HomeFull Formएलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है – LPG full Form in Hindi

एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है – LPG full Form in Hindi

LPG cylinder का उपयोग हम सभी करते हैं। यह हमारी  दैनिक दिनचर्या से जुड़ा हुआ है। क्या कभी आपने LPG cylinder के बारे में सोचा है?  कभी ना कभी तो आपके मन में आया होगा कि जिससे हमारा रोज का खाना बनता है, वह एलपीजी आखिर है क्या?

एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है

 आज की post में हम एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है – LPG full form in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है – LPG full form in Hindi

 LPG को इंग्लिश में liquefied Petroleum gas बोला जाता है। यानी हिंदी में इसको तर्लीकृत पेट्रोलियम गैस बोलते हैं। LPG अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण gas है।जिसके बिना हम खाना बनाने के बारे में नहीं सोच सकते।

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LPG gas मे propane तथा butane का मिश्रण होता है। जिसमें 95 परसेंट तक LPG gas  मे यह दोनों gas ही होती है। हालांकि LPG क्योंकि lpg रंगहीन, गन्दीन, स्वादहीन गैस होती है। फिर आप यह सोचते होंगे कि किचन में से आ रही बदबू फिर किस चीज की है?

 LPG gas मे कोई भी गंध नहीं होती है। इसलिए इसके अंदर athil markapten को मिलाया जाता है। Kitchen में गैस रिसाव के कारण आ रही बदबू इसी की होती है।

 LPG gas हम को कैसे मिलती है?

 LPG gas की सप्लाई Government and private company करती हैं। हालांकि कुछ में तो दोनों सेक्टर joint venture  करते हैं।आइये मुख्य रूप से LPG gas इन कंपनियों द्वारा दी जाती है।

  •  इंडेन गैस कंपनी
  •  हिंदुस्तान पैट्रोलियम
  •  भारत गैस कंपनी

 भारत में पहली बार Indane Gas द्वारा ही पहला गैस कनेक्शन 1965 में कोलकाता में लगाया गया था। जिसका सहयोग Indian Oil Corporation के द्वारा किया जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी gas supplier company  है।

 Hindustan Gas के द्वारा 1974 में मुंबई में पहली बार की गैस supply का काम किया गया था। यह कंपनी petroleum oil and gas की सप्लाई करने वाली प्रमुख कंपनी है।

 Bharat Gas द्वारा gas supply का काम 2000 में किया गया था। यह Bharat Petroleum की सहयोगी कंपनी भी है।

 LPG gas का क्या उपयोग है?

LPG Gas का उपयोग खाना बनाने तथा Steel infrastructure मे मुख्य रूप से किया जाता है। इसके अलावा भी अन्य कामों जैसे कि hot water करना, गाड़ियों के ईंधन के रूप में  इत्यादि मे भी उपयोग किया जाता है।

LPG gas के क्या फायदे हैं?

 एलपीजी गैस के बहुत सारे फायदे हैं। जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  •  LPG gas किसी भी प्रकार के लिए नुकसानदायक नहीं है।
  •  यह बिल्कुल भी विषैली गैस नहीं है। इसका प्रयोग आप आराम से कर सकते हैं।
  •  इसके अलावा LPG gas ओजोन परत को भी छतिग्रस्त नहीं करती है। जिसकी वजह से यह eco friendly gas  है।
  •  एलपीजी गैस को आप आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इसका transportation भी आसान है।
  •  ना तो यह गैस air pollution करती है और ना ही यह धुआँ देती है।

 LPG gas से होने वाले नुकसान क्या है?

 एलपीजी गैस के कुछ नुकसान भी हैं। जिनकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए। आइए जानते हैं।

  •  यह गैस ज्वलनशील गैस है। यानी इसमें आग जल्दी लग जाती है। इसका प्रयोग बड़ी सावधानी पूर्वक करना चाहिए। नहीं तो कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती है।
  •  LPG gas मानव शरीर के अंदर ज्यादा जाने की वजह से फेफड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। जिसकी वजह से इंसान की मौत हो सकती है। इसलिए इसका प्रयोग सीमा मे रह कर  किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : रसोई गैस सिलेंडर में कौन सी गैस होती है?

Ans : घरेलू गैस में ब्यूटेन व प्रोपेन गैस का उपयोग किया जाता है। जो तरलीय गैस होती है। जिसे एलपीजी गैस भी कहा जाता है। घरेलू गैस में एलपीजी गैस का उपयोग किया जाता है।

Q : लाइटर में कौनसी गैस होती?

Ans : लाइटर में ब्यूटेन गैस का प्रयोग किया जाता है ।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा ली LPG गैस क्या होता है और इसका क्या इस्तेमाल होता है और अगर आपको यह सब जानकारी मिल गयी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here