घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: आजकल का समय इंटरनेट का है और कोई भी ऐसा नहीं है जो इंटरनेट का इस्तेमाल ना करता हो और यहां तक कि लोग पैसे कमाने के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और घर बैठे ही ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

बहुत से लोग आजकल इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। आज हमारा आर्टिकल इसी बारे में है। हम आपको वह तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जिन तरीकों की सहायता से और लोग भी इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं।

उन तरीकों के बारे में अच्छे से जाने के लिए आपका यह आर्टिकल पूरा पढ़ना जरूरी है। जिससे आपको समझ आ सके कि वह कौन से तरीके है। जिससे आप घर बैठे ही इंटरनेट की सहायता से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

इंटरनेट से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है। जितना कि लोग बताते हैं। पैसा कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। जब बात आती है इंटरनेट से पैसे कमाने की तो आपको मेहनत के साथ साथ धैर्य की भी जरूरत होती है। ऐसा नहीं है कि आपने आज काम शुरू किया और कल से ही आपको पैसे मिलने लगेंगे।

अब हम हम आपको वह तरीके बताने वाले हैं। जिनकी सहायता से आप घर बैठे इंटरनेट पर पैसे कमा सकते हैं और जिन से बहुत से लोग पैसा कमा भी रहे हैं तो चलिए जानते हैं वह कौन से तरीके है। जिनसे लोग इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग

जब भी इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताए जाते हैं। उनमें सबसे पहले नाम तो ब्लॉगिंग का लिया जाता है। अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप गूगल एप्स स्पॉन्सर पोस्ट प्रोडक्ट सेलिंग ऐसे काफी तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जो घर बैठे ही आपको सक्सेसफुल बना सकते हैं।

आपके दिमाग में यह आता होगा कि आखिर यह ब्लॉगिंग क्या है। हम आपको एग्जांपल देकर समझाते हैं। अगर आप इंटरनेट पर अपनी प्रॉब्लम के सलूशन के लिए या फिर कुछ जानना चाहते हैं। उसके लिए आप कुछ कीवर्ड गूगल पर लिखकर सर्च करते हैं और काफी सारे रिजल्ट आपके सामने आते हैं। वह सारे ब्लॉक पोस्ट होते हैं। उन्हें पढ़कर आपको सलूशन और  जानकारी मिलती है। वह आर्टिकल ब्लॉगर द्वारा लिखे जाते हैं और उन आर्टिकल लिखने की कला को ब्लॉगिंग कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए दूसरा जो सबसे अच्छा तरीका है। वह एफिलिएट मार्केटिंग का होता है। इस तरीके में आपको काफी ऐसी एफिलिएट की ऑनलाइन वेबसाइट है। जिनके प्रोडक्ट अगर आपको वेबसाइट यूट्यूब या फिर सोशल नेटवर्किंग की सहायता से सेल्स करवाने होते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताएं तो यह एक ऐसी मार्केटिंग है। जिसमें अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट सेल करवाते हैं तो आपके द्वारा सेल करवाए गए प्रोडक्ट का कमीशन वह ऑनलाइन वेबसाइट कंपनी आपको देती है। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

यूट्यूब

इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का तीसरा तरीका यूट्यूब है। बहुत लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं। अगर आपके पास भी कोई कला है। उससे संबंधित आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब आजकल के समय में पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन साधन है।

आपके मन में यह सवाल आता होगा कि यूट्यूब से लोग पैसे कैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए लोग जब वीडियो बनाते हैं। जब उनकी वीडियो को काफी ज्यादा लोग देखने लगते हैं तो वह गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को कनेक्ट कर देते हैं। फिर एडसेंस से उन लोगों की वीडियोस पर एड्स आने लगते हैं। उससे उन्हें पैसे मिलते हैं और जब उनका चैनल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाता है तो बहुत सी ऐसी कंपनी है जो उनसे स्पॉन्सर वीडियो करवा कर उन्हें काफी सारे पैसे देती है।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग करके आप इंटरनेट की सहायता से काफी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड स्किल है। जैसे डाटा एंट्री डिजिटल मार्केटिंग ग्राफिक डिजाइनिंग ऐसी बहुत सारी स्किल है तो आप इंटरनेट पर अपनी स्किल की सर्विस देकर ऑनलाइन काफी पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग करने के लिए इंटरनेट पर काफी फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद है। आपको उस पर साइन अप करके लॉगइन करना है। फिर अपनी स्किल के मुताबिक काम ढूंढना है और लोगों को वह सर्विस देनी है। वह काम करने के आपको लोग पैसे देते हैं और आप फ्रीलांसिंग में पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम करियर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग

मार्केटिंग के बारे में तो आपने काफी सुना है। अगर किसी कंपनी को ग्रोथ करनी पड़ती है तो उसे मार्केटिंग करने के लिए काफी एंप्लॉय की जरूरत होती है जो उसके कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार कर सके और उस कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवा सके।

डिजिटल मार्केटिंग में आपको कंपनी को ऑनलाइन वेबसाइट या फिर सोशल नेटवर्किंग साइट की सहायता से प्रमोट करना पड़ता है। आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते हैं और इंटरनेट की सहायता से काफी पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सामान बेचकर

अगर आप किसी चीज की प्रोडक्शन करते हैं कोई चीज बनाते हैं। आप उन सारे सामान को ऑनलाइन बेचकर भी इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। बहुत सी कंपनियां हैं जो आजकल अपने सामान को इंटरनेट की सहायता से बेचकर काफी ग्रोथ कर रही है और अपना नाम बना रही है।

ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से सामान बेचने के लिए आपको या तो वेबसाइट बनाने की जरूरत है या फिर आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर अपना अकाउंट बनाकर सामान को बेच सकते हैं और अपनी कंपनी को काफी आगे तक पहुंचा सकते हैं। यह काफी अच्छा तरीका है। घर बैठे ही इंटरनेट की सहायता से अपनी कंपनी को आगे इसके द्वारा पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Ans : अगर आप भी अपने मोबाइल का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा पर्याय है ।

Q : 1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

Ans : एक दिन में एक लाख रूपये कमाना बहुत छोटी बात होती है। जहां से लोग करोड़ों रुपए 1 दिन में कमा लेते हैं! मगर कहते हैं कि शेयर मार्केट में खतरा उतना ही होता है। अगर दिन के ₹100000 कमाए जा सकते हैं तो एक दिन में एक लाख का नुकसान भी हो सकता है ।

Q : ऐसा कौन सा ऐप है जिससे पैसे कमा सकते हैं?

Ans : Taskbucks सबसे बढ़िया Android application जिससे की online पैसे कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष

आज का हमारा आर्टिकल घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में था। इन सारे तरीकों को आप फॉलो करके आप भी कर बैठे इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ऐसे ही इनफॉर्मेटिव पोस्ट पाना चाहते हैं। आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमें अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर हमसे कुछ जानना चाहते हैं। आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here