HomeInternetAmazon Prime क्या है और इसके फायदे ?

Amazon Prime क्या है और इसके फायदे ?

Amazon Prime क्या है: दोस्तों , आजकल शॉपिंग करना कितना आसान हो गया है ना । हम घर बैठे आज राजस्थान के मशहूर साड़ी हो या फिर दिल्ली के फैशनेबुल ड्रेस घर बैठे पा सकते है । आप भारत के किसी कोने से क्यों न हो , कहीं से भी किसी राज्य का कोई भी मशहूर चीजें घर बैठे ही प् सकते ।

सिर्फ इतना ही नहीं , आप ब्रांडेड चीजें , जैसे की घडी हो या फिर जीन्स , टी-शर्ट्स , या फिर मोबाइल बिना स्टोर जाये घर से ही मंगा सकते और उसके लिए आपको कोई एडवांस भी देना नहीं होता । ये सब हो सका बस केबल इ-कॉमर्स वेबसाइट के आ जाने से । दोस्तों , आजके इस डिजिटल युग में हर चीजें डिजिटल हो चूका है । जरुरी सामान से लेके खान पान के लिए अब घर से निकलना नहीं पड़ता ।

Amazon Prime क्या है

बस मोबाइल उठाओ और आर्डर करदो । भारत में ऐसे ही काफी सारे इ-कॉमर्स वेबसाइट उपलब्ध है । जैसे की अमेज़न , स्नैपडील , फ्लिपकार्ट अदि । पर उनमे से अमेज़न के बात ही कुछ अलग है । आप उसके सर्विस के बात करे या फिर उत्पादों के , ये सबसे आगे है बाकी इ-कॉमर्स वेबसाइट के मुकाबले । तो दोस्तों चलिये आज हम इसी विषय में और जानते है ।

Amzon (अमेज़न) की इतिहास

दोस्तों , आप सबको तो पता ही होगा अमेज़न एक अमेरिकी इ-कॉमर्स कंपनी हे । इस कंपनी को जेफ बेज़्ज़ोस ने सन 1994 में स्थापित किया था । तब से लेकर आज तक ये कंपनी बिना रुके दुनिया में अपने सर्विस देता आया है । यह कंपनी 2013 में भारत में आता है और पहले ही दिन इसने 10000 का आर्डर पा लिया था ।

तो आप इससे जान सकते कि इस कंपनी के लोग दीवाने क्यों है । ये कंपनी अपनी बेहतरीन सर्विस , प्रोडक्ट और समय समय पर ऑफर देकर अपने कॉस्टमेर / ग्राहक को लुभाता है । आज इस कंपनी से भारत के कई सारे सेलर्स जुड़े हुए है । और उससे भी ज्यादा बायर्स । एक आंकड़े के हिसाब से अमेज़न में लगभग 10 लाख से ऊपर बिक्रेता महजूद है , जिससे के आपको कई वेराइटी के चीजों के मिलने की कोशिश को पूरे करते है ।

अमेज़न पर कई सारे चीजें जैसे की कपड़ो से लेकर घडी तक , जूतों से लेकर परफ्यूम तक हर एक चीज़ ऐसे की कुछ मेडिसिन भी इसमें मिलते है । अमेज़न ये सब चीजों के साथ साथ क्लाउड कंप्यूटिंग , वीडियो स्ट्रीमिंग अदि सर्विसेज भी देती है । जो सोने पे सुहागा जैसी बात है । एक ही प्लेटफार्म पर कई सारे सुबिधा आपको मिलजाते है ।

दोस्तों , अमेज़न को इस्तेमाल करना बेहत ही आसान है । आप इसे ब्राउज़र से वेबसाइट के जरिये भी खोल सकते जो की भारत के लिए अमेज़न.इन हे और आप इसका एप्लीकेशन भी डाउनलोड करके इसे इस्तेमाल कर सकते है । इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी चाहिए होता है बस । एक बार आप अकाउंट बनाले फिर शॉपिंग आपके मुट्ठी में होगा ।

