HomeTechnologyAirplane Mode क्या है और क्या काम आता है?

Airplane Mode क्या है और क्या काम आता है?

Airplane Mode क्या है: आजकल स्मार्ट फ़ोन का ज़माना है , हम में से ज्यादातर लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन होता है। स्मार्ट फ़ोन में ही सेटिंग्स में एक ऑप्शन होता है एरोप्लेन मोड या फिर फ्लाइट मोड ।  यदि आप ज्यादातर Flights में सफर करते हैं तो तो होभी सकता है की आपने  इसका इस्तमाल काफी बार किया भी होगा।

Airplane mode एक ऐसा मोड होता है, जो स्मार्टफोन या टेबलेट का वायरलेस सुबिधा off कर देता है. जब आप Flight mode की settings में जाते हैं , तो plane icon को tap कर, airplane mode turns on or off कर पाते हैं। Generally, ये Wi-Fi और Bluetooth को भी off कर देती है।

Airplane Mode क्या है

लेकिन बहुत से लोगों को लेकिन ये नहीं पता की आखिर में ये flight mode or airplane mode होती क्या है और इसका इस्तमाल कहाँ पर और क्यूँ किया जाता है? आज हम इस article के जरिये flight mode क्या है के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे।

फ्लाइट मोड या एयरप्लेन मोड Flight or Airplane Mode

फ्लाइट मोड or Airplane mode एक option है, जिसमें आपका फोन सभी नेटवर्क से बाहर रहता है यानी फोन स्विच ऑफ भी नहीं होता है, और स्विच ऑफ की तरह ही काम करता है। Usually, जब भी travel में travel करते हैं तो यात्रा शुरू होने से पहले फ्लाइट अटेंडेंट की ओर से आपको कुछ required instructions दिए जाते हैं।

आपसे belt बांधने समेत कई बातें कहीं जाती हैं, जिसमें फ्लाइट उड़ने के दौरान फोन को switch off करना या फ्लाइट मोड में करने के निर्देश भी दिए जाते हैं. आपने फोन में भी देखा होगा कि phone में फ्लाइट मोड का एक फंक्शन होता है, जिससे आपका फोन नेटवर्क से दूर चला जाता है।

कुछ डिवाइस में आप वाईफाई (wifi) और ब्लूटूथ (Bluetooth) का उपयोग भी कर सकते हैं। जबकि उड़ान में, लोग usually एयरलाइनों द्वारा अपने यात्रियों के लिए प्रदान की जाने वाली wi fi का उपयोग करते हैं. ऐसे में यह खास फीचर (Special feature) फ्लाइट में खास काम आता है, जिससे आपका फोन नेटवर्क (Out of network) से बाहर रहता है।

फ्लाइट मोड को Airplane mode क्यों कहा जाता है? Why a Flight Mode is Called as Airplane Mode?

Flight Mode को “airplane mode” कहा जाता है, because इन्हें जब आप flight में सफ़र कर रहे होते हैं, तब आपके device को safe रखने के लिए design किया गया है। FAA (Federal Aviation Administration) के अनुसार, इससे जमीन पर स्तिथ cellular towers की service पर भी बाधा पहुँच सकती है।

एयरप्लेन मोड क्या काम आता है – What is the Working of Airplane Mode?

जब भी मोबाइल में फ्लाइट मोड एक्टिव किया जाता है, तो यह अधिकांश कनेक्शनों को डिसएबल कर देता है। इनमें कुछ मुख्य कनेक्शन इस प्रकार है –

  • Disable Cellular Data
  • Disable Wi-Fi Connection
  • Disable Bluetooth
  • Disable GPS

1. Cellular Data: आपका फ़ोन cell towers से communicate करना बंद कर देता है. जिससे आप न तो किसी को Call और SMS कर सकते हो और न ही आप Data का use कर सकते हैं। जिससे एरोप्लेन में कोई बाधा नहीं आती है।

2. Wi-Fi connection:  एयरप्लेन मोड से हम किसी भी wi -fi से जुड़ नहीं पते। अगर आप पहले से ही किसी एक Wi-Fi network के साथ connected हों, तब आप तुरंत ही उससे dis-connected हो जाते हैं।

3. Bluetooth: Airplane mode Bluetooth को disable कर देती है, जो की एक wireless communication technology होती है।

 4. GPS: Airplane mode, GPS-receiving functions disable कर देती है।

एयरप्लेन मोड या फ्लैग मोड को on करने से आपको उन्हें पूरी तरह से switch Off करने की कोई भी जरुरत नहीं है।

एयरप्लेन मोड में नेट कैसे चलाएं – How to use internet in airplane or in flight mode

एयरप्लेन में नेट चलने के लिए निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करे –

  • Step 1-first, एयरप्लेन मोड को करे।
  • Step 2 –Now dialpad open करें और इसमें यह *#*#4636#*#* कोड डायल करें।
  • Step 3 -इसके बाद Pone info का page खुलेगा इसमें से आपको Mobile Radio Power को On करना है । यह ऑप्शन ऑन करते ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल airplane or flight mode में भी कर सकते हैं ।

अगर फ्लाइट मोड ऑन ना करें तो – What Will Happen if We don’t Switch on the Flight Mode?

