HomeInternetTruecaller क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

Truecaller क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

Truecaller क्या है: जब भी आपके smartphone मे unwanted call आती है तो आप सोचते हो पता नहीं किसका नंबर है। फोन उठाऊ या ना उठाऊ। आजकल बहुत से लोग Truecaller के बारे में नहीं जानते। यह app आपकी सारी परेशानी दूर करने वाला है। Truecaller  ऐप एक mobile application है। जिसको हम worldwide number lookup service  भी बोल सकते हैं।

 इस ऐप की मदद से आप बिना कॉल करें caller की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप smartphone के जरिए Truecaller app से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह लोगों की  contact information आप तक पहुंचाता है।

Truecaller क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Truecaller का सपना दो इंजीनियरों का था। जिन्होंने  Truecaller service आज 70 से ज्यादा देशों मे यह service पहुंचाई है।

आज की पोस्ट बहुत मजेदार होने वाली है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे Truecaller क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

 Truecaller app क्या है?

यह एक मोबाइल ऐप है। जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के users number lookup service के रूप में प्रयोग करते हैं। जब भी किसी की कॉल आती है तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि किसकी call है।

Truecaller का उपयोग करने के लिए आपको principal sharing करनी पड़ती है। यानी  आप जब तक अपना phone number share नहीं करोगे, तब तक  आप दूसरों के नंबर का पता नहीं लगा सकते। ट्रूकॉलर सर्विस दुनिया में इतनी ज्यादा फैल चुकी है कि एक global crowdsourced phone directory का निर्माण हो जाता है।

Truecaller App के जरिए जान पहचान के साथ prepaid user के बारे में भी आपको जानकारी मिलती है। आप जिसको भी खोजना चाहते हैं उसको आसानी से खोज सकते हैं। चाहे वह globally हो या locally.

 Truecaller का इतिहास क्या है?

Truecaller को develop true software Scandinavia ab द्वारा किया गया है। जोकि privately held company  है। जिसका head office स्टॉकहोम स्वीडन में है। Truecaller app दो इंजीनियरो Alan mamedi और nami zarringhalam द्वारा 2009 में शुरू किया गया था। सबसे पहले Truecaller को Blackberry phone  मे launch किया गया था। जिसकी सफलता को देखते हुए Android  और iOS मे फरवरी 2014 को develop किया था।

Truecaller को आगे ले जाने के लिए सबसे पहले funding मे मदद sequoia capital ने की थी। जिन्होंने Truecaller को develop करने के लिए 18.8 मिलियन  डॉलर की funding की थी। इस की अपार सफलता को देखते हुए 7 जुलाई 2015 को Truecaller SMS app launch किया गया था। जिसका नाम true messenger रखा था। आज यह सर्विस 70 से ज्यादा देशों में फैल चुकी है।

 How to work Truecaller app ( Truecaller कैसे काम करता है?)

 Truecaller app अपने आप में बेहतरीन सर्विस देता है। इसमें बहुत सारे features शामिल है। आइए जानते हैं।

  1. Excessive spam call से Save करता है :  automatically spam और fake call को detect करता है। यूज़र तक  सारी जानकारी पहुंचाता है। जब भी आपके फोन पर spammer call आती है तो screen red हो जाती है। आपको पता चल जाता है कि यह एक spam call है।
  2.  Caller name detect कर लेता है : जब भी आपके फोन में किसी की कॉल आ जाती है तो Truecaller app आपको बता देता है किसकी call है। चाहे वह  नंबर आपकी phone book मे ना हो। अगर वह नंबर Truecaller मे भी registered नहीं है। तो भी आपके द्वारा अगर जानकारी मांगी जाती है तो आपकी request पर जानकारी निकाली जा सकती है।  
  3.  Auto detection का भी काम करता है : क्योंकि Truecaller के पास wide call directory होती है। जिसके जरिए वह mobile numbers को website, social media, WhatsApp या Facebook इत्यादि से ढूंढने का काम करता है।

Truecaller का PC version लोकल नंबरों के साथ international number को भी detect कर लेता है।

  •  Smart dialer होता है इसमें : Truecaller app इस्तेमाल करके आप contact list देखे बिना ही direct call कर सकते हैं। साथ ही इसमें यह भी पता चलता है कि वह व्यक्ति अभी मौजूद है या नहीं। क्योंकि इसमें online रहने का समय दिखाता रहता है।
  •  Truecaller मे आप बहुत सारी भाषा का प्रयोग कर सकते हैं : इस ऐप के जरिए आप अपनी मनपसंद भाषा का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको English समझ नहीं आती तो आप नीचे दिए गए language भी प्रयोग कर सकते हैं। जैसे croatian, Arabic, czech, Dutch, Spanish, Vietnamese, Turkish, Thai, Swedish, Chinese, Russian, Romanian, Portuguese, polish, Hindi, Indonesian इत्यादि भाषाएं Truecaller app मे शामिल है।

 Truecaller app के फायदे क्या है?

 Truecaller app use करने के बहुत सारे फायदे हैं। आइए जानते  है।

  •  इस ऐप के जरिए आप unwanted calls और मैसेज को सीधा block कर सकते हैं। क्योंकि app से पता चल जाता है कि किसकी कॉल है।
  •  किसकी सबसे बड़ी उपयोगिता बिना internet के उपयोग करने की है। आपके पास चाहे इंटरनेट हो या ना हो, आप Truecaller app का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।
  •  Truecaller app को install करने के बाद आप सभी spammer call से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं।
  •  यह ऐप women safety के लिए बहुत खास है। क्योंकि आजकल  महिलाओं को unwanted call बहुत आती है।

 Truecaller के नुकसान क्या है?

 Truecaller app के बहुत सारे नुकसान भी हैं। आइए इसके नुकसान को देखते हैं।

  •  यह आपके call details और message तक अपना access बना लेता है। यह सारी जानकारी आपकी पता कर लेता है।
  •  यह user की सारी information  प्राप्त कर लेता है। समय पड़ने पर अपने business purpose के लिए भी उपयोग कर सकता है। यानी पैसों में आपकी privacy बेची जा सकती है।
  •  इसका free version बार-बार advertisement आने की वजह से बहुत बुरा लगता है। यह हमको boring कर देता है।
  •  एक प्रकार से Truecaller app आप पर नजर रखता है। आप किस को कॉल कर रहे हो। किसको मैसेज कर रहे हो। कौन-कौन आपकी call list  मे है, यह सब जानकारी Truecaller app को पता चल जाती है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : Truecaller में क्या क्या पता चलता है?

Ans : TrueCaller एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए इसके यूजर्स को कॉलर आईडी पता चलती है ।

Q : Truecaller में नीले टिक का अर्थ क्या है?

Ans : Truecaller पर कॉल करने वाले शख्स की पहचान कैसे होती है। अगर कॉन्टेक्ट कार्ड ब्लू रंग का है तो कॉलर सही है। आप बिना किसी झिझक के कॉल को उठा सकते है।

निष्कर्ष

 मुझे उम्मीद है आज की जानकारी  Truecaller क्या है? यह कैसे काम करता है? आप अच्छी तरह जान गए होंगे। आज की पोस्ट में हमने आपको Truecaller in Hindi मे बहुत ही अच्छी तरह से information दी है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here