CGPA Full Form In Hindi – CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है?

CGPA क्या होता है? CGPA की फुल फॉर्म क्या होती है? CGPA किसे कहते हैं? CGPA से जुड़े हर सवाल  से आज हम आपको रूबरू कराएंगे। जिससे आप CGPA से संबंधित हर जानकारी से परिचित हो जाएं। आइए देर ना करते हुए, CGPA की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।

CGPA Full Form In Hindi

CGPA Full Form In Hindi – CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है?

आजकल सभी लोगों को CGPA की full form के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इसलिए आइए हम आपको बताते हैं, CGPA full form क्या है? CGPA को अंग्रेजी भाषा में Cumulative Grade Point Average बोला जाता है। जिसको हिंदी भाषा में संचयी ग्रेड अंक औसत  कहा जाता है। CGPA की फुल फॉर्म दोनों भाषाओं में जानने के बाद, आइए अब इसके बारे में जानते हैं।

CGPA क्या है?

CGPA एक Educational ग्रेडिंग सिस्टम होता है। जिसका प्रयोग college , schools में विद्यार्थी के academic performance को मापने में किया जाता है। बता दें कि CGPA को calculate करने का तरीका सभी देशों में अलग होता है।

CGPA एक प्रकार से student के द्वारा परीक्षा में all subjects मे पाए गए नंबर का final average होता है। जो उसकी performance को दर्शाने का काम करती है। अब आपको CGPA का मतलब क्या है,समझ में आ गया होगा। चलिए अब इसे calculate कैसे करते है। इसके बारे में जान लेते है।

CGPA  Calculate कैसे करें?

किसी भी students को अपना CGPA निकालने के लिए सबसे पहले total subjects मे पाए गए नंबर को जोड़ना है। उसके बाद जितने subjects है, उनमे प्राप्त संख्या से  Devide कर देना है। चलो  Examples की मदद से इसे समझते है।

मान लीजिए आपके पास कुल 5 subject है और उनमें से आपके grade कुछ प्रकार आये है।

Subject 11
Subject 22
Subject 31
Subject 42
Subject 51

इनमे से पाए गए सभी grade points को जोड़ दे जैसे –1+2+1+2+1=7

इसके बाद विषय की संख्या जो 5 है इससे भाग दे दे। 7÷5 = 1.4

ये आपका CGPA score है। अब इसको percentage मे निकालने के लिए 9.5 से गुना कर दे।

SGPA And CGPA मे क्या अंतर है?

तो आईये जानते है SGPA और CGPA दोनों में क्या difference है।

CGPA और SGPA एक grading system होता है, जिसका इस्तेमाल बहुत सारे college और universities  में स्टूडेंट्स की educational qualities  का मुल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

SGPA और CGPA दोनों एक semesters  या पूरे पाठ्यक्रम में student की eligibility के बारे में दर्शातें है, जो कुछ उसने अध्ययन किया है। लेकिन अधिकतर college में CGPA की तुलना में SGPA को अधिक उपयोग किया जाता है।

SGPA का आकलन एक semester  या 1 वर्ष के लिए की जाती है, जबकि CGPA की गणना एक पाठ्यक्रम की total duration के लिए की जाती है।

SGPA semester Grade Point  का औसत है। यह एक semester में Student द्वारा प्राप्त कुल Credit Point को उस semester में कुल Credit अंकों से विभाजित करके गणना की जाती है। जबकि CGPA एक Cumulative Grade Point Average है।

ये भी पढ़े:-

BPM Full FormAPBS Full Form
GATE की फुल फॉर्मCSP Full Form

FAQ

Q : CGPA का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : CGPA का पूर्ण रूप Cumulative Grade Point Average होता है ।

Q : CGPA क्या है ?

Ans : CGPA एक Educational ग्रेडिंग सिस्टम होता है। जिसका प्रयोग college , schools में विद्यार्थी के academic performance को मापने में किया जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको CGPA की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको CGPA के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here