HomeJankariReferral Code क्या होता है और Referral Code Meaning In Hindi

Referral Code क्या होता है और Referral Code Meaning In Hindi

Referral Code क्या होता है: आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की Referral Code क्या होता है और Referral code का meaning क्या होता है। आपने कभी न कभी तो Referral Code के बारे में सुना होगा और इसके बारे में अपने अपने दोस्तों या फिर किसी youtube विडियो से सुना होगा।

Referral Code क्या होता है

जब भी आप कोई भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है जैसे की whatsapp,फेसबुक,टेलीग्राम और Youtube तो आपको इसमें Referral Code से ज्वाइन करने के लिए कहा जाता है या तो यह लिंक होता हा या फिर Referral Code होता है।

तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की Referral Code क्या होता और Referral Code का क्या मतलब होता है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायगी।

Referral Code क्या होता है ?

Referral Code एक येसा कोड होता है जब भी किसी व्यक्ति द्वारा किसी को भी भेजा जाता है तो वो व्यक्ति उस Referral Code का इस्तेमाल करके अकाउंट बनाता है तो पहेले व्यक्ति को कमीशन मिलता है और यह कमीशन 1 परसेंट से लेकर 70 परसेंट तक भी हो सकता है।

Referral Code का इस्तेमाल सभी कंपनी करती है क्युकी इससे इन कंपनी की बहुत ज्यादा सेल होती है और physical से ज्यादा डिजिटल प्रोडक्ट में कमीशन होता है इसलिए बहुत से ब्लॉगर डिजिटल टूल्स और प्रोडक्ट को प्रमोट करते है।

Referral Code को प्रमोट करने वाले को एक यूनिक कोड दिया जाता है जो सिर्फ उसी के लिए होता है और जब भी वो अपने Referral Code को कही पर भी शेयर करता है तो उसको उससे कुछ कमीशन मिलता है और यह कमीशन बहुत ज्यादा भी हो सकता है।

Referral Code के क्या फायदे हैं – Benefits of Referral Code in Hindi

Referral code के बहुत से फायदे हैं हैं कुछ के बारे में निचे आपको बताया गया है:-

  • Referral code का इस्तेमाल करके आपको भारी डिस्काउंट मिल सकता है।
  • अगर आप कही गेम में या फिर कोई एप में Referral Code से ज्वाइन करते है तो आपको कुछ पॉइंट मिल जाते है जिन्हें आप बाद में withdraw कर सकते है।
  • Referral Code के माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  • आजकल में टाइम में बहुत से बढ़ी बढ़ी कंपनी भी Referral Code प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है और बहुत सा पैसे इस प्रोग्राम में लगाती है जैसे की paytm,गूगल पे,Upstox,PhonePe,Groww और Cred है।
  • Referral Code का इस्तेमाल करना बहुत ही आसन होता है और इससे बहुत सा फायदा आसानी से मिल जाता है।

Referral Code कैसे बनाया जाता है?

किसी भी एप्लीकेशन में आप Referral Code को बना सकते है और पैसे भी कमा सकते है और एप्लीकेशन की मदत से Referral Code बनाने के कुछ तरीके है जिनके बारे में निचे बताया गया है:-

  • सबसे पहेले जिस भी एप्लीकेशन में आपको Referral Code बनाना है उसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस एप्लीकेशन में अपना एक अकाउंट बनाना होगा।
  • जैसे ही आपका अकाउंट बन जायगा तो आपको आपका Referral Code मिल जायगा जिसको शेयर करके आप पैसे भी कमा सकते है।
  • इस Referral Code को आप अपने दोस्तों और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर शेयर करके पैसे कम सकते है।

Refer & Earn वाले एप्लीकेशन की जानकारी

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से येसे एप्लीकेशन है जिनको Refer करने पर आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलता है बस आपको उस एप्लीकेशन को प्रमोट करना है और जितने लोगो को ज्वाइन करंगे उतना आपको कमीशन मिलता है।

Refer & Earn प्रोग्राम से लोग घर बैठे बैठे बहुत सा बहुत सा पैसे कमा रहे है बस लोगो को अपना Referral Code को शेयर करना है जब कोई इस कोड को इंटर करके ज्वाइन करता है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है।

इन्टरनेट पर बहुत से Refer & Earn वाली कंपनी है लेकिन मैंने कुछ बढ़िया कंपनी को खोजा है जो बहुत ज्यादा Refer कमीशन मिलता है तो आपको निचे दिए लिंक पर क्लिक करके ज्वाइन करना है जिससे आपको जोइनिंग बोनस मिलेगा और जैसे ही आप आगे अपने Refer Code से लोगो को ज्वाइन करवाएंगे तो आपको मोटा कमीशन मिलेगा।

एप्लीकेशन नाम पुरस्कारडाउनलोड लिंक
CRED₹250यहाँ क्लिक करें
Google Pay₹225यहाँ क्लिक करें
Groww₹100यहाँ क्लिक करें
PhonePe₹100यहाँ क्लिक करें
CoinSwitch₹50यहाँ क्लिक करें
Amazon Pay₹50यहाँ क्लिक करें

ये भी पढ़े:-

Referral Code क्या होता है और Referral Code Meaning In Hindi – Video

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रेफरल कोड का क्या अर्थ है?

Referral Code को प्रमोट करने वाले को एक यूनिक कोड दिया जाता है जो सिर्फ उसी के लिए होता है और जब भी वो अपने Referral Code को कही पर भी शेयर करता है तो उसको उससे कुछ कमीशन मिलता है और यह कमीशन बहुत ज्यादा भी हो सकता है।

आपको रेफरल कोड कैसे मिलता है?

जब भी आप कोई एप्लीकेशन को ज्वाइन करते है आपको एक यूनिक रेफरल कोड दिया जाता है और यह रेफरल कोड सिर्फ आपके लिए होता है ।

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको Referral Code क्या होता है और Referral Code Meaning In Hindi के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here