HomeJankariमेरी उम्र क्या है | Meri Umar Kya hai

मेरी उम्र क्या है | Meri Umar Kya hai

हुत से लोगो को अपनी उम्र  के बारे में नहीं पता होता है वो लोग गूगल पर सर्च करते रहेते है की गूगल मेरी उम्र क्या है ? हलाकि कई बार गूगल भी आपकी उम्र सही बता देता है और अगर आप सही में अपनी उम्र के बारे में नहीं पता तो इस पोस्ट में आपको कुछ तरीके बताये जायंगे जिससे आप अपनी उम्र को आसानी से पता कर सकते है ।

मेरी उम्र क्या है

बहुत बार येसा होता है की आपको कोई फॉर्म भरते वक्त अपनी उम्र के बारे में बताना होता है पर आपको अपनी उम्र के बारे में नहीं पता होता है पर आप कुछ आसान तरीके से अपनी उम्र को जान सकते है ।

अनुक्रम दिखाएँ

मेरी उम्र क्या है | Meri Umar Kya Hai

सबसे पहेला तरीका है Google Assistant अपनी उम्र को पता करने का बस आपको Google Assistant से पूछना है की मेरी उम्र क्या है तो गूगल आपको आपकी उम्र बता देगा इसके लिए जिस भी ईमेल से आपने Google Assistant से लॉग इन किया होगा उसमे ईमेल बनाते वक्त जो भी आयु अपने भरा होगा उसी के आधार पर आपको Google Assistant आपको आपकी उमर बता देगा ।

अगर आप जानना चाहते है की गूगल मेरी उम्र क्या है तो आपको कुछ स्टेप बताये गये है उसको फॉलो करके अपनी उम्र पता कर सकते है –

मेरी उम्र क्या है
  • सबसे पहेले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में Home Key को कुछ टाइम के लिए दबा के रखना है ।
  • इससे Google Assistant ओपन हो जायगा ।
  • इसके बाद आप Google Assistant से आप पूछ सकते है की मेरी उम्र क्या है गूगल ।
  • इसके बाद आपको स्पीकर से आपको आपकी उम्र पता चल जायगी और मोबाइल की डिस्प्ले पर भी अपनी उम्र देख सकते है ।
  • आप Google Assistant से अलग अलग तरीके से अपनी उम्र को पूछ सकते है ।
  • और अगर आपके मोबाइल में Google Assistant इनस्टॉल नहीं है तो आप OK Google करके भी अपनी उम्र पता कर सकते है ।

आपको बता दू की जो भी उम्र Google Assistant से बताई जाती है वो पूरी सही नहीं होती है क्युकी जो भी उम्र अपने ईमेल ID बनाते वक्त भारी थी उसी के आधार पर Google Assistant आपको आपकी उम्र बताता है ।

मेरी उम्र कितनी है पता करे

जन्म तिथि चुनें

        

वर्तमान में आपका उम्र है

महीने में
दिनों में
घंटों में
मिनटों में
सेकंडों में
आपके अगले जन्मदिन में शेष समय है
 

मोबाइल से उम्र Calculate कैसे करें ?

अगर आप अपनी उम्र को पता करना चाहते है बहुत से तरीके है जिससे आप आसानी से अपनी उम्र को पता करसकते है और आजकल के टाइम में बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जिसमे आपको अपनी उम्र लिखनी होती है और आपको कई बार उम्र नहीं पता होती है ।

तो मोबाइल में बहुत सारे एप्लीकेशन है जिसकी मदत से आप अपनी उम्र को पता कर सकते है ।

  • सबसे पहेले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा उसके बाद आपको Age Calculator लिखकर सर्च करना होगा ।
  • उसके बाद आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन शो होंगे उनमे से कोई भी डाउनलोड कर ले ।
  • इसके बाद एप को खोल ले और अपनी जन्म तिथि डाल दे ।
  • इसके बाद आपको वहा पर आपकी उम्र आ जायगी की इस वक्त आपकी उम्र कितने है ।
  • आपको निचे Age Calculator का लिंक दिया है जिससे डाउनलोड करके आप अपनी उम्र को पता कर सकते है ।

अपनी उम्र पता करने का तरीका

तो आईये जानते है की आप किन किन तरीके से अपनी उम्र को पता कर सकते है इसके बारे में बिस्तर से आपको निचे बताया गया है ।

1.जन्म प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र

जब भी किसी नवजात बच्चे का जन्म होता है तो उसका प्रमाण पत्र  बनाना अनिवार्य होता है और आप या किसी का भी जन्म दिन देखना चाहते है तो आप उसका जन्म प्रमाण पत्र देख सकते है आपको इससे उसके जन्म के बारे में पता चल जायगा और अगर आप अपना जन्म दिन देखना चाहते है तो आप खुद का जन्म प्रमाण पत्र देख सकता है इससे आपको आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जायगा और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

