HomeFull FormFIRE Full Form in Hindi - Fire का फुल फॉर्म क्या है ?

FIRE Full Form in Hindi – Fire का फुल फॉर्म क्या है ?

FIRE Full Form: हेल्लो दोस्तों आज हम जानने वाले है की FIRE Full Form क्या होती है और Fire का क्या मतलब है और इसका इस्तेमाल कहा पर किया जाता है अगर आपको यह सब जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़े ।

FIRE Full Form in Hindi – Fire का फुल फॉर्म क्या है ?

FIRE का फुल फॉर्म “Find Inform Restrict Extinguish” होता है और हिन्दी में आग का पूरा नाम “सूचना प्रतिबंधित बुझाने का पता लगाएं” होता है ।

FIRE – Find Inform Restrict Extinguish

FIRE Full Form

What is Fire – आग क्या है ?

आग दहनशील पदार्थों का तीव्र ऑक्सीकरण है, जिससे उष्मा, प्रकाश और अन्य अनेक रासायनिक प्रतिकारक उत्पाद जैसे कार्बन डाइऑक्साइड और जल उत्पन्न होते हैं । ऑक्सीकरण से उत्पन्न गैस आयनीकृत होकर प्लाज्मा पैदा करते हैं ।

दहनशील पदार्थ में सन्निहित अशुद्धि के कारण ज्वाला के रंग और आग की तीव्रता में अंतर हो सकता है । सामान्य रूप में आग दाह पैदा करता है जिसमें भौतिक रूप से पदार्थों को क्षतिग्रस्त करने की क्षमता है ।

दहनशील पदार्थ पर्याप्त ऑक्सीजन की उपस्थिति में जब पर्याप्त उष्मा, जो श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम हो, संपर्क में आता है, तो आग पैदा होती है । इनमें से किसी एक की अनुपस्थिति से आग पैदा नहीं हो सकती है ।

फायर टेट्राहेड्रोन (एक पिरामिड)

The fire tetrahedron

कई वर्षों तक आग की अवधारणा को दहन के त्रिभुज द्वारा दर्शाया गया था और ईंधन, गर्मी और ऑक्सीजन का प्रतिनिधित्व किया गया था । आगे के अग्नि अनुसंधान ने निर्धारित किया कि चौथा तत्व, एक रासायनिक श्रृंखला प्रतिक्रिया, आग का एक आवश्यक घटक था । 

इस चौथे तत्व को प्रतिबिंबित करने के लिए अग्नि त्रिकोण को अग्नि टेट्राहेड्रोन में बदल दिया गया था । एक चतुष्फलक को एक पिरामिड के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो एक ठोस होता है जिसमें चार समतल फलक होते हैं । आग लगने, ईंधन, गर्मी, ऑक्सीजन और एक रासायनिक श्रृंखला प्रतिक्रिया के लिए अनिवार्य रूप से सभी चार तत्व मौजूद होने चाहिए । इन आवश्यक तत्वों में से किसी एक को हटाने से आग बुझ जाएगी ।

चार तत्व दहन को बनाए रखने के लिए ऑक्सीजन हैं, सामग्री को उसके प्रज्वलन तापमान, ईंधन या दहनशील सामग्री तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त गर्मी और बाद में सामग्री में एक एक्ज़ोथिर्मिक रासायनिक श्रृंखला प्रतिक्रिया है । अग्नि चतुष्फलक के चार पक्षों में से प्रत्येक ईंधन, ऊष्मा, ऑक्सीजन और रासायनिक श्रृंखला प्रतिक्रिया का प्रतीक है । सैद्धांतिक रूप से, अग्निशामक अग्नि चतुष्फलक के एक या अधिक तत्वों को हटाकर आग बुझाते हैं ।

Types of Fire – आग के प्रकार

आग मुख्य रूप से 6 प्रकार की होती है जिसके बारे में निचे बिस्तार से बताया गया है :-

  • Class A – लकड़ी, कागज या वस्त्र जैसे ठोस पदार्थों से जुड़ी आग ।
  • Class B – पेट्रोल, डीजल या तेल जैसे ज्वलनशील तरल पदार्थों से जुड़ी आग ।
  • Class C – गैसों से जुड़ी आग ।
  • Class D – धातुओं से जुड़ी आग ।
  • Class E – लाइव विद्युत उपकरण से जुड़ी आग । (तकनीकी रूप से ‘कक्षा ई’ मौजूद नहीं है, हालांकि इसका उपयोग यहां सुविधा के लिए किया जाता है)
  • Class F – खाना पकाने के तेल जैसे डीप-फैट फ्रायर में लगी आग ।

