HomeFull FormANM का फुल फॉर्म क्या है – ANM Full Form in Hindi

ANM का फुल फॉर्म क्या है – ANM Full Form in Hindi

प्राचीन समय से दाई की भूमिका निभाने वाली आज  ANM के रूप में जानी जाती है। पहले तो इतनी स्वास्थ्य सुविधाएं मौजूद नहीं थी। लेकिन आज ANM doctor और आम लोगों के बीच महत्वपूर्ण कड़ी का काम करती है। ANM ना केवल रोगी व्यक्ति की देखभाल करती है बल्कि लोगों को स्वस्थ बनाने का काम भी करती है।

ANM का फुल फॉर्म क्या है

 आज की Post मे हम बात करने वाले हैं ANM का फुल फॉर्म क्या है – ANM Full Form in Hindi के बारे में।

ANM का फुल फॉर्म क्या है – ANM Full Form in Hindi

 ANM का पूरा नाम Auxiliary Nursing Midwifery होता है। जिसको हिंदी में सहायक नर्स दाई  कहते हैं। यह लोगों तक  स्वास्थ्य सुविधाएं तथा उनके स्वास्थ्य के प्रति awareness पहुंचाती है। सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले, यह काम बखूबी एनम निभाती है। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य सुविधाएं ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचे यह भी काम ANM करती है।

 ANM Course के लिए Admission कहां से लें ?

 ANM course 2 साल का होता है। जिसको आप 12वीं के बाद कभी भी कर सकते हैं। हालांकि ANM admission दो प्रकार से हो सकता है। जिसमें पहले तरीके में आपके 12वीं class के नंबरों के आधार पर admission दिया जा सकता है।

 जबकि दूसरे तरीके में written exam के जरिए merit list लगाकर admission प्रक्रिया अपनाई जाती है। यह college authority  पर निर्भर करता है।

 ANM के लिए age limit क्या है ?

 ANM के लिए आयु सीमा minimum 17 वर्ष तथा maximum 35 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि OBC, sc, st, ews, female  उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी किया जाता है।

 ANM के लिए educational  qualification क्या है?

 ANM के लिए कम से कम educational qualification सीनियर सेकेंडरी रखी गई है। आप अगर किसी भी विषय से बारहवीं class पास किए होंगे तो ANM course मे आसानी से दाखिला ले सकते हैं।

 ANM के लिए admission fees कितनी होती है?

 ANM के लिए admission fees ₹10000 से लेकर ₹60000 तक हो सकती है। यह college authority द्वारा तय किया जाता है। लेकिन average देखा जाए तो, यही सब रहता है। आप admission fees एक साथ या किस्तों में भी दे सकते है।

 ANM course करने के लिए important documents

 ANM कोर्स करने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ आवश्यक documents होने जरूरी है। जिनको एडमिशन के दौरान आपसे मांगा जाता है। आइए हम आपको ANM admission के लिए मुख्य document की लिस्ट दे रहे हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं क्लास की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • 12वीं क्लास की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदन फॉर्म
  • 2 latest पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • Birth certificate
  • Address proof

 ANM की salary क्या होती है ?

ANM सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट भी होते हैं। इस आधार पर उनकी salary अलग-अलग होती है। लेकिन अगर बात की जाए government ANM का वेतन सातवें वेतन आयोग के अनुसार निर्धारित किया जाता है। इस आधार पर उसकी salary ₹80000 प्रति माह बनती है। सैलरी के अलावा सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के भत्ते तथा सुविधाएं भी ANM को दी जाती है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : एनएम का कार्य क्या होता है?

Ans : ANM ना केवल रोगी व्यक्ति की देखभाल करती है बल्कि लोगों को स्वस्थ बनाने का काम भी करती है।

Q : ANM का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : ANM का पूरा नाम Auxiliary Nursing Midwifery होता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको ए एन एम की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा की फुल फॉर्म क्या होती है अगर आपको इसके बारे में सभी तरह की जानकारी मिल गई है उस तो जरूर से इस आर्टिकल को अपने दोस्त साथ शेयर करें और अगर आप कुछ उसमें चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here