HomeFull FormSC, ST, and OBC Full Form – SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है ?

SC, ST, and OBC Full Form – SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है ?

SC, ST, and OBC Full Form: जब भी आप किसी government job के लिए आवेदन करते हैं तो उसमें आपको अपनी category लिखनी होती है। अगर आप SC category से है तो वहां पर SC लिखते हैं, अगर आप ST category से हैं तो आप वहां पर ST लिखते हैं। यानी आपकी जो भी category होती है आप वो लिख देते हैं। आपने कभी ना कभी ध्यान जरूर दिया होगा कि यह SC, ST, OBC आखिर है क्या?

SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है

हालांकि बहुत सारे लोग SC,ST,OBC इत्यादि के बारे में जानते हैं, लेकिन काफी लोग इसके बारे में नहीं जानते  है। आइए आज की post  मे हम SC, ST, and OBC Full Form – SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में विस्तार से जानेंगे।

SC, ST, and OBC Full Form – SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है?

SC का फुल फॉर्म Schedule Caste होता है। जिसको हिंदी में अनुसूचित जाति बोला जाता है।

ST का फुल फॉर्म schedule tribes होता है। इसको हिंदी में अनुसूचित जनजाति बोला जाता है।

OBC  का फुल फॉर्म other backward classes होता है। जिसको हिंदी में अन्य पिछड़ा वर्ग बोलते हैं।

SC, ST, OBC भारत में कब बना?

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संविधान बनने के साथ ही sc, st, obc category बनाने की बात हुई थी। जिसमें हमारे देश के constitution  मे 1950 से sc, st category को reservation दिया गया था। जबकि संविधान में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के बारे में भी बात की गई थी। लेकिन उनको किसी भी प्रकार का reservation नहीं दिया गया। other backward classes (OBC ) को आरक्षण मंडल कमीशन के सिफारिश लागू होने के बाद ही मिला था।

Sc, St, OBC को reservation क्यों दिया जाता है?

SC, ST, OBC समाज के सबसे वंचित वर्ग है। जिनके साथ ऊपर के general category के लोगों ने हमेशा से बहुत भेदभाव किया था। हमारे वेद मे भी काम के आधार पर ब्राह्मण, छत्रिय, वैश्य और शूद्र चार वर्णों में लोगों को बांटा गया था।

हालांकि शुरुआत में यह work profession के आधार पर था। लेकिन बाद में इसको जाति आधारित बना दिया। जिसकी वजह से ऐसे वर्गों का बहुत शोषण हुआ। जिन्हे बस ऊपर वाले वर्गों की सेवा करनी होती थी। ना उनको पढ़ने दिया जाता था और ना ही वे अपनी मर्जी अनुसार काम कर सकते थे।

 हमारी constituent assembly मे शामिल सभी सदस्यों को यह पता था कि जब हम एक democratic country  बनने जा रहे हैं तो सभी ऐसी गलत रूढ़ीवादी परंपराओं को खत्म करना होगा। इसमें सबसे बड़ा काम Doctor bheemrav Ambedkar  जी द्वारा किया गया। उनके द्वारा ही ऐसे वंचित वर्गों के लिए सरकारी नौकरियां, स्कूल, कॉलेज इत्यादि में reservation दिया गया।

Reservation के द्वारा SC, St, OBC वर्गों को सामान्य वर्ग के बराबर लाने की कोशिश की जाती है। क्योंकि ना पहले उन्हें  School मे admission दिया जाता था। जिससे ऐसे वर्ग काफी uneducate रह जाते थे। अब वह पढ़े-लिखे वर्गों का कैसे मुकाबला कर सकते थे। इसलिए रिजर्वेशन सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों को ऊपर लाए जाने का प्रयास है ताकि किसी एक भी वर्ग का दबदबा कायम ना हो। वैसे भी हम एक लोकतांत्रिक देश है जहां सभी वर्गों को लेकर साथ चलना है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : SC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ans : SC का फुल फॉर्म Schedule Caste होता है।

Q : SC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ans : ST का फुल फॉर्म schedule tribes होता है।

Q : OBC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ans : OBC का फुल फॉर्म other backward classes होता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की SC, ST, OBC क्या होता है और अगर आपको इसके बारे में सभी तरह की जानकारी मिल गयी होगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में शेयर करे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here