HomeSocialAmazon का मालिक कौन है और अमेज़न किस देश की कंपनी है ?

Amazon का मालिक कौन है और अमेज़न किस देश की कंपनी है ?

Amazon का मालिक कौन है: आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की Amazon का मालिक कौन है और अमेज़न किस देश की कंपनी है तो अगर ये सब जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़े।

आज के टाइम में लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है लोगो को कुछ भी चाहिये होता है तो वो मोबाइल शॉपिंग एप्लीकेशन और वेबसाइट से एक क्लीक करके कुछ भी सामान मागा सकते है।

Amazon का मालिक कौन है

अगर आपके पास एंड्राइड का मोबाइल है तो उसमे Amazon का एप्लीकेशन इनस्टॉल होगा जिससे आप कुछ भी शॉपिंग कर सकते है और आपको यह सब सामान लोकल बाज़ार से बहुत ही सस्ते में मिल जाता है।

एक टाइम पर Amazon केवल बुक्स बेचता था पर आज के टाइम में सब कुछ Amazon पर आपको मिल जयगा और बहुत सारा सामान होता है जो मार्किट में नहीं मिलता है वो Amazon पर बड़ी आसानी से मिल जाता है।

Amazon का मालिक कौन है?

अगर आपने भी यह सवाल गूगल से पूछा है और इस वेबसाइट पर आये है तो बिलकुल सही जगह पर आये है तो आपको बता दू की Amazon कंपनी के मालिक और CEO Jeff Bezos है ।

यह दुनिया के सबसे आमिर आदमियों में गिने जाते हैं । अगर बात करे Jeff Bezos के जन्म की तो उनका जन्म 12 January 1964 को Albuquerque, New Mexico, United States में हुआ था और इस समय Jeff Bezos की उम्र 55 साल है ।

Jeff Bezos
Jeff Bezos

पढाई की बात करे तो Jeff Bezos ने साल 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) ग्रैजुएशन की थी ।

शुरु में Jeff Bezos ने Amazon पर केवल किताबे बेचा करते थे और धीरे धीरे सब कुछ Amazon कुछ अमेज़न पर बेचने लग गये ।

जैफ बेजॉस ने इस बिजनेस की शुरुआत गैराज से की थी, तब उनके पास एक छोटा सा रूम था जिसमें तीन कंप्यूटर हुआ करते थे । इस बिजनेस के लिए $300000 की शुरुआती पूंजी उनके माता-पिता ने हीं लगाई थी।

अगर बात करे Jeff Bezos की Net worth की तो इस समय $186.4B है और इसे रुपए में कन्वर्ट करते है तो यह ₹ 13,96,39,81,920 होती है आप खुद ही देख लो कितनी है।

अमेजन क्या है – (What Is Amazon?)

Amazon.com, Inc एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है । जो की विभिन्न प्रकार के सर्विसेज जैसे की e-commerce, cloud computing, digital streaming, and artificial intelligence इत्यादि सेवाएं प्रदान करती है ।

यह दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी है और दुनिया भर के लोग ऑनलाइन शौपिंग के लिए Amazon एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल करते है।

अमेज़न की स्थापना 5 जुलाई 1994 को Jeff Bezos ने अपने घर के गैराज से की थी । शुरुयात के अमेज़न केवल किताबे ही बेचा करता था पर बाद में अमेज़न ने बिस्तर करते हुए बाकि प्रोडक्ट्स जैसे की इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम्स, कपड़ें, फर्नीचर, खिलौने, ज्वेलरी इत्यादि बेचने लगे ।

अगर बात करें अमेज़न कंपनी की वैल्यूएशन की तो इस समय 1.8 खरब (trillion) डॉलर की है । और अमेज़न के बहुत से लोगो को रोजगार दिया हुआ है।

अमेज़न किस देश की कंपनी है ?

Amazon एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है । अमेज़न कंपनी का मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य में स्थित है। अमेज़न कंपनी अमरीका में ही नहीं पूरी पूरी दुनिया में सामान की सप्लाई करता है और इंडिया भी इस लिस्ट में है और अलग अलग देश के लिए अलग अलग डोमेन एक्सटेंशन लिए हुए है।

Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994  को अमेज़न कंपनी की शुरुयात की थी जब यह कंपनी शुरु हुयी थी तब इसका नाम कैडेब्रा (Cadabra) रखा जाना था लेकिन लोग इस नाम को सही से उच्चारण नहीं कर पा रहे थे इसलिए इसका नाम बदल कर अमेज़न कर दिया था।

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अमेजॉन का मालिक कौन है ?

जेफ बेजोस

अमेज़न किस देश की कंपनी है ?

अमेज़न अमेरिका की कंपनी है ।

अमेजन कंपनी का मुख्यालय कहां है ?

अमेज़ॅन कंपनी का मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य में स्थित है।

जैफ बेजॉस के पास कुल कितनी संपत्ति है?

जेफ़ बेजोस के पास वर्तमान समय में 186 बिलियन डॉलर की सम्पति है ।

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की Amazon का मालिक कौन है और अमेज़न किस देश की कंपनी है ? और अगर आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट में पूछ सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here