HomeHealthइंग्लिश बीपी | बीपी (BP) Meaning In English | BP in English | Meaning of BP |

इंग्लिश बीपी | बीपी (BP) Meaning In English | BP in English | Meaning of BP |

ज के इस आर्टिकल में हम करेंगे की इंग्लिश बीपी (BP) क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है इसके बारे में जानेगे और बीपी (BP) को कैसे चेक करते है वो भी जानेगे ।

रक्तचाप ( बीपी ) रक्त वाहिकाओं की दीवारों के खिलाफ रक्त को प्रसारित करने का दबाव है । इस दबाव का अधिकांश भाग हृदय द्वारा संचार प्रणाली के माध्यम से रक्त पंप करने के परिणामस्वरूप होता है । जब योग्यता के बिना प्रयोग किया जाता है, तो शब्द “रक्तचाप” बड़ी धमनियों में दबाव को दर्शाता है ।

रक्तचाप आमतौर पर हृदय चक्र में डायस्टोलिक दबाव (दो दिल की धड़कन के बीच न्यूनतम दबाव ) पर सिस्टोलिक दबाव (एक दिल की धड़कन के दौरान अधिकतम दबाव) के संदर्भ में व्यक्त किया जाता है । इसे पारा के मिलीमीटर ( mmHg .) में मापा जाता है) आसपास के वायुमंडलीय दबाव से ऊपर ।

अनुक्रम दिखाएँ

इंग्लिश बीपी | बीपी (BP) Meaning In English

धमनियों की दीवारों पर रक्त परिसंचारी करने की शक्ति । रक्तचाप दो मापों का उपयोग करके लिया जाता है: सिस्टोलिक (दिल की धड़कन पर मापा जाता है, जब रक्तचाप अपने उच्चतम स्तर पर होता है) और डायस्टोलिक (दिल की धड़कन के बीच मापा जाता है, जब रक्तचाप सबसे कम होता है) ।

इंग्लिश बीपी

रक्तचाप है दबाव की रक्त धमनियों के भीतर । यह मुख्य रूप से हृदय की मांसपेशियों के संकुचन द्वारा निर्मित होता है । इसकी माप दो संख्याओं द्वारा दर्ज की जाती है। पहला (सिस्टोलिक दबाव ) हृदय के सिकुड़ने के बाद मापा जाता है और उच्चतम होता है ।

बीपी (BP) की फुल फॉर्म क्या है ?

अगर बीपी (BP) की फुल फॉर्म की बात करे तो इसको रक्तचाप कहा जाता है और अगर इंग्लिश में कहा जाये तो इसको Blood pressure कहा जाता है ।

बीपी (BP) = Blood Pressure

BP (Blood pressure) का अर्थ रक्तचाप

सिस्टोलिक, डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नंबर का क्या मतलब है ?

जब आप अपने रक्तचाप की संख्या प्राप्त करते हैं, तो उनमें से दो होते हैं । पहला, या “शीर्ष” वाला, आपका सिस्टोलिक रक्तचाप है । दूसरा, या “नीचे“, एक डायस्टोलिक रक्तचाप है । दोनों को जानना महत्वपूर्ण है और आपकी जान बचा सकता है ।

सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर नंबर का क्या मतलब है ?

जब आपका दिल धड़कता है, तो यह आपकी धमनियों के माध्यम से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त को निचोड़ता है और धकेलता है। यह बल उन रक्त वाहिकाओं पर दबाव बनाता है, और वह आपका सिस्टोलिक रक्तचाप है।

अपने सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर नंबर को समझने का तरीका यहां दिया गया है :-

  • सामान्य: 120 से नीचे
  • ऊंचा: 120-129
  • स्टेज 1 उच्च रक्तचाप ( उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है): 130-139
  • स्टेज 2 उच्च रक्तचाप: 140 या अधिक
  • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट: 180 या अधिक। 911 पर कॉल करो ।

डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नंबर का क्या मतलब है ?

