HomeSocialGoogle का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है ?

Google का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है ?

Google का मालिक कौन है: आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की Google का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है। गूगल आज से करीब 20 साल पहले 1998 में गूगल एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरू की गई थी। और गूगल ने 20 सालों तक इन्टरनेट की दुनिया में राज किया है।

आज के टाइम में गूगल को कौन नहीं जानता है कुछ भी इन्टरनेट से खोजना हो तो सबसे पहेले आपको सर्च करना पड़ता है और तो लोग गूगल के सर्च इंजन में जा कर सर्च करते है। अगर आपको फोटो चाहिये या फिर विडियो तो वो भी गूगल में आपको मिल जायगी।

Google का मालिक कौन है

आज के टाइम में गूगल केवल सर्च इंजन ही नहीं बहुत से सुविधा देता है जैसे की जीमेल, प्ले स्टोर, गूगल मैप्स और गूगल ड्राइव यह सब इसके अलाबा भी जो आप एंड्राइड फ़ोन यूज़ करते है वो भी गूगल की देन है और अगर आपको कोई विडियो देखनी हो तो आप Youtube खोलते है वो भी गूगल की देन है।

एक आकड़े के अनुसार पूरी दुनिया में होने वाले इंटरनेट सर्च में से 90 % से अधिक सर्च अकेले गूगल में होता है। और भारत में यह सर्च अकड़ा 95 % से भी ज्यादा है।

Google का मालिक कौन है

गूगल की स्थापना 1998 में प्राइवेट कंपनी के तौर पर की गयी थी। अगर कहा जाए कि इन 23 सालों में इस कंपनी ने इंटरनेट पर राज किया है तो यह गलत नहीं होगा । Google के मालिक लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) हैं ।

लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ये दोनों स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में साल 1995 में मिले थे इसके बाद ये दोनों दोस्त बन गए इनको पढाई के साथ-साथ अपना एक अलग बिजनेस शुरू करने का आइडिया आया इसके बाद से इन्होंने गूगल पर अपना काम शुरू कर दिया था ।

साल 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया । यानी गूगल का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई सारे शेयरहोल्डर हो गए हैं ।

वर्तमान समय गूगल कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास हैं जो इस कंपनी के फाउंडर भी हैं । सबसे ज्यादा शेयर होने के कारण गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं ।

साल 2015 में गूगल ने अपनी एक पैरंट कंपनी, Alphabet Inc., बनाई और अपने सारे प्रॉजेक्ट्स उसके अंडर ला दिए। गूगल की ओनरशिप और उससे जुड़े फैसले अब Alphabet के स्ट्रक्चर के हिसाब से ही किए जाते हैं ।

गूगल में अब शेयर के दो क्लास हैं- A और C क्लास A के शेयरहोल्डर्स को वोटिंग को अधिकार है जबकि क्लास C के शेयरहोल्डर्स को नहीं है। कुछ लोगों को B क्लास में भी रखा गया है । इन लोगों को 10-10 वोट हैं और ये मार्केट में ट्रेड नहीं हो सकते ।

गूगल किस देश की कंपनी है

गूगल अमेरिका की कंपनी है। सन 2006 से लेकर अभी वर्तमान समय तक गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में है, माउंटेन व्यू उत्तरी कैलिफोर्निया के एक जगह सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र के एक शहर में है । भारत में गूगल का कार्यालय  बंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और गुड़गांव में है।

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Google की स्थापना कब की गई थी?

गूगल की स्थापना 1998 में की गई थी।

गूगल किस देश की कंपनी है?

अमेरिका

Google का मालिक कौन है?

Larry Page और Sergey Brin है।

अंतिम शब्द

तो आप जान गये होंगे की गूगल Google का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है और साल 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया । यानी गूगल का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई सारे शेयरहोल्डर हो गए हैं । और यह अमेरिका की कंपनी है। गूगल ने बहुत से कंपनी को खरीद रखी है Youtube,एंड्राइड यह सब कंपनी को बहुत से पैसो में गूगल ने खरीदा है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here