2.आधार कार्ड से

आधार कार्ड से

आज कल के टाइम में लगभग सभी लोगो के पास आधार कार्ड होता है और भारत में आधार कार्ड को बनाना बहुत जरुरी होता है और आधार कार्ड एक बहुत ही अच्छा तरीका है जन्म दिन को पता करने का आपको बस अपना आधार कार्ड को निकालना है और उसमे अपनी जन्म तिथी को देखना है और इससे आपको अपने जन्म दिन के बारे में जानकारी मिल जायगी और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

ये भी पढ़े :-

3.वोटर आई.डी. कार्ड से

वोटर आई.डी. कार्ड से

जब भी कोई व्यक्ति 18 साल का होता है तो उसको वोट डालने के लिए वोटर आई.डी. कार्ड बनाना जरुरी होता है और वोटर कार्ड में आपके नाम के साथ साथ आपका जन्म दिन भी रहता है तो आप आसानी से अपना जन्म दिन को वोटर आई.डी. कार्ड में देख सकते है और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

4. मेट्रिक सर्टिफिकेट से

मेट्रिक सर्टिफिकेट से

जब भी आप मैट्रिक की परीक्षा पास कर लेते है तो आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट मिल जाता है और बहुत से सरकारी काम में मैट्रिक पास सर्टिफिकेट की जरुरत होती है और खास बात यह है की इसमें जन्म तिथी होती है तो आप अपनी जन्म दिन को अपने सर्टिफिकेट पर देख सकते है और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

5.पासपोर्ट से

पासपोर्ट से

अगर आपको किसी और देश में जाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट बनाना जरुरी होता है और बिना पासपोर्ट के आप किसी भी देश में नहीं जा सकते है और पासपोर्ट में आपकी जन्म दिन लिखा होता है और आप आपने पासपोर्ट से आसानी से अपना जन्म दिन पता कर सकते है और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

6.पैन कार्ड से

पैन कार्ड से

आज के टाइम में सभी लोगो के पास पैन कार्ड होता है और पैन कार्ड का इस्तेमाल इनकम टैक्स को भरने के लिए किया जाता है और पैन कार्ड में नाम के साथ साथ जन्म तारिक भी होती है तो आप आसानी से अपना पैन कार्ड को देख के अपना जन्म दिन को पता कर सकते है और आपको उपर बताये तरीके से आपकी जन्म दिन से अपनी उम्र को निकाल सकते है ।

मेरी उम्र क्या है पता करने का तरीका

 सबसे पहले आज की तारीख लिखिए। इसे दिन, महिना, साल के रूप में लिखिए, जैसे 04 -06- 2021. इसी के ठीक नीचे अपनी जन्म की तारीख (Date of birth) लिखें, जैसे 10-06-1994. अब हमें आज की तारीख से बर्थडे को घटाना होगा। ध्यान रखने की बात ये है कि हमें सबसे पहले दिन को घटाना है, फिर महिना और अंत में साल ।

मेरी उम्र क्या है

पक्षियों की उम्र कितनी होती हैं ?

सभी पक्षी एक समान नहीं होते हैं। कोई छोटा तो कोई बड़ा होता है । इसी वजह से उनके जीवन काल और उम्र में भी काफी अंतर देखने को मिलता है । कुछ पक्षियों के नाम के साथ उनकी उम्र की सूची नीचे दी गई है -

  • कौवे की उम्र 4 से 5 साल की होती है। लेकिन अगर कोई इंसान किसी कौवे को छू लेता है। तो दूसरे कौवे उसे जल्दी मार देते हैं ।
  • चिड़िया की उम्र 30 साल की होती है और कुछ कुछ चिड़िया उससे भी ज्यादा उम्र तक जीते हैं ।
  • बाज की उम्र 40 साल होती है ।
  • अल्बेट्रॉस एक खास तरह का समुद्री पक्षी है। जिसकी उम्र 30 से 35 साल की होती है । इस पक्षी को अधिकतर इस्तांबुल शहर के आसपास देखा जाता है ।
  • तोते की उम्र 20 साल से 80 साल की मानी जाती है। कुछ तोते ऐसे भी होते है जो इससे भी ज्यादा साल तक जीते हैं । लंबी जीवन जीने वाले तोते में cookie का नाम सबसे पहले आता है ।

जानवरों की उम्र कितनी होती हैं ?