डायस्टोलिक रीडिंग, या नीचे की संख्या, धमनियों में दबाव है जब दिल धड़कन के बीच आराम करता है। यह वह समय है जब हृदय रक्त से भर जाता है और ऑक्सीजन प्राप्त करता है ।

आपके डायस्टोलिक रक्तचाप संख्या का यही अर्थ है :-

  • सामान्य: 80 . से कम
  • स्टेज 1 उच्च रक्तचाप: 80-89
  • स्टेज 2 उच्च रक्तचाप: 90 या अधिक
  • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट: 120 या अधिक। 911 पर कॉल करो।

नीचे दिए गए हमारे चार्ट में अधिक विवरण हैं ।

यदि आपका डायस्टोलिक संख्या सामान्य (80 से कम) है, तो भी यदि सिस्टोलिक रीडिंग 120-129 है, तो आपको उच्च रक्तचाप हो सकता है ।

basic blood pressure chart

ब्लड प्रेशर रेंज

यदि आपका रक्तचाप सामान्य है, तो आपका रक्तचाप 120/80 से कम है। इसे जारी रखने के लिए एक सक्रिय जीवन शैली और स्वस्थ आहार के साथ बने रहें ।

क्या आपका रक्तचाप सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों स्तरों में सामान्य सीमा से ऊपर है ? उच्च रक्तचाप का निदान करने से पहले आपका डॉक्टर एक से अधिक रक्तचाप पढ़ना चाहेगा ।

उपचार में जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं, और यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो इसमें दवाएं भी शामिल हो सकती हैं ।

जीवनशैली में बदलाव में शामिल हैं:

  • सोडियम पर वापस काटना । अपने डॉक्टर से पूछें कि आपकी दैनिक सोडियम सीमा क्या होनी चाहिए। खाद्य उत्पादों पर पोषण तथ्य लेबल पढ़ें ।
  • अधिक व्यायाम करना । अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति सप्ताह 3-4 सत्र, प्रत्येक 40 मिनट तक चलने वाले एरोबिक व्यायाम (जिस तरह से आपके दिल की धड़कन तेज होती है) के साथ लाभ होता है ।
  • वजन कम करना , यदि आप अधिक वजन वाले हैं । आप खोए हुए प्रत्येक पाउंड के लिए अपने रक्तचाप की संख्या से लगभग 1 अंक कम करने की उम्मीद कर सकते हैं ।
  • स्वस्थ आहार खाना । डीएएसएच आहार रक्तचाप में सुधार के लिए बनाया गया है । DASH का मतलब उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण है । यह सब्जियों, फलों, साबुत अनाज , कम वसा वाले डेयरी, मुर्गी पालन, मछली और चिकन का पक्षधर है ।
  • सीमित शराब नहीं करने के लिए एक से अधिक महिलाओं या पुरुषों के लिए दो के लिए एक दिन पीते हैं ।

यदि आपको अपने रक्तचाप को कम करने के लिए दवा की भी आवश्यकता है, तो इसके कई प्रकार हैं:-

  • मूत्रल
  • एसीई अवरोधक
  • अल्फा ब्लॉकर्स
  • एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स (ARBs)
  • बीटा अवरोधक
  • कैल्शियम चैनल अवरोधक
  • सेंट्रल एगोनिस्ट
  • वाहिकाविस्फारक
  • संयोजन दवाएं

यदि आपको दवा की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर विचार करेगा कि आपके लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा है। (वे जीवनशैली की आदतों की भी सिफारिश करेंगे जो निम्न रक्तचाप में मदद करती हैं।)

यह तय करना कि आपको दवा की आवश्यकता है या नहीं, अक्सर मामला-दर-मामला आधार पर किया जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके स्वास्थ्य के साथ और आपकी प्राथमिकताओं पर क्या चल रहा है ।

यदि आपके पास है:-

  • ऊंचा रक्तचाप: आपका सिस्टोलिक दबाव 120-129 है और आपका डायस्टोलिक दबाव 80 से कम है । जीवनशैली में बदलाव और आपके रक्तचाप की निगरानी इस बिंदु पर आपकी जरूरत हो सकती है । आपका डॉक्टर आपको बताएगा ।
  • स्टेज 1 उच्च रक्तचाप: सिस्टोलिक 130 से 139 या डायस्टोलिक 80 से 89। आपका डॉक्टर जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश करेगा और विचार करेगा कि आपको दवा की भी आवश्यकता है या नहीं ।
  • स्टेज 2 उच्च रक्तचाप: सिस्टोलिक कम से कम 140 या डायस्टोलिक कम से कम 90। आपका डॉक्टर जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश करेगा और आपको अपना रक्तचाप कम करने के लिए दवा शुरू करने पर भी विचार करना चाहिए ।
  • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट: आपका रक्तचाप 180/120 या अधिक है। आपको सीने में दर्द , सांस लेने में तकलीफ, सुन्नता/कमजोरी, और दृष्टि या बोलने में परेशानी जैसे लक्षण भी हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं । यह एक आपातकालीन स्थिति है तो  108 पर कॉल करो ।

रक्तचाप कैसे मापा जाता है ?

