HomeSEODomain Authority क्या है ? जानिए DA की पूरी जानकारी हिंदी में

Domain Authority क्या है ? जानिए DA की पूरी जानकारी हिंदी में

Domain Authority क्या है: Internet पर हर दिन हजारो नए नए तरह के websites बनते हैं, और ये सभी websites को बनाने वाले दिन रात कोशिश करते रहते हैं की कैसे उनका website internet के दुनिया में लोगों के सामने आये और अपनी अलग पेहचान बनाये। हर कोई अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहता है।

सभी ब्लोग्गेर्स बहुत से तरीके अपना कर धीरे धीरे आगे बढ़ते रहते हैं, उनका लक्ष्य मुख्या रूप से एक ही होता है- की अपने website को Google के page में सबसे ऊपर अपनी जगह बनाएं। ऐसे तो internet पर बहुत से websites मौजूद हैं लेकिन उनमे से कुछ ही ज्यादा फेमस  होते हैं।

Domain Authority क्या है

सभी bloggers को SEO के बारे में और उससे जुड़े terms के बारे में भी पता होता ही है जैसे की backlinks, तथा Google page rank इत्यादि जिसका इस्तेमाल करके वो अपनी website को search engines पर अच्छी rank पर या बोल सकते हैं की सबसे ऊपर ला सकते हैं जिससे उनके site पर traffic होगा और वो इसके जरिये अच्छा income कर सकेंगें।

SEO से जुडी सारे ही terms site को अच्छा rank दिलाने के लिए बहुत ही important है और उनमे से एक टर्म है Domain Authority जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है, लेकिन ये भी blog की रैंकिंग बढ़ने के लिए बहुत जरुरी है अगर हम इसके ऊपर ध्यान नहीं देंगे तो Google के page पर आपके site के position पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ेगा।

अगर आप भी डोमेन अथॉरिटी के बारे में ही पढ़ना चाहते है, तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये हैं, क्यूंकि आज हम आपको डोमेन अथॉरिटी के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Domain Authority क्या होता है – What is Domain Authority in SEO

Domain Authority जिसको हम short term में DA भी कहते हैं, एक तरह का metric है जिसे Moz company के द्वारा बनाया गया है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य किसी websites को 1-100 के अन्दर rating देना होता है। DA, SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है जो website को ये दर्शाता है की वो search engine पे कितने अच्छे rank पर है। तो आपके website का Domain Authority जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा अच्छा उसका ranking search engine में होगा और उतना ही ज्यादा strong traffic आपके इस website को मिलेगा।

अलग अलग website का DA भी अलग ही होते है। इसको इस तरह से समझते है – जैसे किसी ने अपना blog नया नया शुरू किया है, तो उस blog का DA कुछ 3 महीने बाद 10-20 के अन्दर रहता है। आपका domain जितना पुराना होता जाता है, उसका DA बढ़ते जायेगा। जितना ज्यादा DA होगा उतना ही ज्यादा organic traffic में फायदा मिलेगा।

Domain Authority को Check कैसे करें ?

इंटरनेट पर, बहुत सारे tools पर मौजूद है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने website का domain authority चेक कर सकते हैं. लेकिन हम सबसे बेहतर domain authority checker tool का इस्तेमाल करना बताएँग। Moz Open Site Explorer एक बहुत ही बढ़िया tool है जहाँ आप आपके site का domain address जब लिख लेंगे तो ये tool आपका अभी का DA score आपको दिखा देगा।

ये किसीको भी नहीं पता की एक website का domain authority का rank किस बात को ध्यान में रख कर दिया जाता है। ये सिर्फ Moz कंपनी को ही पता है जिसने इसको बनाया है। Moz’s system एक किसी particular domain को ranking देने के लिए 40 अलग अलग factors को देखते हैं जैसे की आपका domain कितना पुराना है, आपके site में कितने सरे links जुड़े हुए हैं, कितने ज्यादा DA वाली websites से आपको link मिल रहे हैं इत्यादि। ऐसे ही करके 40 चीजों को Moz team rank देने के लिए check करता है।

एक website का DA कभी भी एक सामान नहीं  रहता है, या तो वो बढ़ता है या फिर घटता है। अगर आपके website का DA बढ़ रहा है तो ये आपके लिए काफी फायेदेमंद साबित होगा अगर DA घट रहा है तो ये बहुत ही ख़राब संकेत हो सकता है।

Blog के Domain Authority को कैसे बढ़ाएं ?