Class A Fire

क्लास ए की आग ठोस पदार्थों से जुड़ी आग है । इस प्रकार का ईंधन कागज और कार्डबोर्ड हो सकता है, जो कार्यालयों और विनिर्माण में आम है । यह फर्नीचर, या जुड़नार और फिटिंग हो सकता है । यह इमारत की संरचना भी हो सकती है ।

यह सबसे आम प्रकार की आग में से एक है क्योंकि ठोस सबसे आम प्रकार का ईंधन है और जिसे खत्म करना मुश्किल है । अच्छी हाउसकीपिंग से पैकेजिंग और कचरे जैसी सामग्री को कम रखने, जोखिम कम करने में मदद मिलनी चाहिए ।

कक्षा ए में आपको जिस प्रकार का अग्निशामक उपयोग करना चाहिए, वह जल बुझाने वाला यंत्र है । यह सबसे लोकप्रिय प्रकार का बुझाने वाला यंत्र है क्योंकि यह ठोस पदार्थों से जुड़ी अधिकांश आग को संभाल सकता है ।लेकिन, एक कंडक्टर के रूप में, इसे कभी भी बिजली के उपकरणों के पास इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

Class B Fire

कक्षा बी की आग तरल पदार्थों से जुड़ी आग है । कार्यस्थलों में उपयोग किए जाने वाले कई तरल पदार्थ, तरल पदार्थ और रसायन ज्वलनशील या विस्फोटक हो सकते हैं । जैसे तरल पदार्थ, सॉल्वैंट्स, ईंधन, स्याही, चिपकने वाले और पेंट की सफाई ।

आंकड़ों के अनुसार, 2010/11 में ज्वलनशील तरल पदार्थ केवल 2% आग के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन 21% बड़े पैमाने पर घातक थे। ये आग अन्य प्रकार की आग की तुलना में दुर्लभ लेकिन अधिक घातक होती हैं । 

सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके कार्यस्थल में कौन से ज्वलनशील तरल पदार्थ का उपयोग किया जाता है, और एक COSHH मूल्यांकन करें । किसी भी खतरनाक पदार्थ के लिए COSHH आकलन एक कानूनी आवश्यकता है । इन पदार्थों के सुरक्षित भंडारण और उपयोग के बारे में, उन्हें लेबल वाले कंटेनरों में रखें और प्रज्वलन के स्रोतों से दूर रखें ।

यदि श्रेणी बी की आग प्रज्वलित होती है, तो इस प्रकार की आग पर हमला करने के लिए फोम या पाउडर बुझाने वाले सबसे अच्छे प्रकार के बुझाने वाले होते हैं ।

Class C Fire

क्लास सी की आग गैसों से जुड़ी आग हैं । यह प्राकृतिक गैस, एलपीजी या अन्य प्रकार की गैसें हो सकती हैं जो ज्वलनशील या विस्फोटक वातावरण बनाती हैं ।

गैस के साथ काम करना खतरनाक है, और आग का खतरा बढ़ जाता है । संग्रहित गैसों को सीलबंद कंटेनरों में सुरक्षित भंडारण क्षेत्र में रखें, और सुनिश्चित करें कि गैस का काम सक्षम व्यक्तियों द्वारा किया जाता है ।

जबकि क्लास सी गैस की आग पर बुझाने वाले यंत्रों का उपयोग किया जा सकता है, इस प्रकार की आग पर हमला करने का एकमात्र सुरक्षित तरीका गैस की आपूर्ति बंद करना है । 

आग बुझाने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का अग्निशामक केवल गैस की आपूर्ति काट दिया जाता है, एक सूखा पाउडर बुझाने वाला यंत्र है ।

Class D Fire

धातुओं को अक्सर दहनशील सामग्री के रूप में नहीं माना जाता है, कुछ प्रकार की धातु हो सकती है, जैसे सोडियम । धातुएं भी अच्छी संवाहक होती हैं, जिससे आग फैलने में मदद मिलती है । 

