HomeFull FormSSB Full Form in Hindi – एसएसबी की फुल फॉर्म क्या है ?

SSB Full Form in Hindi – एसएसबी की फुल फॉर्म क्या है ?

SSB Full Form: आज अगर हम अपने गांव घरों में रात को चैन से सोते है तो सिमा में तैनात जवानों के बजह से। क्यों की रात की काली अंधेरो में न जाने कौनसे घुसपैठिया सिमा लाँघ कर हमारे देश में न घुस जाए। सिमा में तैनात जवान इस बात की पुष्टि करते है। अगर वे न होते तो पता नही कब कौनसी मुसीबत सर पे आ जाए।

ऐसे में हमारे ARMY जवान हो या BSF या फिर SSB के जवान सब हमारे सुरक्षा में दिन रात तैनात है। अपने जान के परवाह न करते हुए जंगल, पहाड़, या फिर रेगिस्तान हो कहीं भी अपने डेरा जमाकर दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए उठ खड़े होते है।

SSB Full Form in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हे SSB के बारे में। वे जवान जो हमारे सीमायों को दिन रात जग कर सुरक्षा देने में लगे है।

SSB का फुल फॉर्म। Full Form of SSB

SSB सिमा सुरक्षा वल होती है। कई कई जगहो पर अपने इसे ससस्त्र सिमा वल भी पढ़ा होगा। दोस्तों, BSF और ARMY के तरह ये भी सिमा के सुरक्षा में तैनात होते है। हम सब यह मानते हुए आये है कि सीमा के सुरक्षा आर्मी करती है, लेकिन आर्मी सिर्फ वॉर ज़ोन यानिकि युद्ध क्षेत्र में रहते है।

BSF के जवान भाई हमे पाकिस्तान के सिमा और बांग्लादेश के सिमा पर सजाग रहते दीखते है। बाकी SSB के जवान मूल तौर पर नेपाल और भूटान के सिमा के साथ साथ कई सारे जगह पर तैनात रहते है।

एक आकड़ो के हिसाब से भारत में अभी 94,200 के आस पास जवान तैनात है और उससे भी ज्यादा वल  रिज़र्व में है। भारत सरकार हर वित्तीय वर्ष में लगभग 7650 करोड़ का बजट जारी करती है। आपको बतादे के SSB का गठन 20 दिसम्बर 1963 को हुआ था। SSB के सारे कार्य गृह मंत्रालय की देखरेख में होती है जिसके मुख्यालय दिल्ली में अबस्थित है।

SSB का इतिहास। HISTORY OF SSB

SSB का गठन सुरुवती दौर में भारत के इंटेलिजेंस ब्यूरो (now known as RAW) को सुरक्षा में सहायता करने हेतु बनाया गया था। 1962 के शीनो-इंडो वॉर के पश्चात्  20 दिसम्बर 1963 को स्पेशल सर्विसेस ब्यूरो (SPECIAL SERVICES BUREAU) की स्थापना की गयी। जो आगे चलकर SSB के नाम से जाने जाना लगा। सेवा,सुरक्षा और भाईचारे (SERVICE,SECURITY AND BROTHERHOOD) के मोटो को लिए आजतक हमारी हिफाजत करते आ रहे है।

आज असम,पश्चिमबंग के ऊत्तरी हिस्से , उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और लदाख के पहाड़ी इलाके, मणिपुर,त्रिपुरा,जम्मू, मेघालय,सिक्किम,राजस्थान,गुजरात,मिजोरम और नागालैंड में SSB के जवान तैनाद है।

SSB बोर्ड के द्वारा UPSC में इसके भर्ती के लिए परीक्षा कराया जाता है। अगर आप SSB में भर्ती होना चाहते तो आपको पढाई के साथ साथ खेलकूद में भी महारथ हासिल करना होता है।

SSB जवान और ऑफिसर्स कई सारे युद्ध कला में निपुण होते है। जंगल में छिप कर हमला करना हो या दुश्मनो को ढूंढकर उनकी सफाया सभी क्षेत्र में ये माहिर होते है, क्यों की सभी कैडेड को सामान तालीम प्राप्त होती है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : एसएसबी का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) एक ऐसा संगठन है जो भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है।

Q : एसएसबी का गठन कब हुआ?

Ans : Sashastra Seema Bal. सशस्त्र सीमा बल के विशेष सेवा ब्यूरो के रूप में मई 1963 में स्थापित किया गया था ।

अंतिम शब्द

आशा है आपको इस पोस्ट के माध्यम से SSB के बारे में कई सारे नयी और रोचन बातें जानने को मिला होगा। आपके राय और सुझाव हमे जरूर दे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here