अपने blog के domain authority को बढ़ाना का मतलब है की search engine पर ज्यादा rank पाने के chances को बढ़ाना। domain authority को बढ़ने के लिए सबसे फायेदेमंद साबित होता है वो links जो आपके site पर उस site से आ रही होती है जिसका DA rank बहुत अच्छा और ज्यादा होता है।

इसलिए एक ब्लॉगर को ज्यादा ध्यान link building भी पर देनी चाहिए। निचे दिए गए points के द्वारा आप अपने blog के DA को improve कर सकते है। अगर आपकी website का DA अच्छा खासा high है -तो आपकी site गूगल मे जल्दी रैंक करेगी लेकिन quality content नहीं होगा तो रैंकिंग down भी हो जाएगी।

1) Link building

हमें जितना हो सके उतना backlinks पाने की कोशिश करनी चाहिए, और एक चीज का ध्यान रखते हुए करें की वो सभी links आपको अच्छी quality sites से प्राप्त हो।

2) Interlinking

interlinking का मतलब- अपने ही blog के page को दुसरे page के साथ link करना। जब भी आप अपने blog पर नया कोई article post करेंगे, तो याद रहे की हर post आपके blog के 2-3 दुसरे पुराने posts जिसका Google search engine के page पर अच्छा rank हो गया है उसके साथ link बनाकर रहे।

3) Comment

अपने blog के niche से मिलते जुलते दुसरे blog पे या forum पर comment करें, ऐसा करने से हमें do-follow link मिलते हैं जिससे की दुसरे blog और forum पे आने वाले लोग आपके blog में भी आना शुरू कर देते हैं।

4) Website के खुलने की process को बढाइये

आपकी website browser में जितना जल्दी खुलेगा, उतने ही जयादा लोग आपके site में आना पसंद करेंगे। Google के search engine page पर भी वोही website को high ranking मिलती है जिसके site को load होने में ज्यादा time नहीं लगता।

5) Social media marketing

Social media हमारे site के content को rank करने के लिए बहुत ही profitable होता है।

हम आशा करते हैं की आपको आज का लेख , जोकि डोमेन अथॉरिटी पर है, पसंद व समझ आ गया होगा।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : डोमेन अथॉरिटी क्या है?

Ans : डोमेन अथॉरिटी एक सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर है जो यह मापता है कि जब सर्च इंजन परिणामों की बात आती है तो साइट कितनी सफल होती है । यह सॉफ्टवेयर विकास कंपनी Moz द्वारा बनाया गया था, और संभावित खोज इंजन प्रदर्शन का एक सिंहावलोकन देता है।

Q : Domain Authority क्या है और यह क्यों मायने रखता है?

Ans : डोमेन प्राधिकरण खोज परिणाम परिदृश्य का सबसे सटीक प्रतिनिधित्व है और यह समझने की कुंजी है कि कुछ वेबसाइटें दूसरों की तुलना में उच्च रैंक क्यों करती हैं । उच्च DA साइट निम्न DA साइटों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करती हैं। नतीजतन, उच्च डीए स्कोर और उच्च रैंकिंग के बीच सीधा संबंध है।

आपको आज क्या सिखने को मिला

उम्मीद है कि आपको पता चल जाएगा कि डोमेन अथॉरिटी क्या होती है और यह किसने बनाया है तो अगर आपको इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी तो शेयर करें और कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here