दोस्तों , आप सभी ने कभी न कभी कोई इ-कॉमर्स वेबसाइट से जरूर आर्डर किया होगा । अपने देखा होगा कि वो चीज़ आपके पास पहंचते पहंचते लगभग 10 से 12 तक का समय लग जाता है । कभी कभी तो इस बीच ग्राहक अपना मन भी बदल लेते है , के चलो भाई कोई दूसरी चीज ले लेते है नज़दीकी बाजार से ।

और कभी कभी बाजार में न मिलने पर समय में काम न आने से हम निरास भी हो जाते है । पर दोस्तों अब वैसा नहीं होगा । क्यों की आज हम आपको अमेज़न के एक ऐसे फीचर कहे या फिर सब्सक्रिप्शन या तोह सीक्रेट बताएँगे जो सायद आप पहले कोई जानता हो । जो न सिर्फ आपके इंतेजार को खत्म करदेगा बल्कि इसके साथ साथ और भी नया नया चीज़ आपको मुफ्त में मिलेगा । तो चलिये दोस्तों आज हम आपको अमेज़न के प्राइम के बारेमे बताते है ।

Amazon Prime (अमेज़न प्राइम) क्या है

दोस्तों , अमेज़न प्राइम अमेज़न के द्वारा प्रस्तुत किया गया एक (Prime feature )प्राइम फीचर हे । जिसको आप सब्सक्रिप्शन लेके कई सारे सुबिधा पा सकते हे जो की बाकि ग्रहोंको को नहीं मिलता है । आप प्ले-लिस्ट से अपने पसंद के गाने सुन सकते है , वीडिओज़ या फिर मूवी देख सकते है और भी बहत कुछ । तो चलिए अमेज़न प्राइम में मिलने वाले सुविधा को एक एक करके जान लेते है –

Amazon Prime (अमेज़न प्राइम) के फीचर्स

Amazon Prime के क्या फायेदे हैं

One day delivery ( वन डे डिलीवरी ) – अगर आप एक प्राइम मेंबर है और अपने प्राइम मेम्बरशिप ले रखा है तो आप अपने मन पसंद प्रोडक्ट को एक ही दिन में पा सकते हे , पर सर्त यह है कि वो प्रोडक्ट one day delivery के लिए एलिजिबल हो ।

Two day delivery – अगर आपको कोई चीज एक या दो दिन में चाहिए होता है और वो चीज आपके नजदीकी बाजार में उपलब्ध न हो , तो अमेज़न के 2 day delivery है न । आप अमेज़न के prime membership के साथ eligible प्रोडक्ट को 2 दिन के अंदर ही पा सकते हे ।

No Rush Shipping – Get cashback – ” अगर आप कोई ऐसे इलाके में रहते हो जहा पर ट्रैफिक का कोई झंझट नहीं , आपके वहां प्रोडक्ट deliver होने से आप कैशबैक भी पा सकते है Prime Membership के होने पर । हुई न काम की बात ।

Schedule Delivery – अमेज़न Prime Membership के साथ आप अपना प्रोडक्ट के डिलीवरी का टाइम स्लॉट या फिर समय सूचि चुन सकते है । अगर आप घर से ऑफिस और ऑफिस से घर होते है तो आपके हिसाब से उसे कहाँ और किस वक़्त deliver करना है यह आप तय कर सकते हे ।

Same Day Delivery – दोस्तों अगर आपको कुछ चीजें जो आज ही आपके घर पर चाहिए होता है , मानलो आपको अपने दोस्त के लिए कोई बर्थडे गिफ्ट हो या फिर अपने मम्मी पापा के लोए कोई गिफ्ट हो , उससे आप उसी दिन ही पा सकते हे ।

No Minimum Order for Free delivery – दोस्तों आप काफी बार देखा होगा के 499 या 599 रूपए के खरीदारी करने पर आप फ्री डिलीवरी पा सकते है , लेकिन आप इसमें बिना कोई लिमिट के फ्री डिलीवरी पा सकते है ।