अलग अलग जानवरों की उम्र भी अलग अलग होती है किसी जानवरों की उम्र ज्यादा तो किसी की उम्र कम होती है और कुछ जानवरों की उम्र निचे दी गयी है जिन्हें आप देख सकते है -

  • एक ताकतवर और स्वस्थ मगरमच्छ की उम्र 60 से 70 साल की होती हैं। अपने जीवन काल में मगरमच्छ कई शिकार करते हैं ।
  • एक स्वस्थ बाघ की उम्र जंगल में 10 साल की होती है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि चिड़ियाघर में बाघ की उम्र दोगुनी हो जाती है ।
  • कुत्ते की उम्र 10 से 15 साल की मानी जाती है ।
  • बिल्ली की औसत उम्र भी 15 साल की मानी गई है। बिल्ली कई हजार वर्ष पहले से इंसानों के साथ रह रही है ।
  • एक भालू की उम्र 20 से 25 साल की होती है। जो भालू स्वस्थ और दमदार होते हैं। वह इससे भी कुछ साल और जीते हैं ।
  • हाथी की औसत उम्र 50 से 70 साल मानी जाती है। लेकिन कुछ हाथी ऐसे भी होते हैं जो 82 साल व उससे ज्यादा भी जीते हैं ।

मनुष्य की आयु कितनी होती है ?

मनुष्य की उम्र 100 साल की मानी जाती है। लेकिन पहले के समय में लोग 100 साल से भी अधिक जीते थे । वही आज के समय में अधिकांश लोग की मृत्यु 60 से 70 साल के आसपास ही हो जाती है। लेकिन जापान के एक शहर जिसका नाम Okinawa हैं। उसमें आपको 100 साल से भी ज्यादा उम्र के लोग देखने को मिलेंगे ।

Frequently Asked Questions

नर मच्छर की औसत उम्र लगभग 10 दिनों तक की होती है। इसके विपरित मादा मच्छर 6 से 8 हफ्ते तक जीवित रहती है ।

 

भारत में गाय को पशुपालन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। एक स्वस्थ गाय की उम्र 18 से 20 साल की होती है। वहीं अगर कोई गाय बीमार है तो वह इतने लंबे समय तक नहीं जी सकती है। लेकिन कुछ गाय ऐसे भी होते है जो 20 साल से ज्यादा भी जीवित रहते हैं ।

 

भारत में 69 साल को एक औसत उम्र माना जाता है। लेकिन भारत में पुरुषों की औसत उम्र 67.8 वर्ष की मानी जाती है, तो वही औरतों की औसत उम्र 70.4 वर्ष होती है ।

 

दुनिया में अनगिनत सांपों की प्रजाति पाई जाती है और सभी सांप एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं। साथ ही इन सांपों की उम्र में भी काफी विभिन्नता देखने को मिलती है। वैसे तो छोटे बड़े सांपों की उम्र 10 से 15 साल की होती है लेकिन कुछ खतरनाक सांप जैसे किंग कोबरा की उम्र 40 से 45 साल की होती है ।

पहले के जमाने में आदमी की उम्र 100 साल और इससे भी ज्यादा होती थी ।आज के समय में आदमी की औसतन उम्र घट कर 60-80 साल रह गयी है ।

पक्षियों में सबसे ज्यादा उम्र तोता की होती है। ऐसा भी कहा जाता है कि तोते के पास 80 साल की जिंदगी होती है । तोते के अलावा कोई भी दूसरा पक्षी इतने लंबे समय तक नहीं जीता है । इसी वजह से तोते की उम्र भी सबसे ज्यादा मानी जाती हैं । तोते की अलग-अलग प्रजातियों में कुछ तोते 80 के जीवन काल से भी अधिक वर्ष तक जीते हैं ।

 

शादी की सही उम्र इंसान पर निर्भर करती है । आमतौर पर लोग 22-36 साल तक की उम्र में शादी करते हैं।

 

Guinness World record के अनुसार महसता मुरासी नाम के एक व्यक्ति का आयु 179 साल है । इस व्यक्ति का जन्म 06 जनवरी 1835 को बंगलौर में हुआ था । इस व्यक्ति का दावा है की वह दुनिया का सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाला व्यक्ति है ।

कुछ मछलियों का जीवनकाल 5-7 दिनों का होता है तथा कुछ ऐसे हैं जो अधिकतम 40-50 सालों तक जीवित रहते हैं । सभी मछलियाँ ऑक्सीजन ग्रहण करती हैं और उसी सहारे वे जीवित भी रहती हैं ।

Conclusion

तो उम्मीद है की आपको मेरी उम्र क्या है (Meri Umar Kya hai) इसके बारे में पता चल गया होगा और आपको अपनी उम्र को पता करना भी आ गया होगा और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो जरुर से अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अगर कोई भी सवाब है तो निचे कमेंट करना ना भूले ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here