एक डॉक्टर या नर्स आपके रक्तचाप को एक इन्फ्लेटेबल कफ से जुड़े एक छोटे गेज से मापेंगे । यह सरल और दर्द रहित है ।

आपका रक्तचाप लेने वाला व्यक्ति कफ को आपकी ऊपरी भुजा के चारों ओर लपेटता है । कुछ कफ प्रकोष्ठ या कलाई के चारों ओर जाते हैं, लेकिन अक्सर वे उतने सटीक नहीं होते हैं ।

आपका डॉक्टर या नर्स स्टेथोस्कोप का उपयोग आपकी धमनी से रक्त के प्रवाह को सुनने के लिए करेंगे ।

वे कफ को आपके सिस्टोलिक रक्तचाप से अधिक दबाव में बढ़ा देंगे, और यह आपकी बांह के चारों ओर कस जाएगा। फिर वे इसे छोड़ देंगे । जैसे ही कफ डिफ्लेट होता है, स्टेथोस्कोप के माध्यम से वे जो पहली आवाज सुनते हैं, वह है सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर । 

यह एक हूशिंग शोर की तरह लगता है । जिस बिंदु पर यह शोर दूर होता है वह डायस्टोलिक रक्तचाप को चिह्नित करता है ।

ब्लड प्रेशर रीडिंग में, सिस्टोलिक नंबर हमेशा पहले आता है, और फिर डायस्टोलिक नंबर। उदाहरण के लिए, आपके नंबर “120 बटा 80” या 120/80 के रूप में लिखे जा सकते हैं ।

रक्तचाप की जांच कब करें

  • यदि आपका रक्तचाप सामान्य है (120/80 से कम), तो हर साल इसकी जांच करवाएं, या डॉक्टर के सुझाव के अनुसार अधिक बार जांच कराएं ।
  • यदि आपका रक्तचाप बढ़ा हुआ है – 120 और 129 के बीच सिस्टोलिक रक्तचाप या 80 से कम का डायस्टोलिक रक्तचाप – तो आपका डॉक्टर शायद हर 3-6 महीने में इसकी जांच करना चाहेगा। वे शायद अधिक व्यायाम और बेहतर आहार जैसे जीवनशैली में बदलाव की सलाह देंगे ।
  • यदि आपको स्टेज 1 हाइपरटेंशन है – 130-139 ओवर 89-90 – तो डॉक्टर जीवनशैली में बदलाव का सुझाव दे सकते हैं और 3-6 महीनों में आपको फिर से देख सकते हैं । या वे आपको बदलाव करने और दवा देने के लिए कह सकते हैं, फिर एक महीने में अपनी स्थिति की दोबारा जांच करें। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सी अन्य स्वास्थ्य स्थितियां या जोखिम कारक हैं ।
  • यदि आपके पास चरण 2 उच्च रक्तचाप है – 140/90 या उससे अधिक – तो आपको दवा मिलने की संभावना है। आपको जीवनशैली में बदलाव करने और एक महीने में फिर से डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता होगी ।

उच्च रक्तचाप को कैसे रोक सकते है ?

अपने रक्तचाप को सामान्य श्रेणी में रखने के लिए, आपकी दैनिक आदतें महत्वपूर्ण हैं। ये चीजें मदद करती हैं :-

धूम्रपान न करें धूम्रपान के कारण होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं में से यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता है ।
शारीरिक गतिविधि को आदत बनाएं अधिकांश विशेषज्ञ सप्ताह में पांच या अधिक बार कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि (जैसे बाइक चलाना या तेज चलना) की सलाह देते हैं या आप प्रति सत्र कम समय के लिए कठिन गतिविधि कर सकते हैं ।
सही खाएं एक सर्विंग में कितना सोडियम है यह देखने के लिए खाद्य लेबल पढ़ें । अपनी दैनिक सीमा क्या होनी चाहिए, यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। अपनी थाली में जो कुछ भी आप चुनते हैं, उसके साथ ढेर सारी सब्जियां और फल शामिल करें ।
एक से चिपके स्वस्थ वजन  अतिरिक्त पाउंड आपके रक्तचाप को बढ़ाते हैं । यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लिए स्वस्थ वजन कितना होगा, तो अपने डॉक्टर से पूछें ।
पर्याप्त नींद लें अधिकांश वयस्कों के लिए, यह नियमित रूप से प्रति रात 7-8 घंटे की नींद है ।
यदि आप शराब पीते हैं, तो इसे एक दिन में एक से अधिक पेय तक सीमित न करें यदि आप एक महिला हैं और यदि आप एक पुरुष हैं तो एक दिन में दो पेय तक सीमित करें।

