HomeFull Formईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है | EWS Full Form in Hindi

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है | EWS Full Form in Hindi

आजादी के बाद से भारत में social justice के साथ-साथ economic justice की मांग भी उठने लगी। सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों को reservation देने के बाद, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को reservation देने की मांग जायज थी। जिसका जिक्र हमारे Indian Constitution मे भी किया गया था।

 आखिरकार लंबे अरसे के बाद 12 जनवरी 2019 को Prime Minister Narendra Modi जी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को reservation की सौगात दी। आज सामान्य वर्ग का  कोई भी उम्मीदवार ews certificate अपनी economic condition के आधार पर बनवा सकता है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है

 आइए आज की post मे हम बात करने वाले हैं कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है, EWS Full Form in Hindi के बारे में. जिससे आप ews related सभी doubt अपने clear कर लेंगे।

EWS Full Form in Hindi ( ईडब्ल्यूएस की फुल फॉर्म क्या है?)

EWS का पूरा नाम economically weaker section होता है। जिसको हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  बोलते हैं।

EWS certificate ऐसे सामान्य वर्ग के लोगों के लिए लाया गया है जिनकी economic condition अच्छी नहीं है। ऐसे लोग general category होने की वजह से सभी अधिकारों से वंचित हो रहे थे। मतलब यह तबका ऐसा था जो सामान्य वर्ग के निचले पायदान पर था।

EWS Certificate 2022 ( ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 2022)

 भारतीय संविधान में general category को छोड़कर बाकी सभी category को reservation दिया गया था। हालांकि यह आरक्षण आर्थिक नहीं था। देश के शोषित तथा वंचित तबको को सामाजिक समता या बराबरी के लिए reservation दिया गया था।

 लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे भी वर्ग थे जो सामान्य वर्ग के होने के बावजूद अपनी economic condition की वजह से पिछड़ते जा रहे थे। जैसे पैसा ना होने की वजह से college, School इत्यादि में  admission नहीं मिल पाता था। हालांकि वर्तमान सरकार ने इस स्थिति को समझा और economic weaker section ( e w s ) को आरक्षण देने का काम किया।

Ews category को सामान्य वर्ग में से ही 10% आरक्षण दिया जाता है।  मान लो जैसे किसी college मे 100 सीट है। उनमें से 50 सीटें reservation वालों की है। बाकी बची 50 सीटें general category की है। अब इन 50 सीटों में 10% सीटें  Ews उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी। इससे economic condition की वजह से वंचित लोगों का भला होगा।

EWS certificate बनवाने के लिए योग्यताएं ?

 ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए general category के उम्मीदवारों को नीम योग्यताएं पूरी करनी होगी।

  •  वह भारत का मूलनिवासी होना चाहिए।
  •  ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल सामान्य वर्ग के व्यक्ति का ही बन सकता है।
  •  आवेदन करने वाले candidate के परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम होनी चाहिए।
  •  इसके अलावा उमीदवार के पास 5 एकर या 2 हेक्टेयर या 8 बिग्गा से कम agriculture land होना चाहिए।
  •  साथ ही अगर उम्मीदवार गांव से है तो उसका मकान 200 गज से कम होना चाहिए तथा अगर उम्मीदवार शहरी क्षेत्र से है तो उसका मकान 100 गज से कम होना चाहिए।

 Documents required for EWS certificate 2022 ( ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज )

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

  •  Valid Identity card जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी इत्यादि।
  •  Income certificate
  •  BPL Ration card
  •  Bank statement
  •  मूल निवास प्रमाण पत्र
  •  Employment ID

 E W S certificate कैसे बनवाएं?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए उम्मीदवारों को अपनी नजदीकी तहसील से application form लेना होगा। क्योंकि अभी E W S certificate ऑफलाइन ही बनता है। आवेदन फॉर्म अच्छी तरह से भरकर  और important documents उसके साथ लगा कर अपनी तहसील में जमा कर दें। इस प्रकार आप E W S certificate आसानी से बनवा पाएंगे।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में कौन कौन आते हैं?

Ans : EWS (Economically Weaker Section) अनारक्षित श्रेणी के उन लोगों को संदर्भित करता है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है। वे इस श्रेणी में आते हैं भले ही वे एसटी / एससी / ओबीसी जाति श्रेणियों से संबंधित न हों ।

Q : EWS प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

Ans : नागरिकों के लिए EWS प्रमाण पत्र वैधता का समय 1 वर्ष की अवधि निर्धारित की गयी है एक वर्ष से अधिक समय होने पर नागरिक इस प्रमाण पत्र को रिन्यू करवा सकते है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता गया होगा की EWS प्रमाण क्या होता है इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here