जैसे ही हम फ्लाइट में बैठ ते हैं , हमें या तो फोन स्विच ऑफ़ कर देना चाहिए नहीं तो उसको फ्लाइट मोड या फिर एयरप्लेन मोड में डाल देना चाहिए। अगर आप फ्लाइट मोड (flight mode) on ना करें तो इससे मुश्किल खड़ी हो सकती है।

हलाकि ऐसा बिलकुल नहीं है कि अगर आप फोन फ्लाइट मोड or airplane mode पर नहीं रखेंगे तो विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा. लेकिन, इतना जरूर होगा कि इससे प्लेन उड़ा रहे पायलटों के लिए problem जरूर खड़ी हो जाएगी। फ्लाइट उड़ते वक्त मोबाइल कनेक्शन ऑन रहने से मोबाइल के सिग्नल विमान के संचार तंत्र (कम्यूनिकेशन) को प्रभावित कर सकते हैं, इससे पायलट को प्लेन उड़ाने में थोड़ी  मुश्किल हो सकती है।

Actually, उड़ान के दौरान पायलट हमेशा राडार (Radar) और कंट्रोल रूम (control room) के संपर्क में रहते हैं। लेकिन, अगर फोन ऑन रहता है तो उन्हें problems होती है, और उन्हें निर्देश साफ नहीं मिल पाते हैं और उनके connection में दिक्कत आती है।

ऐसे में अगर आपका मोबाइल या लैपटॉप उड़ान के दौरान switch on रहता है तो पायलट को मिलने वाली रेडियो frequency में बाधा पहुंचती है. Suppose that अगर फ्लाइट में कई लोग ऐसा कर दें तो उन्हें काफी मुश्किल होती है. ऐसे में जब भी फ्लाइट में सफर करें, कोशिश कीजिए की कुछ देर के लिए अपने फोन को फ्लाइट मोड or airplane mode पर ही रखें।

एयरप्लेन मोड में आप Wi-Fi और Bluetooth को Enable कर सकते हैं – How To enable WI Fi and Bluetooth in Airplane Mode

Wi-Fi को कुछ airplanes में allow किया जाता है, बल्कि अब तो बहुत से aeroplanes में in-flight Wi-Fi की सुविधा भी प्रदान की जाती है. वैसे तो airplane mode को enable करने पर ये हमेशा Wi-Fi को disable कर देती है।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : एरोप्लेन मोड चालू करने से क्या होता है?

Ans : फ्लाइट मोड एक  option है, जिसमें आपका  cell phone नेटवर्क से बाहर रहता है यानी फोन स्विच ऑफ भी नहीं होता है और स्विच ऑफ की तरह ही काम करता है. इसे ऑन करने के बाद फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन नेटवर्क का use नहीं कर पाते।

Q : फ्लाइट मोड बंद कैसे करें?

Ans : मोबाइल की सेटिंग में जा कर आप फ्लाइट मोड को बंद कर सकते है।

Q : क्या Airplane Mode पर हम फ़ोन पर इंटर्नेट (internet) का इस्तमाल कर सकते हैं?

Ans : जी नहीं, Airplane Mode पर हम फ़ोन पर इंटर्नेट (internet) का इस्तमाल बिलकुल नहीं कर सकते हैं।

Q : क्या होगा अगर आप अपने Phone को flight mode में नहीं रखते हैं जब आप Aeroplane में सफ़र कर रहे होते हैं?

Ans : वैसे अगर आप अपने phone को airplane mode या flight mode में नहीं रखते हैं एक flight के दौरान, तब इससे आप pilots और air traffic controllers को problem प्रदान कर सकते हैं। लेकिन इससे flight को उतना ज्यादा नुकशान नहीं होगा, लेकिन problem जरुर आएगी।

Q : फोन में फ्लाइट मोड क्यों होता है?

Ans : मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड पर रखने के लिए इसलिए कहा जाता है ताकि आपका छोटा सा mobile phone / tablet/ ipad   एरोप्लेन के उतरने और उड़ान भरने पर कोई problem पैदा न कर सके।

Q : एयरप्लेन मोड में नेट कैसे चलाएं?

Ans : एयरप्लेन में नेट चलने के लिए निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करे –
●       Step 1-first, एयरप्लेन मोड को करे।
●       Step 2 –Now dialpad open करें और इसमें यह *#*#4636#*#* कोड डायल करें।
●       Step 3 -इसके बाद Pone info का page खुलेगा इसमें से आपको Mobile Radio Power को On करना है । यह ऑप्शन ऑन करते ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल airplane or flight mode में भी कर सकते हैं ।

Q : क्या एयरप्लेन मोड में Wi Fi काम करता है?

Ans : ये आपकी डिवाइस (Phone, Ipad, tablet, Laptop) पर निर्भर करता है। लेकिन मॉडर्न मोबाइल में आप वाईफाई का use फ्लाइट मोड के दौरान कर सकते हैं।

आपको आज क्या सिखने को मिला

फ्लाइट मोड or Airplane mode एक option है, जिसमें आपका फोन सभी नेटवर्क से बाहर रहता है यानी फोन स्विच ऑफ भी नहीं होता है, और स्विच ऑफ की तरह ही काम करता है. Usually, जब भी travel में travel करते हैं तो यात्रा शुरू होने से पहले फ्लाइट अटेंडेंट की ओर से आपको कुछ required instructions दिए जाते हैं।

आपसे belt बांधने समेत कई बातें कहीं जाती हैं, जिसमें फ्लाइट उड़ने के दौरान फोन को switch off करना या फ्लाइट मोड में करने के निर्देश भी दिए जाते हैं. आपने फोन में भी देखा होगा कि phone में फ्लाइट मोड का एक फंक्शन होता है, जिससे आपका फोन नेटवर्क से दूर चला जाता है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here