HomeHow ToBlog क्या है और Blogging कैसे करते है ?

Blog क्या है और Blogging कैसे करते है ?

दोस्तों आपको पता होगा की पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है और जायदा तर लोग इन्टरनेट से जुड़े हुए है और कुछ लोग इन्टरनेट को एंटरटेनमेंट के लिए यूज़ करते है और जो स्मार्ट लोग है वो इन्टरनेट से बहुत अच्छा पैसे कामा रहे है,एसा ही एक तरीका है Blogging ,Blog से आप काफी पैसे कमा सकते है,लेकिन बहुत कम लोग जानते है की Blogging से पैसे कैसे कामये जाते है ।

लेकिन आपको ध्यान रखना होगा की आप सही तरीके से Blogging करे नहीं तो आपको कुछ भी नहीं मीलेगा और आपकी महेनत बेकार हो जायगी  ।

आप Blogging को पार्ट टाइम भी start कर सकते है और जब आपका Blog रैंक हो जाये तो आप उससे फुल टाइम कर सकते है ,लेकिन इसके लिए आपको Blogging की जानकारी होने बहुत जरुरी है ।

शायद ही आपको पता होगा की बड़े-2 ब्लॉगर एक महीने में लाखों रुपये बहुत से आसानी से कमा रहे है आप भी कमा सकते है इसके लिए आपको बढ़िया प्लान बनकर चलना होगा  ।

ब्लॉग बनाने से पहेले आपको Blogging के बारे में जानकारी होनी चाहिये,जो निचे बताये गये है :-

blogging kya hai in hindi

ब्लॉग क्या होता है ?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर आप अपनी  नॉलेज को शब्दों  में वक्त कर सकते है और अपने यूजर को किसी भी टॉपिक के बारे में बता सकते है अगर आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ब्लॉग सुरु करके लोगो को जानकारी दे सकते है,और आपको बता दू की आप ब्लॉग पर फ्री में वेबसाइट बना के पब्लिश कर सकते है और  लोगो को जानकारी दे सकते है जो की गूगल के द्वारा फ्री में दिया जाता है और आप वह से भी अच्छी आमदनी कर सकते है बहुत से लोग पहेले फ्री में ब्लॉग बनाते है और बाद में पैसे दे कर वेबसाइट Buy करते है  ।

ब्लोगिंग क्या होता है

कोई भी ब्लॉग पर हर रोज पोस्ट डालना और उसे मैनेज और उसे अच्छे डिज़ाइन  करना ब्लॉग्गिंग कहलाता है आप ब्लॉग पर किसी भी टॉपिक पर लिख सकते है और उससे आप पैसे भी कमा सकते है जैसे बहुत से लोग कमा रहे है ।

ब्लॉगर क्या होता है

अगर कोई ब्लॉग बनकर उस पर ब्लॉग्गिंग करता है और हर रोज पोस्ट करता है और पोस्ट को शेयर करता है और अपने पोस्ट के जरिये लोगो से बात करता है तो वो ब्लॉगर होता है,हर रोज पोस्ट डालना ताकि किसी की हेल्प हो सके और उससे ब्लॉग पसंद आ जाये  ।

ये भी पढ़े :-

क्या ब्लॉग से पैसे कमा सकते है ?

जी है आप ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते है उसके लिए आपको Blogger.com पर जाकर ब्लॉग बनाना होगा और उसमे आपको पोस्ट करने होगी और जब आपका ब्लॉग रैंक हो जाये तो आपउ से Google Adsense से जोड़ सकते है और पैसे कमाना शुरु कर सकते है  ।

ब्लॉग दिखने में कैसे होता है ?

जब आप अपना ब्लॉग बना लेते है तो उसका इंटरफ़ेस कुछ इस तरह दिखाई  देता है जिसमे केटेगरी होती है जिनकी मदत से ब्लॉग पर काम किया जाता है और जो की वेबसाइट की तरह दिखाई देता है ।

blogging kya hai in hindi

 वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है ?

यहाँ पर आपके मन में एक सवाल आता होगा की ब्लॉगऔर वेबसाइट में क्या अंतर है,क्युकी दोनों ही देखने में एक जैसे होती है ,निचे कुछ अंतर बतये गये है जिनको देख के आप प़ता कर सकते है की कोन से वेबसाइट है और कोन से ब्लॉग :-

वेबसाइट

1.वेबसाइट को किसी कंपनी के दुयारा मैनेज किया जाता है ।

2.वेबसाइट को बार-2 अपडेट नहीं किया जाता है ।

3.वेबसाइट को किसी प्रोडक्ट को बेचने और बिज़नस को प्रमोट करने के लिए बनया जाता है ।

4.वेबसाइट में होमपेज को एक बार डिजाईन किया जाता है और पब्लिश किया जाता है ।

ब्लॉग

1.ब्लॉग को किसी एक वक्ती और एक छोटे ग्रुप के द्वारा मैनेज किया जाता है ।

2.ब्लॉग को हम बार-2 अपडेट करते है ।

3.ब्लॉग का यूज़ किसी इनफार्मेशन को शेयर करने की लिए किया जाता है ।

4.ब्लॉग में बहुत सारे पोस्ट पब्लिश होते है ।

blogging kya hai in hindi

क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते है ?

