HomeGadgetsRemote Control क्या है | Remote Control कैसे कार्य करता है ?

Remote Control क्या है | Remote Control कैसे कार्य करता है ?

Remote Control क्या है: आज के इस लेख में हम आपको Remote Control क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। जिस तरह से technology बढ़ती जा रही है उसे देखकर तो ऐसा लगता है कि आगे और भी ऐसी ऐसी चीज आएगी की जब रिमोट बहुत ही छोटे आकार के होंगे और साथ ही screen touch वाले रिमोट भी आ ही जाएंगे।

शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने अपने जिंदगी में कभी रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल न किया हो। क्योंकि हम सभी ने रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल किया ही है। किसी ने अपने टीवी चैनल बदलने के लिए रिमोट कंट्रोल का उपयोग किया होगा तो किसी ने अपने AC को चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल किया होगा।

remote-control-kya-hai-hindi

इन दिनों तो छोटे छोटे बच्चे भी अपनी टॉय car चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का उपयोग करते है। मतलब की रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल हम सभी ने किया ही है। जैसे कि हम सभी ने रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल तो किया है परंतु बहुत कम लोगो को यह पता होगा कि आखिर remote control कैसे काम करता है। यदि आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति है जिसे नही पता कि remote control कैसे काम करता है, तो कोई बात नही। क्योंकि आज का यह लेख पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आखिर remote control कैसे काम करता है।

बहुत से लोग तो ऐसे भी होंगे जिन्हें यह भी नही पता होगा कि remote control क्या होता है। यदि आपको भी नही पता कि रिमोट कंट्रोल क्या होता है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको रिमोट कंट्रोल क्या होता है यह बताते है।

Remote Control क्या होता है ?

जिस तरह से हमारी technology बढ़ रही है उसके हिसाब से आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि रिमोट कंट्रोल क्या होता है। परंतु कोई बात नही हम आपको यहां पर बता देते है। तो रिमोट कंट्रोल एक तरह का डिवाइस होता है, और यह एक ऐसा डिवाइस होता है जो कि किसी दूसरे डिवाइस को वायरलेसली चलाने के लिए काम मे लाया जाता है, जैसे कि आपके घर की TV, AC, home theater और भी बहुत सारे डिवाइस हो सकते है।

सिर्फ आपके घर के डिवाइस के लिए ही नही बल्कि रिमोट कंट्रोल का उपयोग बढ़ी बढ़ी इंडस्ट्रीज में भी किया जाता है, जैसे कि इन रिमोट कंट्रोल cars, रोबोट्स और भी बहुत सारे चीजो में काम आता है।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सबसे पहला रिमोट कंट्रोल 1990 में बनाया गया था जो कि तब से रिमोट कंट्रोल की शुरुवात हुई और हा तब रिमोट कंट्रोल wireless नही थे। क्योंकि तब सभी रिमोट कंट्रोल को wire से एक डिवाइस से लेकर दूसरे डिवाइस को जोड़ा जाता था। परंतु अभी के जो रिमोट कंट्रोल है उनमे इंफ्रारेड कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह वायरलेस तरीके से काम करता है।

यह जो रिमोट कंट्रोल होते है ना इनमे infrared light और photo receptors का उपयोग किया जाता है और साथ ही इनमे different types के light frequencies का भी अलग अलग function के लिए उपयोग किया जाता है। और हा इस वायरलेस रिमोट का सिग्नल एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक पहुंचे इसके लिए इनमे remotes invisible light beams का उपयोग किया जाता है।

तो अब आप जान चुके है कि remote control क्या होता है। चलिए अब हम आपको यह बताते है कि आखिर यह remote control काम कैसे करता है।

Remote Control काम कैसे करता है ?

जब आप remote control का उपयोग करते है तो आपने यह जरूर सोचा होगा कि remote को वायर न होते हुए भी आखिर यह इतनी दूर से कैसे काम करता है। और यह काफी अच्छा सवाल भी है, तो चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब भी दे देते है। तो आप लोगो को हम बता देते है कि यह जो रिमोट होता है वह Infrared Rediation पर काम करता है।

जब भी आप टीवी के रिमोट का इस्तेमाल करते है तब आपने देखा होगा कि रिमोट के आगे एक छोटा सा रेड एलईडी लाइट होता है जो की आपके बटन दबाने पर आपके टीवी को सिग्नल भेजता है और टीवी वर्क करने लगती है। सिंपल सी भाषा मे कहा जाए तो आपका यह रिमोट आपके टीवी को IR सिग्नल भेजता है जिसके कारण टीवी को आप रिमोट के जरिये कंट्रोल करते है।

वही यदि हमारे घर के टीवी जैसे डिवाइस की बात करे तो उसमे भी एक IR Light डिटेक्टर लगा हुआ होता है जो कि रिमोट में लगे हुए लाइट से सिग्नल प्राप्त करते है। तो अब आप जान चुके है कि आखिर रिमोट कंट्रोल काम कैसे करता है। चलिए अब हम आपको रिमोट कंट्रोल के फायदे और नुकसान क्या है यह बताते है।

Remote कंट्रोल के फायदे क्या है ?

वैसे तो रिमोट कंट्रोल के बहुत सारे फायदे है, परंतु यहां पर हम आपको रिमोट कंट्रोल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बता रहे है।

  1. रिमोट कंट्रोल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे कोई भी ऑपरेट कर सकता है फिर चाहे वह एक छोटा बच्चा हो या फिर कोई बूढ़ा आदमी हो।
  1. यदि आप विकलांग है तो भी आप रिमोट कंट्रोल की कुछ बटन्स दबाकर आराम से अपने टीवी के चैनल भी बदल सकते है।
  1. इस रिमोट कंट्रोल को आप आपके डिवाइस से कुछ दूरी पर जाकर भी उन्हें आसानी से कंट्रोल कर सकते है।
  1. रिमोट कंट्रोल साइज में काफी छोटा होने के कारण आप इसे हाथ मे पकड़कर भी रख सकते है और साथ ही यह गिरने पर भी ज्यादा डैमेज नही होता है।

तो यह थे रिमोट कंट्रोल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे, चलिए अब हम आपको इसके कुछ नुकसान भी बता देते है।

Remote Control के नुकसान क्या है ?

  1. रिमोट कंट्रोल का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह बैटरी पर चलता है, तो इसका उपयोग करने के लिए आपको बैटरी की जरूरत पड़ती है।
  1. रिमोट कंट्रोल छोटा होने के कारण यह जल्दी गुम हो सकता है और साथ ही इसकी जल्दी खराब होने की संभावना भी रहती है।

ये भी पढ़े:-

FAQ

Q : टीवी रिमोट में कौन सा तरंग होता है?

Ans : आजकल के रिमोट कंट्रोलर प्रायः अवरक्त तरंगों (Infra-red /IR) का उपयोग करके दूर से ही कमाण्ड (आदेश) देने का काम करते हैं। किन्तु 1970 के पूर्व डिजाइनकिये गये रिमोट कन्ट्रोलर अपश्रव्य तरंग (ultrasonic tones) का प्रयोग करते थे।

Q : मोबाइल से रिमोट कंट्रोल कैसे करें?

Ans : जिन फोन में IR sensor होता है उससे आप आसनी से Remote बना सकते है उसके लिए आपको कुछ Apps की जरुरत पड़ेगी। 

आखिरी शब्द

उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि रिमोट कंट्रोल क्या होता है और इसके क्या उपयोग है और कितने तरह के रिमोट कंट्रोल होते हैं तो अगर आप कोई आर्टिकल पसंद आया तो जरूर से अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here