HomeSocialFacebook का मालिक कौन है ?

Facebook का मालिक कौन है ?

Facebook का मालिक कौन है: आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है की फेसबुक का मालिक कौन है और यह कंपनी किस देश की है आपको पता होगा की इस समय फेसबुक बहुत ही पोपुलर है और लगभग सभी लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है ।

गूगल और Youtube के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एप फेसबुक है और आप में से ही बहुत से लोगो का अकाउंट फेसबुक में होगा तो आपको यह जरुर जानना चाहिये की फेसबुक का मालिक कौन है ?

Facebook का मालिक कौन है

बहुत से लोग फेसबुक का इस्तेमाल तो करते है पर उनको यह नहीं पता होता है की फेसबुक का मालिक कौन है और यह भी नहीं पता होता है की Whatsapp,Instagram भी फेसबुक वालो का है।

फेसबुक क्या है ?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साईट है और सभी यूजर अपने मोबाइल में फेसबुक का इस्तेमाल करते है और आभी के टाइम में स्मार्ट फ़ोन के साथ साथ नॉन स्मार्ट फ़ोन में भी फेसबुक का इस्तेमाल होता है और दुनिया भर से अरबों लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है ।

पहेले के टाइम में फेसबुक में सिर्फ आप फोटो और विडियो को डाल सकते थे पर इस समय आप फेसबुक से विडियो कॉल और ऑडियो कॉल कर सकते है और आपकी फॅमिली और फ्रेंड्स में शायद ही येसा होगा जिसके पास फेसबुक का अकाउंट ना हो ।

पूरी दुनिया में फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है । गूगल और यूट्यूब के बाद इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पर आता है। चाइना का अपना ही अलग फेसबुक है तो चाइना इस फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता है ।

अगर बात करे फेसबुक की तो फेसबुक में दुनिया भर से 2.70 बिलियन से भी ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर है और यह अकड़ा दिन व् दिन बढता जा रहा है ।

Facebook का मालिक कौन है ?

फेसबुक का मालिक का नाम मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है और मार्क जकरबर्ग ने ही फेसबुक को बनाया था ।

मार्क जकरबर्ग
मार्क जकरबर्ग

फेसबुक की खोज 4 फरवरी 2004 में की थी और आज तक मार्क जकरबर्ग ने कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं मार्क जुकरबर्ग खुद फेसबुक के CEO है और बहुत से कंपनियों में कंपनी का मालिक कोई और व CEO कोई और होता है लेकिन मार्क जुकरबर्ग ने अपनी कड़ी मेहनत और डेडिकेशन के जरिए आज भी अपनी कंपनी को संभाला रखा है ।

फेसबुक का का स्थान इंटरनेट पर Google और YouTube के बाद तीसरे नंबर पर आता है और अब तक 5 अरब से ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चूका है ।

इस समय मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे आमिर आदमियों के लिस्ट में शामिल है और इस समय मार्क जुकरबर्ग की नेट वर्थ $119.6B है ।

फेसबुक किस देश की कंपनी है ?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है और इसका मालिक भी एक अमेरिकन है और मालिक का नाम मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है । फेसबुक का मुख्यालय Menlo Park, California, U.S. में स्थित हैं ।फेसबुक 250 एकड़ में फैला हुआ है और 30 से ज़्यादा बिल्डिंग इसमें मौजूद है ।

मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म

मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग का जन्म मई 14, 1984 एक अमेरिकेन उद्यमी और सामाजिक नेट्वोर्किंग साईट फेसबुक के सह-स्थापना के लिए प्रसिद्ध व्यक्ति हैं । ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक की सह- स्थापना अपने सह-विद्यार्थियों डस्टिन मोस्कोवित्ज़, एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर की थी जब वे सब में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में नियमित रूप से जा रहे थे ।

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

फेसबुक का मालिक कौन है ?

फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है ।

फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक कौन है ?

Mark Zuckerberg

Facebook किस देश की कंपनी है ?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है ।

अंतिम शब्द

तो अब आप जन गये होंगे की Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करें और कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here