जी नहीं ब्लॉग बनाने की लिए पैसे नहीं लगते है मगर आपको गूगल के द्वारा लिमिटेड सेवा दी जाती है ब्लॉगर में वहा पर आप फ्री में जिनते मर्जी हो उतने ब्लॉग बना सकता है और उससे आप पैसा भी कमा सकते है ,और अगर आप ब्लॉगर को छोड़ के किसी और प्लेटफार्म पर वेबसाइट/ब्लॉग बनाते है तो उसके लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग Buy करना पड़ेगा तभी आप ब्लॉग बना सकते है क्यकी अगर आप पैसे दे कर आप अपने मर्जी का डोमेन Buy कर सकते है और उससे अच्छे से पोस्ट करके पैसे कमा सकते है ।

ब्लॉग बनाने के लिए क्या जरुरी है

ब्लॉग की शुरुयात करना बहुत आसान है,ब्लॉग शुरु करने से पहेले कुछ चीजों की जरुरत होती है :-

1.डोमेन नाम

डोमेन नाम आपकी काम की इन्टरनेट पर एक पहचान होती है जिससे आपके काम को आसानी से खोजा जा सके ।

डोमेन खरीदने के लिए बहुत से वेबसाइट है जिसमे Godaddy,NameCheap,Bluehost आदि और अगर Bluehost से होस्टिंग लेते है तो आपको डोमेन फ्री में मिल जायगा ।

2.वेब होस्टिंग

वेब होस्टिंग एक वेब स्पेस होता है जहा पर आप अपने वेबसाइट पर रख सकते है,वेब होस्टिंग सर्वर की मदत से किसी भी ब्लॉग या फिर वेबसाइट को इन्टरनेट पर दिखाता है ।

में Bluehost वेब होस्टिंग का यूज़ करता हु आप भी इसका यूज़ कर सकते है ।

blogging kya hai in hindi

3.ब्लॉग प्लेटफार्म

इन्टरनेट पर कई ब्लॉग प्लेटफार्म है और में आपको WordPress को Recommend करता हु । इसमें आपको बहुत से फीचर मिलते है और ये कोई भी बाकि प्लेटफार्म से बहुत अच्छा  है में भी वर्डप्रेस का यूज़ करता हु ।

आप चाहे तो गूगल की फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म Blogspot का यूज़ एर सकते है और ब्लॉग बना सकते है ।

मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ब्लॉग,ब्लॉग्गिंग,वेबसाइट ,ब्लॉगर के बारे में पता चल गया होगा अगर आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है ।

FAQ

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले किसी विषय में आपकी रूचि और साथ ही थोड़ा सा समय चाहिए। इसके अलावा कुछ ब्लॉग्गिंग टूल्स की जरुरत पड़ती है जो या तो मुफ्त उपलब्ध हैं या फिर मामूली कीमत चुकाने पर मिल जाते हैं। एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम, वेब होस्टिंग और थोड़ी सी मेहनत चाहिए ।

ब्लॉग से पैसा कमाना एक दूरगामी क्रिया है, इसके लिए संयम, परिश्रम और थोड़ा समय लगता है। किसी भी ब्लॉग पर शुरुआत में पठनीय व् रुचिकर सामग्री संग्रहित करें उसके बाद ही पैसा कमाने के विषय में सोचें अन्यथा परिणाम आशा अनुरूप नहीं आते।

Google की Blogger सेवा और WordPress दो मुख्य ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हैं जहाँ से मुफ़्त ब्लॉग की शुरुआत की जा सकती है. जो बंधू बिलकुल नए हैं और तकनिकी रूप से तंग हाथ हैं वे Blogger से शुरू करें , यह ज्यादा सरल रहता है ।

नहीं, आप बिना किसी टेक्निकल डिग्री के ब्लॉग बना सकते हैं। न्यूनतम शिक्षा और इंटरनेट की बेसिक नॉलेज काफी है ब्लॉग बनाने के लिए। बहुत से ब्लॉगर तो अभी स्कूली शिक्षा ही ले रहे होते हैं पर ब्लॉग्गिंग फील्ड में शानदार परफॉर्म कर रहे होते हैं ।

जी नहीं ब्लॉग बनाने की लिए पैसे नहीं लगते है मगर आपको गूगल के द्वारा लिमिटेड सेवा दी जाती है ब्लॉगर में वहा पर आप फ्री में जिनते मर्जी हो उतने ब्लॉग बना सकता है और उससे आप पैसा भी कमा सकते है ,और अगर आप ब्लॉगर को छोड़ के किसी और प्लेटफार्म पर वेबसाइट/ब्लॉग बनाते है तो उसके लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग Buy करना पड़ेगा तभी आप ब्लॉग बना सकते है क्यकी अगर आप पैसे दे कर आप अपने मर्जी का डोमेन Buy कर सकते है और उससे अच्छे से पोस्ट करके पैसे कमा सकते है ।

CONCLUSION

उम्मीद करता हु की आपको पता चल गया होगा की ब्लॉग क्या होता है और आप ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है मैं जरुर से जवाब देनें की कोसिस करूँगा ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts