HomeFull FormASP Full Form- ASP की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ASP Full Form- ASP की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ASP Full Form: दोस्तों, गांव हो या सहर अपने पुलिस तो हर जगह देखा होगा। कानून ब्यबस्था को संचालन करने में इनकी भूमिका को टाला नहीं जा सकता। कहीं पर चोरी हो या तस्करी पुलिस हमेशा सजाग रहकर ऐसी अफदा को टालता रहता है। पुलिस के बिना सायद ही हम एक सुरक्षित जीवन ब्यतीत कर सकते है।

जैसे हमारी सिमा पर बाहरी सत्रुओं से हमे सुरक्षा देने के लिए जवान हमेशा तत्पर रहते है, वेसे ही हमे अपने घर और बाजार में सुरक्षित महसूस करवाने के लिए पुलिस हमेशा से सजाग रहती है। तो चलिये दोस्तों आज हम ऐसे ही एक पुलिस सर्विस की बात करते है जिन्हें तो हम रोज देखते है पर उनके एहमियत को कहीं न कहीं उतना नहीं समझते।

ASP की फुल फॉर्म क्या होती है

पुलिस विभाग में कई सारे पद होते है, और उनके पद के हिसाब से उनके वर्दी और काम भी होता है। आज हम जानने वाले है ASP के बारे में। पुलिस विभाग में ASP के पद क्या होता है, इनके काम क्या है और इनके वर्दी केसी होती है।

ASP फूल फॉर्म क्या होता है । FULL FORM OF ASP

ASP का फुल फॉर्म असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस (ASSISTANT SUPERINTENDENT OF POLICE) होता है। यह एक आईपीएस (IPS) स्तर की पद होती है।

IPS में सफलता से उत्तीर्ण होने पर पहले ही स्तर पर ये पद मिलता है। यह पद पर वे अपने कार्य के पहले दो साल तक रहते है। इस स्तर पर उनके ट्रेनिंग होती है।

क्या आप यह सोच रहे है कि इतने सारे खाकी वर्दी वाले पुलिस ऑफिसर्स के बीच में एक ASP को कैसे पहचाने ? तो आपको बतादे के इनके कंधो पर IPS लिखा होने के साथ साथ 3 स्टार्स STARS भी होते है। इनसे आप इन्हें पहचान सकते है।

ASP के कार्य। DUTIES OF AN ASP OFFICER

  • ASP के पद पर कार्यरत अफसर के कई सारे ड्यूटी होते है। मुख्य तौर पे अपने इलाके के लॉ एंड आर्डर को संभालना होता है।
  • अपने उच्चपदस्थ अधिकारी जैसे की DSP को अपने काम में सहायता करना।
  • अपराध होने वाली स्थल पर जाके छानवीन के मोएना करने के साथ साथ अपने सहकर्मी यों की मदत करना।

ASP कैसे बने

क्या आप भी ASP के कार्य से प्रेरित होक ASP बनना चाहते है? या फिर आपका भी लक्ष पुलिस में भर्ती होक समाज के सेवा करनी है। तो आपको बता दे के यह पद प्राप्त करने के लिए आपको भारत के सबसे मुश्किल मने जाना वाला परीक्षा UPSC को पार करना होगा। आप UPSC के परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ही आपको IPS का पद मिल सकता है।

अगर आप अभी 12वी या फिर स्नातक में है, तो अभी से ही मेहनत करना सुरु कर दे। इसमें आपके न ही सिर्फ ज्ञान का परीक्षा होगा बल्कि आपके प्रतिभा के साथ साथ आपके ब्यक्तित्व का भी इंतेहा होगा।

हर साल UPSC के द्वारा आईएएस (INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE) और आईपीएस ( INDIAN POLICE SERVICE) के साथ साथ कई और पदों के लिए भी आवेदन जारी किया जाता है।

एक IPS अफसर बनने के लिए आपके पास सर्वनिम योग्योता स्नातक होता है। आप किसी भी बिभाग से स्नातक कर सकते है। इसमें कोई प्रतिबन्ध नहीं है। परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान से लेकर राजनीती बिज्ञान जैसी पूछा जाता है। आप शारीरिक रूप से तंदरुस्त रहना भी काफी मायने रखता है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : ASP का मतलब क्या है?

Ans : ASP का फुल फॉर्म सहायक पुलिस अधीक्षक होता है।

Q : डीआईजी की फुल फॉर्म क्या है?

Ans : डीआईजी की फुल फॉर्म डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (Deputy Inspector General of Police) होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आपको यह पोस्ट केसा लगा कमेंट्स में जरूर बताना। अगर आपके कुछ सुझाव है तो भी आप हमसे साझा कर सकते है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here