HomeSEOAnchor Text क्या है और SEO के लिए कितना जरुरी है?

Anchor Text क्या है और SEO के लिए कितना जरुरी है?

Anchor Text क्या है: क्या आपने कभी Anchor Text के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आज आपको हम इसी  के बारे में जानेंगे. इससे पहले हम आपको SEO के बारे में बताते हैं।

SEO या फिर Search Engine Optimization का काम Website को Search Engines के लिए Optimize कराना और हमारी वेबसाइट को search engine जैसे Google आदि में रैंक कराना है। SEO एक technique है, जिसके through हम अपनी Website को search engine में रैंक कराते है।

Anchor Text क्या है और SEO के लिए कितना जरुरी है

इसे आप 2 Parts में बाँट सकते है –

  • ONPAGE और
  • OFFPAGE.

अब ये On-page और Off-page भी कई प्रक्रियाओं में divide किया जा सकता है। Search Engine Optimization और On-Page SEO की एक कड़ी anchor text भी होती है। Anchor text किसी site को रैंक कराने में SEO के अन्य प्रकारों जितना necessary है।

एंकर टेक्स्ट क्या है – What is Anchor Text

Anchor Text को शॉर्ट में समझे तो, जब हम किसी वेबसाइट को एक link देते हैं तो link में Text Include रहता है जिसे Anchor Text कहते हैं। बहुत से लोगों ने इसके बारे में पढ़ा होता है और देखा भी होता है पर वो इस बात से unknown होते है की आखिर ये anchor text क्या है और SEO optimization के लिए क्यूँ ये इतना जरुरी होता है।

किसी भी website पर जब भी आप कोई post read करते है, तो Post में जब आपको कुछ Clickable line or parts मिलते है। वो हमारे regular texts से different होते है। इन text पर आप click कर सकते है. जब आप उस text पर click करेंगे तो आप किसी किसी दूसरे website पर redirect हो जायेंगे (like hyperlink), उसे text को हम Anchor text कहते हैं।

अपनी ही Website के किसी पेज की लिंक को लगाकर anchor text के रूप में उप्योग करने को Internal लिंक कहेंगे। जब same link किसी दूसरी Website के पेज की link होती है तो उसे External link या फिर outbound लिंक कहते है। ये Inbound/ Outbound link ही Website के anchor text है।

Anchor Text क्यों जरुरी है?

एंकर टेक्स्ट (anchor text) वह Clickable Text है जो पोस्ट में किसी अन्य post को link करने का काम करता है। एंकर टेक्स्ट का use हाइपर लिंक (hyperlink) की तरह यूजर का ध्यान खींचने के लिए किया जाता है। यदि यह search engine, इंजन पॉलिसी को फॉलो करता है तो White Hat SEO के अंदर आता है और यदि फॉलो नहीं करता है तो Black Hat SEO की तरह work करता है।  इसे डिटेल में समझाने के लिए नीचे कुछ जानकारी दी गई है।

Good Anchor Text

एंकर टेक्स्ट में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल जो एक keyword हो और उसके बारें में ही पोस्ट में जानकारी दी गई हो good एंकर टेक्स्ट माना जाता है।

Bad Anchor Text

इसमें एंकर टेक्स्ट का कलर बैकग्राउंड कलर में किया जाता है या एंकर टेक्स्ट में कुछ दिया गया है और जिस पेज को link किया गया है उसमें जानकारी कुछ और है- Learn More, Click Here, Click it, Clink on etc. 

Anchor Text के Types क्या हैं ?

Anchor Text कई प्रकार के हो सकते है. जिससे किसी website की rank, google जैसे SE में बढ़ती है। एंकर टेक्स्ट की help से आप अपने keyword choose कर उसको Anchor Text के साथ use करेंगे तो आपकी website की rank में सुधार आएगा।

कई बार ठीक से link building न करने पर SE (Search engine) websites पर पेनल्टी लगा देते है। उस penalty से बचने के लिए जानते है अच्छे anchor text का उपयोग कैसे करे।

आइये जानते है Anchor Text के प्रकार:-

1) Generic Anchor Texts –

इन category में anchor text, generic word use किया जाता है। Genarally generic anchor text आपकी वेबसाइट के लिए कोई profit नहीं करते है। यह 1 Bad Anchor Text है जैसा ऊपर बताया गया है। इसमें एंकर के लिए simple या कोई generic word use किया जाता है जैसे – Click here, read more, check this out, etc.

