HomeComputerGraphic Card क्या है ? – What is Graphic Card in Hindi

Graphic Card क्या है ? – What is Graphic Card in Hindi

Graphic Card क्या है: ज्यादातर लोगों का सवाल रहता है Graphic Card क्या है ? तो इससे जुड़ी जानकारी हम आपको बेहद ही आसान शब्दों में जानकारी में देगे। असल में आज के दौर में टेक्नोलॉजी में दिन-प्रतिदिन बदलाव होते जा रहे हैं, आए दिन एक से बढ़कर एक कंप्यूटर या लैपटॉप मार्केट में उतारा जाता है ।

आपने देखा होगा की High Graphic Card लैपटॉप साधारण लैपटॉप की अपेक्षा काफी किफायती होते हैं। जबकि ग्राफिक्स सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसमें महज मेमोरी का अंतर पाया जाता है ।यदि आप साधारण Graphic Card वाले लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की परचेसिंग करते हैं ,तो आपका लैपटॉप एक लिहाज से काफी सस्ता सौदा है।

Graphic Card क्या है

लेकिन अगर आप 2GB मेमोरी या इससे अधिक वाले Graphic Card के साथ लैपटॉप की खरीदारी करने के इच्छुक है, तो ये आपके लिए थोड़ा किफायती साबित होगा, तो चलिए जानते हैं कि आखिर इसके महंगे होने की वजह क्या है ? आखिर हाई ग्राफिक कार्ड वाले लैपटॉप या कंप्यूटर दाम में क्यों उछाल आता है ?और ग्राफिक कार्ड का लैपटॉप में क्या उपयोगिता होती है ?

Graphic Card क्या है ?

Graphic card मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड या हार्डवेयर कंपोनेंट के अंतर्गत आता है । जोकि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के अलावा आपके स्मार्टफोन में भी मौजूद होता है ।कंपनी की ओर से लैपटॉप या कंप्यूटर के मदरबोर्ड इनबिल्ट ये कार्ड आपको मिल जाता है।

वहीं अगर आप चाहे तो बाजार से लाकर एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड भी आप अपने कंप्यूटर में इच्छा के अनुसार लगा सकते हैं।स्मार्टफोन में ग्राफिक कार्ड से लगाने का स्लॉट मौजूद नहीं होता है। लेकिन ये आपके कंप्यूटर के लिए काफी आसान है। क्योंकि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड के लिए स्लॉट दिए जाते हैं।जिसमें आप अपनी इच्छा के मुताबिक ग्राफिक कार्ड लगवा सकते हैं।

ग्राफिक कार्ड की कंप्यूटर सिस्टम में उपयोगिता

Graphic card क्या होता है ? अब तक तो आप समझ ही गए होंगे। ऐसे में आप ये भी जानने के इच्छुक होंगे कि ग्राफिक कार्ड की क्या उपयोगिता होती है ? वर्तमान समय में किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में हाई Graphic Card होना बेहद जरूरी हो गया है और अधिकांश लोग लैपटॉप या कंप्यूटर में गेमिंग या प्रोसेसिंग का काम करना चाहते हैं।

यही वजह है कि इसकी जरूरत सबको पड़ती है ।अगर आप गेमिंग का बेहद शौक रखते हैं। गेमिंग के अलावा आप लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर चलाने के इच्छुक हैं अथवा कोई VFX इफेक्ट बनाने की चाहत रखते हैं, तो इन सब के लिए आपके कंप्यूटर में  Graphic कार्ड का होना बेहद जरूरी माना जाता है।

आप तो जानते ही होंगे ग्राफिक कार्ड हर कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद होता है, लेकिन ये बेहद साधारण ग्राफिक कार्ड होते हैं ,जो कि किसी वीडियो को बखूबी रूप से चला सकते हैं, लेकिन आपको बता दें इस साधारण Graphic Card में एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर नहीं चलाए जा सकते हैं।पहले तो आप बड़े सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल ही नहीं होंगे और यदि आपने सॉफ्टवेयर इंस्टॉल भी कर लिया तो आपका कंप्यूटर या लैपटॉप हैंग होने लग जाता है।

जब आपके लैपटॉप में हाई Graphic Card का इस्तेमाल होता है ,तो उसका काम बड़े सॉफ्टवेयर को अच्छे से रन करवाने का होता है, क्योंकि बड़े Graphic Card में मेमोरी कहीं अधिक होती है। तो ऐसे में इसका उपयोग किए जाने से आपके लैपटॉप की रेम कुछ हद तक फ्री हो जाती है।

इस प्रकार से आपका लैपटॉप काफी स्मूथली काम करता है। साधारण भाषा में कहें तो Graphic Card का काम कंप्यूटर में चल रहे वीडियो गेम्स, एडिटिंग सॉफ्टवेयर को और भी बखूबी रूप से चलाने के लिए होता है।आपको समझ में आ ही गया होगा Graphic Card है ? और इसकी हमारी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या उपयोगिता होती है ? और शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि बगैर  Graphic Card के लैपटॉप में गेम चलाना भी काफी जटिल हो जाता है।

अगर आपने हाल में ही कंप्यूटर लिया है और आप जानना चाहते है कि ग्राफिक कार्ड इंस्टॉल है या नही तो इसका पता आप बेहद आसानी से लगा सकते है।ग्राफिक का पता लगाने के बेहद आसान स्टैप्स नीचे दिए गए

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम को ओपन करना होगा इसके बाद आपको my computer या फिर This pc पर mouse cursor पर ले जाकर Right button से प्रेस करे।

कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड है या नही ऐसे पता लगाए ?

इसके बाद आपको यहां ऊपर की ओर Manage option दिखाई देगा। उसी पर क्लिक करे।

आपके क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर new window tap open होगा।अब आपको Device Manager Option पर क्लिक करे।

फिर आपको चाहिए की वहां पर Device Manager open होने के बाद यहां आपको Display Adapter Option पर क्लिक करना होगा।

अंत में जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड इंस्टॉल है या नही इसका पता आपको तुरंत ही लग जायेगा।

Graphic cards के प्रकार

Integrated

अधिकाश यूजर्स के कंप्यूटर में integrated cards इस्तेमाल किए जाते है।जब हम कंप्यूटर की परचेसिंग करते है या उसे assemble करवाते है तो पॉसिबिलिटी ये है कि आपके कंप्यूटर में एक integrated graphic card ही उपलब्ध हो।ये आपको स्टैंडर्ड मदरबोर्ड के साथ इनबिल्ट होकर आते है। यही वजह है कि हम on -board ग्राफिक कार्ड भी कहते है।

PCI

ये वो ग्राफिक कार्ड होते है जिन्हे आपके कंप्यूटर में इस्तेमाल करने केलिए motherboard के PCI slots में निश्चित रूप से लगाया जाता है।लेकिन अगर आपके पास एक पुराना सिस्टम है तो ऐसे में आप उन्हे upgrade करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

ये भी देखे-

FAQ

Q : ग्राफिक कार्ड का क्या काम होता है?

Ans : Graphic Card एक Computer Hardware का piece है, जो सभी graphics को monitor पर display करता है।

Q : ग्राफिक्स कितने प्रकार के होते हैं?

Ans : कंप्यूटर ग्राफ़िक्स दो प्रकार का होता है जो कि निम्नलिखित है:-
Interactive Computer Graphics
Non-Interactive Computer Graphics

आखिरी शब्द

उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि ग्राफिक कार्ड क्या होता है और इसका इस्तेमाल Computer में किस लिए होता है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो जरूर से अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन है पूछ सकते हैं

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here