Early Access to lightnig deals – अमेज़न पर  बहत बार ऐसी डील्स आते रहते है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते है , ऐसी डील्स को आपके लिए बाकियों से पहले पार्टिसिपेट करके आप उसको अपने कार्ट में भर सकते हे ।

Exclusive Deal – ये डील सिर्फ और सिर्फ Prime Members को ही मिलता है ।

No Cost EMI – Prime Member होने से आप नो कॉस्ट EMI का लाभ भी उठा सकते है , जिसमे आपको काफी कम कीमत की इन्सटॉलमेंट देने होते है ।

●  6 Months Screen Replacement – आप अमेज़न Prime Members होने पर आपकी खरीदी हुई फ़ोन पर 6 माह तक फ्री में स्क्रीन रिप्लेसमेंट करवा सकते हे ।

Prime Videos – अमेज़न Prime के सबसे खास कहे तो जिसके लिए काफी सारे लोग मेम्बरशिप लेते है , वो हे यह प्राइम वीडियोस । आप इसमें नए नए मूवीज , वेब सीरीज या अमेज़न ओरिगिनल्स , अवार्ड शोज अदि देख सकते है । कुछ मूवीज तो सिर्फ अमेज़न Prime पर ही रिलीज़ होता है । आप इसमें बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी का आनंद ले सकते है ।

●  Prime Music – आप इसमें सुन सकते हे लाखो गाने वो भी बिना कोई बिज्ञापन के , इसमें हे कई सारे प्लेलिस्ट अपने मूड के हिसाब से आप चुन सकते है ।

Prime Reading – प्राइम रीडिंग पर आप पढ़ सकते है कई सारे कॉमिक्स , ईबुक्स अपने मनपसंद के अमेज़न किंडल के साथ वो भी फ्री में ।

दोस्तों , आशा है कि अब आप अमेज़न प्राइम से मिलने वाले फीचर्स के बारे में अबगत होंगे । तोह आप भी अमेज़न प्राइम को लेने की सोच रहे होंगे । क्यों न हम आपको बता दे इसके Membership (मेम्बरशिप) या फिर इसके Subscription (सब्सक्रिप्शन) कितने रुपये के आते है ।

चलिये अब जानते है इसके सब्सक्रिप्शन ( Subscription) के बारे में –

Amazon Prime (अमेज़न प्राइम ) के सब्सक्रिप्शन 3 तरह के आते है । Monthly , Quterly और Anually आप इनमे से कोई भी subscription ले सकते है ।

Monthly -179

Quaterly – 459

Anually – 1499

आप अपने हिसाब से कोई भी subscription चुन सकते है । तो आप भी इनमें से कोई एक Subscription ले कर Amazon Prime के मजे लीजिये ।

People Also Ask

Q : अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप क्या होता है?

Ans : Amazon Prime Membership एक Paid service है। जिसके लिए आपको 999₹ रुपये देने पड़ते है जिसके बाद आप amazon prime member बन जाते है जिसकी validity एक साल होती है।

Q : अमेज़न प्राइम वीडियो क्या है ?

Ans : Amazon Prime Video, एक बहुत ही similar Streaming-Video Components है जैसा Netflix और Hulu जैसे Serives हैं। इसमें फिल्मों और TV Show की बहुत से categories आपको मिल जायेंगे जहाँ से की आप Unlimited streaming कर सकते हैं।

Q : अमेजॉन से क्या क्या होता है?

Ans : अमेज़ॅन एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसमें आपको रिचार्ज, इलेक्ट्रॉनिक बिल, डीटीएच रिचार्ज, लैंडलाइन रिचार्ज, ब्रॉडबैंड रिचार्ज, वाटर बिल, गैस कनेक्शन आदि के भुगतान करने का विकल्प मिलता हैं। आप अमेज़ॅन के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करके घर पर रिचार्ज या बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

Q : अमेज़न की स्थापना कब हुई?

Ans : 5 जुलाई 1994, बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की अमेज़न प्राइम क्या है और इससे क्या क्या फायदे है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here