HomeFull FormAM और PM का क्या मतलब होता है जाने पूरी जानकारी

AM और PM का क्या मतलब होता है जाने पूरी जानकारी

AM और PM का क्या मतलब होता है: आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है AM और PM के बारे में की इसका मतलब क्या होता है और इसकी क्या फुल फॉर्म होती है। दुनिया में सभी लोग अपने टाइम के अनुसार काम करते है और इसके लियी घड़ी का इस्तेमाल किया जाता है ।

लोगो को टाइम की सही जानकारी के लिए AM और PM इन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है और बहुत से लोग को AM और PM का क्या मतलब होता है इसके बारे में जानकारी नहीं होती है तो इस पोस्ट में आपको AM और PM के बारे में पूरी जानकरी मिलेगी ताकि कोई अगर आपसे AM और PM के बारे में पूछे तो आप बिना किसी झिझक के उसे बता पाये ।

am ka full form

हम सबको पता होता है की एक दिन में 24 घंटे होते हैं और आज कल के डिजिटल घडियो मे 2 प्रकार के Time Format होते हैं और एक 24 Hours Format होता है और दूसरा 12 Hours Format होता है।

24 Hours Format में AM और PM की जरुरत नहीं होती है क्युकी इसमें 12 बजे एक बाद 1 बजे की बजाये 13 बजते है और इसी तरह 1 बजे से लेकर 24 बजे का एक दिन होता है।

12 Hours Format में AM और PM का इस्तेमाल होता है और अगर AM और PM का इस्तेमाल नहीं करते है तो यह नहीं पता कर सकते है की अभी रात का टाइम हुआ या सुबह का टाइम हुआ है और रात के 1 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक के टाइम को AM बोला जाता है।

और दोपहर के 1 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक के टाइम को PM बोला जाता है तो आपको AM और PM के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी ।

AM और PM का क्या मतलब होता है

पहेले दिन को समय को 2 हिस्सों में बांटा जाता था और दिन का समय जानने के लिए सूरज की दिशा को देखा जाता था और उसके आधार पर समय का अंदाजा लगाया जाता था और रात के समय के लिए चाँद  की दिशा के आधार पर समय का अंदाजा हुआ करता था ।

आजकल के टाइम में डिजिटल घडियों का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे AM और PM का इस्तेमाल दिया होता है और सुबह के समय के लिए AM और रात के समय के लिए PM का इतेमाल किया जाता है।

AM का क्या मतलब है

AM की फुल फॉर्म “Anti Meridiem” होता है । जिसे हम हिंदी में “पूर्वाह्न” कहा जाता है। इससे पहले ये शब्द आपने कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये कोई इंग्लिश का शब्द नहीं है ये लेटिन भाषा का शब्द है जिसका इंलिश अर्थ Before Noon (दोपहर से पहले) होता है।

AM का क्या मतलब है

AM=Anti Meridiem

AM का इस्तेमाल रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे के लिए किया जाता है और इसी बिच अगर आप अपनी डिजिटल घडी में टाइम देखेंगे तो आपको टाइम के साथ AM देखाई देगा।

PM का क्या मतलब है

PM की फुल फॉर्म “Post Meridiem” होता है । जिसे हिंदी में हम “अपराह्न” कहा जाता है । इससे पहले ये शब्द को भी आपने पहले कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये शब्द भी लेटिन भाषा से लिया गया है। इसका इंग्लिश अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते हैं।

PM का क्या मतलब है

PM=Post Meridiem

PM का इतेमाल दिन के 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक के लिए किया जाता है और अगर आप इसी बिच अपनी घडी में टाइम देखेगे तो आपको टाइम के साथ PM दिखाई देगा।

ये भी पढ़े:-

BIOTA
CNGNews

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

PM कब होता है?

दोपहर के 12 बजे से लेकर रात के 12 तक PM होता है।

AM का मतलब क्या होता है?

Anti Meridiem होता है।

पूर्वाह्न क्या है?

मध्य रात्रि 12 बजे से दोपहर 12 बजे के ठीक पहले तक के समय को पूर्वाह्न कहा जाता है ।

अंतिम शब्द

अब तो आपको पता चल गया होगा की AM और PM का क्या मतलब होता है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट में पूछ सकते है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here