HomeJankariपाकिस्तान में कुल कितने राज्य है ?

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है ?

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है: आज के इस आर्टिकल माँ हम जानने वाले है की पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है और बहुत से लोगो को पाकिस्तान के बारे में जानना है क्युकी आये दिन भारत और पाकिस्तान में सीमा विवाद होते रहेते है और पाकिस्तान आये दिन भारतीय मीडिया की हैडलाइन बना हुआ है।

पाकिस्तान में कितने राज्य हैं

और येसे बहुत से भारतीय है जो की पाकिस्तान के बारे में जानना चाहते है । और वो ये भाई जानना चाहते है की पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है।

अगर हम भारत की बात करे तो इस समय भारत में कुल 28 राज्य है और पहेले भारत में 29 राज्य हुआ करते थे लेकिन जम्मू कश्मीर को राज्य से हटा दिया और जम्मू कश्मीर को केन्द्रशासित प्रदेश बना दिया गया ।

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है

बात करे पाकिस्तान की आबादी की तो इस समय 22 करोड़ से अधिक लोग पाकिस्तान में रहेते है और आबादी के मामले पाकिस्तान दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है । वहीं भारत इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आता है । पाकिस्तान में वर्तमान में कुल 8 राज्य हैं जिनके नाम निम्नलिखित हैं।

  • आजाद कश्मीर
  • उत्तर पश्चिमी सीमा प्रांत
  • खैबर – पख्तूनख्वा
  • पंजाब
  • बलूचिस्तान
  • वजीरिस्तान
  • संघ शासित जनजाति क्षेत्र
  • सिंध

पाकिस्तान पहेले भारत का हिस्सा था लेकिन 1947 के बाद भारत से पाकिस्तान को अलग किया गया । इस विभाजन के वक्त करोड़ो की संख्या में लोगों का स्थानांतरण हुआ, जिनमें हिंदु, मुस्लिम, सिख और ईसाई शामिल थे ।

पाकिस्तान में कुल 156 जिले हैं और 7 आदिवासी क्षेत्र भी हैं अब हम जानते पाकिस्तान के किस राज्य में कितने जिले है ।

पाकिस्तान में कुल कितने जिले है

राज्यजिले
पंजाब36
सिंध29
इस्लामाबाद01
बलूचिस्तान32
गिलगित बल्तिस्तान10
खैबर-पख्तूनख्वा33
आजाद कश्मीर10

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है?

22 करोड़

पाकिस्तान की राजधानी क्या है?

इस्लामाबाद

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है?

8 राज्य

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी और आपको बता दू की इस समय पाकिस्तान में कुल 8 राज्य हैं और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और कोई सवाल है तो निचे कमेंट कर सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here