सभी धातुएं उच्च तापमान पर नरम और पिघल जाएंगी, जो एक बड़ी समस्या हो सकती है जब धातु के जॉयिस्ट और कॉलम आग में संरचनात्मक तत्वों के रूप में मौजूद होते हैं ।

पानी वास्तव में धातु की आग पर एक त्वरक के रूप में कार्य कर सकता है, तो आप कक्षा डी की आग से कैसे निपटेंगे? धातु की आग से निपटने के लिए शुष्क पाउडर बुझाने वाले यंत्र विकसित किए गए हैं । 

एक्सटिंगुइशर के अंदर का पाउडर धातु के जोखिम के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसके लिए इसे डिज़ाइन किया गया है । छोटी धातु की आग को कभी-कभी सूखी मिट्टी या रेत से बुझाया जा सकता है ।

Class E Fire

बिजली ईंधन की तुलना में अधिक या प्रज्वलन का स्रोत है । हालांकि, लाइव बिजली के उपकरणों में आग एक अतिरिक्त खतरा है । आप पानी, या किसी अन्य कंडक्टर का उपयोग नहीं करना चाहते क्योंकि यह घातक हो सकता है ।

यह सुनिश्चित करना कि विद्युत उपकरण और प्रतिष्ठान सही तरीके से स्थापित हैं, और निरीक्षण और रखरखाव किया गया है, इस प्रकार की आग के जोखिम को कम करने में मदद करेगा ।

जबकि आपको बिजली की आग पर हमला करने के लिए पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए, आप अन्य प्रकार के अग्निशामक यंत्रों का उपयोग कर सकते हैं । 

जैसे कार्बन डाइऑक्साइड, और कम वोल्टेज की स्थितियों में सूखा पाउडर । हो सके तो हमेशा बिजली की आपूर्ति बंद कर दें ।

Class F Fire

रसोई में गर्मी के स्रोतों के पास ज्वलनशील तेलों के डीप फैट तलने और छलकने के परिणामस्वरूप एफ श्रेणी की आग लग सकती है । उपयोग के दौरान भोजन या तलने के उपकरण को कभी भी खुला न छोड़ें । 

खाना पकाने के तेल और वसा पर उपयोग के लिए स्वीकृत एकमात्र प्रकार का अग्निशामक गीला रासायनिक बुझाने वाला है । छोटी श्रेणी एफ की आग के लिए, आप आग कंबल का भी उपयोग कर सकते हैं ।

FIRE से जुड़े अन्य फुलफॉर्म 

संक्षिप्त रूपपूर्ण रूप
FIRE  Foundations in Reaching Excellence
FIRE  Feminist International Radio Endeavor
FIRE  Florida International Reptile Expo
FIRE  Fire Insurance and Real Estate
FIRE  Fellowship for International Revival and Evangelism
FIRE  Forensics And Incident Response Environment
FIRE  Foundations for Intimate Relationship Encounters
FIRE  Friends For International Relief And Education
FIRE  Food Inspiration Rejoicing And Edification
FIRE  Financial Independence Retire Early
FIRE  Facilitate Industry and Research in Europe
FIRE  Fingerprint Identify Report And Enforce
FIRE  Financial Independence Retiring Early
FIRE  Faith Involvement Relationship And Excellence
FIRE  Feedback In Realistic Environments
FIRE  Financial Independence Retired Early
FIRE  Fight, Intensity, Relentless, Excellence
FIRE  Flyby of Io with Repeat Encounters
FIRE  Fully Integrated Robotized Engine
FIRE  Finance Insurance and Real Estate
FIRE  Family Intergenerational Religious Education
FIRE  Functionally Integrated Railway Electronics
FIRE  Foundation for Individual Rights in Education
FIRE  Freedom Inspired Real Education
FIRE  Filing Information Returns Electronically
FIRE  Finding Innovation in Rural Education
FIRE  Febrile Infection-Related Epilepsy
FIRE  Fast Internal Regulatory Element
FIRE  Flames Interactive Runtime Executable
FIRE  Flexible Intelligent Routing Engine
FIRE  Foolish Idealist Returns to Employer
FIRE  Family Interests Recreation Entertainment
FIRE  Financial Independence and Retiring Early

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FIRE Full Form in Hindi – Fire का फुल फॉर्म क्या है -[Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको  FIRE Full Form के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अगर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here