2) Branded Anchor Text –

इस तरह के एंकर टेक्स्ट में brand name ka use किया जाता है. जैसे ‘Guruji keTips’ Anchor Text linking with – https://www.gurujiketips.in. इससे ranking में कुछ फर्क नहीं परता है। जितना हो सके इसका use कम करना चाहिए।

3) Naked link Anchors –

यह anchors की बहुत ही साधारण श्रेणी है. जब भी हम किसी post में किसी website का का नाम link में directly लिखते है- तो उसे Naked link anchors कहते हैं।

4) Image Anchors –

आपने बहुत सारी sites पर देखा होगा की कई बार आप जब किसी image/ photo पर click करते है तो आपका Browser आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता है। Image anchor से आप उस image पर क्लिक करेंगे आप उस website पर पहुँच जायेंगे जहाँ से picture/ photo/ image को लिया गया है। website में जब कभी भी image/ photi का इस्तेमाल करें Alt Tag जरूर उपयोग करें। क्यूंकि सर्च इंजन Alt Tag से ही Image का डिटेल निकलती है। अगर image का Alt tag empty छोड़ दिया जाता है तो SE उस image को बिना anchor वाली मानकर रैंक करने में help नहीं कर पाता।

5) Partial match Anchor Text –

इस प्रकार के anchor मे anchor text का कुछ part use किया जाता है। जब भी कोई anchor text use किया जाता है तो उसमे हमारे keyword में से कुछ part use किया जाता है। जैसे अगर हमारा keyword है “Hindi main jaankaari prapt karein”, तो partial match anchor text इस प्रकार कर सकते है – “hindi main best jaankaari”. इसमें हमने अपने target keyword को partially use किया है।

6) Exact Match Anchor Text –

यह सबसे जयदा use किये जाने वाले anchor text होते है. ये ranking को अच्छा करने मे बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते है। Suppose अगर आपका target keyword “GIFT shops” है and आप anchor text में “GIFT shops” ही उपयोग कर रहे है तो यह exact match anchor text है. इसका फायदा और नुकसान दोनों है। कभी कभी इससे गूगल पेनाल्टी मिलने का भी खतरा  है. Exact Match Anchor Text एक target keyword की तरह काम करता है।

Anchor Text के फायदे

अगर आप ने इनको सही तरीके से use करना सीख लिया तो आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग को SE में अच्छी ranking पर ला सकते है।

1) Anchor text का पोस्ट में सही use किया जाए तो आपकी page rank SE में बढ़ेगी। जितनी ज्यादा page rank होगी उतना ही ज्यादा organic traffic होगा।

2) Bounce rate कम करने में anchor text एक main role अदा करते है। अगर आपने कभी adsense use किया होगा तो आपको पता होगा की bounce rate किसी site के लिए कितनी important है। adsense से अच्छा amount कमा सकते है।

Anchor Text से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

कुछ लोग Anchor Text की पूरी knowledge के बिना ही Anchor Text use करने लगते है. इस तरह के anchor का use करने से बचे। कुछ जानकारी जो anchor text या anchor का इस्तेमाल करने से पहले सबको पता होनी चाहिए।

1) एंकर टेक्स्ट को relevant रखिये. जितना ज्यादा relevant आपका article आपके टारगेट keyword से होगा, आपको rank कराने में उतना ही profit होगा।

2) एक ही Anchor Texts को एक ही post में again and again use करने से बचिए।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : एंकर टेक्स्ट क्या है?

Ans : किसी भी वेबपेज में एक ऐसा Clickable Text जो यूजर को किसी अन्य दुसरे वेबपेज में ले जाता है उसे Anchor Text कहते हैं ।

Q : Anchor Text क्यों जरुरी है?

Ans : एंकर टेक्स्ट (anchor text) वह Clickable Text है जो पोस्ट में किसी अन्य post को link करने का काम करता है।

Q : Anchor Text के Types क्या हैं ?

Ans : आइये जानते है Anchor Text के प्रकार:-
Generic Anchor Texts
Branded Anchor Text
Naked link Anchors
Image Anchors
Partial match Anchor Text
Exact Match Anchor Text

आपको आज क्या सिखने को मिला

उम्मीद है की आपको एंकर टेक्स्ट क्या है इस के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और एंकर टेक्स्ट कितने तरह के होते है इसके बारे में भी जानकारी मिल गयी होगी तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here