराया जाएगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को interview के लिए बुलाया जाएगा।

इंटरव्यू में सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को medical test और document verification के लिए बुलाया जाएगा। जिन  उम्मीदवारों के द्वारा यह सभी चरण qualify कर लिए जाएंगे। उनको vacancy wise merit  के अनुसार चयनित कर लिया जाएगा।

PWD department मे salary कितनी होती है?

पीडब्ल्यूडी विभाग में post wise अलग-अलग वेतन निर्धारित होता है। जोकि 7th pay commission  के अनुरूप दिया जाता है। सैलरी के अलावा विभिन्न प्रकार के भत्ते, medical benefits तथा अन्य सुविधाएं भी लोक निर्माण विभाग अपने कर्मचारियों को देता है।

हालांकि देखा जाता है कि PWD department क्योंकि ज्यादा पावरफुल है। इसलिए बहुत से लोग  इसका गलत फायदा उठाते हैं और ऐसे Department मे corruption करते है। जोकि बहुत गलत बात है।देश की सेवा में ईमानदारी सबसे बड़ा धर्म है। इसलिए government department के कर्मचारियों को ऐसी गलत चीजों से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : लोक निर्माण विभाग का फुल फॉर्म लोक निर्माण विभाग है ।

Q : PWD की सैलरी कितनी होती है?

Ans : पीडब्ल्यूडी अधिकारी को 35,400 – 1,12,400 रुपये तक मासिक वेतन दिया जाता है ।

अंतिम शब्द

उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा पीडब्ल्यूडी क्या होता है अगर आपको इसके बारे में सभी जानकारी मिल गई है तो जरूर से इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अब अगर आप कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here