HomeMake MoneyAffiliate Marketing क्या है | और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing क्या है | और इससे पैसे कैसे कमाए ?

ज के टाइम में इन्टरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है,जिसमे Advertising,Paid Review करके पर आप Affiliate Marketing करके भी बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है,लगभग सभी वेबसाइट और ब्लॉग पर Affiliate Marketing मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है ।

बहुत से ऑनलाइन कंपनी है जो अपनी सेल्स को बढ़ाने के लिए Affiliate Marketing का इस्तेमाल करती है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाती है और कुछ कमीशन जिसने सेल्स करवाई होती है उसको देती है वो 10% भी होता है और ज्यादा भी हो सकता है,वो कंपनी पर डिपेंड करता है की कंपनी क्या सेल कर रही है ।

आपको बता दू की जो ऑनलाइन E-कॉमर्स साईट होते है वो आपको कम कमिसन देती है और जो डिजिटल प्रोडक्ट होते है उसमे आपको ज्यादा कमीशन मिलता है,एक छोटे से उदाहरण से समझते है ।

मान लीजिये कोई सामान ऑनलाइन 100 रुपये का मिलता है और आपके उस सामान का लिंक अपनी वेबसाइट या फिर अपने दोस्तों के साथ शेयर किया है और उसपर आपको 10% का कमीशन मिलता है तो अगर आप 1 सेल करवा ते है तो आपको 10 रूपये मीलेंगे और अगर यह डिजिटल प्रोडक्ट है तो आपको 30 से 50 प्रतिशत तक कमीशन मिल सकता है ।

what is Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi ?

Affiliate Marketing एक येसा रास्ता है जिसके जरिये एक ब्लॉगर या फिर एक आम आदमी भी उस प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट और सोशल वेबसाइट पर शेयर करके उसकी बिक्री पर कुछ कमीशन  कमाता है,जो कमीशन  मिलता है वो प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है की वो कोन सा प्रोडक्ट है उसपर डिपेंड करता है आपको Amazon 0.2 से 10 प्रतिशत  तक कमीशन  मिलता है और Flipkart कर आपको 0.1 से 11 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है ।

अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसमे अच्छा ट्राफिक मिलता है तो आप अपने वेबसाइट में Amazon और Flipkart के प्रोडक्ट को प्रमोट करे काफी पैसे कमा सकते है अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर दिन के 1000 ट्राफिक आता है तभी आप प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करे,अगर आपके ब्लॉग पर ट्राफिक कम आ रहा है तो कोई भी प्रोडक्ट प्रमोट मत करे क्युकी उसका कोई फायदा नहीं है ।

आप Affiliate Marketing से सोते सोते पैसे कमा सकते है बस आपको एक बार काम करना है,आपको अच्छे से ब्लॉग बनाना है और उससे सभी जगह पर शेयर करना है और आप एक दिन में Affiliate Marketing करना नहीं सिख जाते उसके लिए बहुत टाइम लगता है और आपको बहुत टाइम देना पड़ेगा Affiliate Marketing को सिखने के लिए ।

What is Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है – How Affiliate Marketing Works ?

अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते है तो यह जानना बहुत जरुरी है की Affiliate Marketing कैसे काम करता है,कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेल को बढ़ाना चाहती तो वो कंपनी Affiliate प्रोग्राम को शुरु करती है वहा पर जा कर आप Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर डाल कर कमीशन कमा सकते है ।

Affiliate Marketing का बिजनेस कमीशन बेस्ड होता है इसमें 3 लोगो की जरुरत होती है पहेला होता है कंपनी जिसको अपने प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है और दूसरा होता है प्रमोटर यानि जो प्रोडक्ट को सेल करवाने में मदद करवाता है और तीसरा होता है खरीददार जो प्रोडक्ट को  खरीदता है ।

इस तरह से तीनो को फायदा होता है कंपनी का प्रोडक्ट सेल हो जाता है और प्रमोटर को कमीशन मिल जाता है और खरीददार  को उसका सामान ।

आपको बता दू की फिजिकल प्रोडक्ट से ज्यादा डिजिटल प्रोडक्ट सेल करवाने पर ज्यादा कमीशन  मिलता है ।

ये भी पढ़े :-

Affiliate Marketing के बारे कुछ जरुरी जानकारी

  • अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर ब्लॉग नहीं है तभी भी आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है आप अपने Affiliate लिंक को फेसबुक,व्हाटअप और अपने दोस्तों को शेयर करके पैसे कमा सकते है ।
  • अगर आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग में Adsense का इस्तेमाल करते है तभी भी आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing कर सकते है क्युकी Affiliate Marketing किसी भी प्रकार से Adsense की TOS को Violet नहीं करता है ।
  • इंडिया में किसी भी Affiliate Marketing  को ज्वाइन करने के लिए आपको कोई भी फीस नहीं देनी होते है अगर आपको कोई इसके लिए पैसे मागता है तो आप उस प्रोग्राम को ज्वाइन मत करे ।
  • Affiliate Marketing वेबसाइट मिनिमम पेआउट कितना करती है वो जरुर देखे ।
What is Affiliate Marketing in Hindi

Popular Affiliate Marketing वेबसाइट कोन-कोन सी है ?

वेसे तो इन्टरनेट पर बहुत ही Affiliate Marketing कंपनी है लेकिन में आज आपको कुछ पोपुलर वेबसाइट के बारे में जानकारी दूंगा जिससे आप पैसे कमा सकते है और आपको ज्यादा कमीशन  मीलेगा ।

आपको बता दू की Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहेले आपको उस कंपनी के बारे में जानना चाहिये की उसकी TOC क्या है और आपको मिनिमम पेआउट कितना देती है यह सब जानकारी आप गूगल और Youtube पर देख सकते है उसके बाद ही ज्वाइन करे ।

Best Affiliate Marketing Sites-

Affiliate Marketing Sites को कैसे ज्वाइन करे

आप कोई भी Affiliate Marketing कंपनी को बहुत आसानी से ज्वाइन कर सकते है बस आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है और आप आसानी से ज्वाइन कर पायंगे ।

सबसे पहेले आपको उस वेबसाइट को खोजना है जिसको आप ज्वाइन करना चाहते है उसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी जैसे की –

  • Name
  • Address
  • Mobile Number
  • Email ID
  • Pan Card
  • Blog/Website Url
  • Payment Details

उपर दिया गया जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट करना है और कुछ समय के बाद कंपनी कंफर्मेशन मेसेज मेल करती है उसके बाद आप उसके डैशबोर्ड में लॉग इन कर के आप उनके प्रोडक्ट लिंक और बैनर को आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर लगा कर पैसे कमा सकते है और आप Affiliate लिंक को सोशल साईट पर शेयर करके भी पैसे कमा सकते है । 

निष्कर्ष

तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा की Affiliate Marketing क्या होती है और आप कैसे Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है और अगर Affiliate Marketing से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो आप निचे कमेन्ट कर सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here