जानवरों में रक्तचाप

गैर-मानव स्तनधारियों में रक्तचाप का स्तर प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकता है। हृदय गति स्पष्ट रूप से भिन्न होती है, मोटे तौर पर जानवर के आकार पर निर्भर करती है (बड़े जानवरों की हृदय गति धीमी होती है)। जिराफ़ का धमनीय दाब लगभग १९० मिमी एचजी है, जो सिर तक २ मीटर (६ फीट ७ इंच) लंबी गर्दन के माध्यम से रक्त छिड़काव को सक्षम बनाता है ।

ऑर्थोस्टेटिक ब्लड प्रेशर के अधीन अन्य प्रजातियों में, जैसे कि आर्बरियल स्नेक, ब्लड प्रेशर गैर-अरबरियल सांपों की तुलना में अधिक होता है ।  सिर के पास एक दिल (दिल से सिर की छोटी दूरी) और एक लंबी पूंछ के साथ एक तंग आवरण सिर पर रक्त छिड़काव का समर्थन करता है ।

मनुष्यों की तरह, जानवरों में रक्तचाप उम्र, लिंग, दिन के समय और पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुसार भिन्न होता है: प्रयोगशालाओं में या संज्ञाहरण के तहत किए गए माप मुक्त रहने की स्थिति के तहत मूल्यों का प्रतिनिधि नहीं हो सकते हैं। रक्तचाप के नियमन का अध्ययन करने के लिए चूहों, चूहों, कुत्तों और खरगोशों का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है । 

विभिन्न स्तनधारियों का रक्तचाप और हृदय गति

जाती सिस्टोलिकडायस्टोलिकहृदय गति प्रति मिनट धड़कती है
बछड़ों1407075-146
बिल्ली की15568100-259
कुत्ते1615162–170
बकरी1409080–120
गिनी सूअर14090240-300
चूहों12075580–680
सुअर1695574-116
खरगोश11867205-306
चूहों15351305-500
रीसस बंदर160125180-210
भेड़1408063-210

ये भी पढ़े :-

Frequently Asked Questions

रक्तचाप है दबाव की रक्त धमनियों के भीतर। यह मुख्य रूप से हृदय की मांसपेशियों के संकुचन द्वारा निर्मित होता है । इसकी माप दो संख्याओं द्वारा दर्ज की जाती है । पहला (सिस्टोलिक दबाव ) हृदय के सिकुड़ने के बाद मापा जाता है और उच्चतम होता है ।

जब आपका दिल आराम पर होता है, धड़कनों के बीच, आपका रक्तचाप गिर जाता है। इसे डायस्टोलिक दबाव कहा जाता है ।आपका ब्लड प्रेशर रीडिंग इन दो नंबरों का उपयोग करता है । आमतौर पर सिस्टोलिक नंबर डायस्टोलिक नंबर से पहले या ऊपर आता है। उदाहरण के लिए, 120/80 का अर्थ है 120 का सिस्टोलिक और 80 का डायस्टोलिक ।

यदि आपका रक्तचाप बढ़ा हुआ है और आप तत्काल परिवर्तन देखना चाहते हैं, तो लेट जाएं और गहरी सांसें लें । इस तरह आप है कम अपने रक्तचाप के भीतर मिनट , अपने दिल की दर को धीमा करने के लिए मदद और कमी आपके रक्तचाप । जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो हार्मोन जारी होते हैं जो आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं ।

नींबू और नीबू जैसे साइट्रस को रक्तचाप को कम करने के लिए दिखाया गया है और एक उबाऊ गिलास पानी में थोड़ा सा स्वाद जोड़ने का अतिरिक्त लाभ है ।

बीपी (BP) Meaning In English | BP in English | Meaning of BP | -[Video]

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद है की आपको बीपी (BP) Meaning In English के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले । 

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts