HomeFull FormCPU का फुल फॉर्म क्या है | CPU Full Form in Computer

CPU का फुल फॉर्म क्या है | CPU Full Form in Computer

दि आप कंप्यूटर या मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो आपने पहले CPU के बारे में जरुर सुना होगा। नाम सुनते ही आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की CPU का Full Form क्या है ? CPU शब्द क्या अर्थ है? आप शायद पहले से ही जानते हैं होंगे की CPU किसी भी कंप्यूटर का मुख्य घटक है, लेकिन आपको यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया होगा कि यह कैसे काम करता है या कंप्यूटर घटकों के बीच इसकी भूमिका क्या है ।

cpu full form

इस पोस्ट में, हम आपको सरल तरीके से समझाने वाले हैं की हैं कि CPU का Full Form क्या है और यह कैसे काम करता है? कंप्यूटर के अंदर इसका कार्य क्या है ? 

CPU का Full Form क्या है ? (Full Form of CPU in Hindi)

CPU का फुल फॉर्म “Central Processing Unit” होता है। हिंदी में इसे “सीपीयू” या “केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई” कहा जाता है ।

CPU क्या है? (What is CPU in Hindi)

Central Processing Unit (CPU) कंप्यूटर का एक मूल हिस्सा है जो कंप्यूटर में अन्य हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से अधिकांश कमांड की प्रसंस्करण और निष्पादन के लिए जिम्मेदार है ।

डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन, मेडिकल डिवाइस और आधुनिक कारों से लेकर हमारे दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले लगभग अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल उपकरणों तक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सीपीयू का उपयोग करके संचालित होते हैं ।

Intel और Amd सबसे प्रसिद्ध कंपनियां हैं जो डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप और इंटरनेट सर्वर के लिए सीपीयू बनाती हैं, जबकि Apple, NVIDIA और Qualcomm स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कंप्यूटर और सीपीयू के सबसे बड़े लोकप्रिय निर्माता हैं ।

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के कई नाम हैं जैसे processor, microprocessor, central processor और computer brain. कभी कभी आपने देखा होगा की कंप्यूटर और हार्ड ड्राइव को कभी-कभी central processing unit (CPU) के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो निश्चित रूप से गलत है क्योंकि ये भाग पूरी तरह से अलग काम करते हैं और central processing unit के समान नहीं होते हैं ।

CPU कैसे काम करता है?

CPU एक प्रोग्राम या एप्लिकेशन से निर्देश लेता है और एक computational operation करता है। इस प्रक्रिया को तीन मुख्य चरणों में विभाजित किया जा सकता है: प्राप्त करना, अलग करना और निष्पादित करना। CPU RAM से निर्देश प्राप्त करता है, निर्देशों को डिकोड करता है, और फिर CPU के अन्य भागों का उपयोग करके उन निर्देशों को निष्पादित करता है ।

CPU का क्या महत्व है?

हालांकि सीपीयू समग्र सिस्टम प्रदर्शन के लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना पहले हुआ करता था, यह अभी भी मशीन को जल्दी से चलाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है क्योंकि यह प्रोग्राम के भीतर कमांड निष्पादित करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है; सीपीयू जितना तेज होगा, उतनी ही तेजी से कई एप्लिकेशन चलेंगे ।

हालाँकि, एक Fast CPU ही सब कुछ नहीं होता है। प्रोसेसर, चाहे वह कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, Latest 3D Game को आसानी से चला नहीं सकता है, न ही यह जानकारी संग्रहीत कर सकता है। यह वह जगह है जहां अन्य घटक, जैसे कि ग्राफिक्स कार्ड और मेमोरी, प्रयोग में आते हैं ।

संक्षेप में, सीपीयू ही सब कुछ नहीं है, लेकिन यह सामान्य रूप से महत्वपूर्ण है ।

CPU का आकार कैसा होता है और यह कहाँ स्थित होता है ?

नए मॉडल के सीपीयू आमतौर पर Quad Core और कॉम्पैक्ट होते हैं और इनमें कई छोटे, Metal के Electrode होते हैं जो सीपीयू के नीचे होते हैं। जबकि ज्यादातर पुराने सीपीयू में मेटल इलेक्ट्रोड की जगह मेटल पिन होते हैं ।

सीपीयू सीधे मदरबोर्ड पर अपने स्वयं के सॉकेट में बैठता है और बोर्ड के निचले हिस्से में स्थापित होता है ।

सीपीयू चालू करने के बाद, यह जल्दी से गर्म हो जाता है, जिससे नुकसान होता है, और इस गर्मी को कम करने के लिए, यूनिट को सीधे एक विशेष कूलर और पंखे से जोड़ा जाता है। खरीदे जाने पर ये हिस्से आमतौर पर सीपीयू के साथ आते हैं, और अब अधिक उन्नत Cooling विकल्प हैं जैसे कि Water-cooling unit.

Processor speed क्या है?

एक प्रोसेसर की गति को हर्ट्ज़ में मापा जाता है, जो कि प्रति सेकंड संसाधित किए जाने वाले निर्देशों की संख्या है। उदाहरण के तौर पर, हमारे पास 1 हर्ट्ज सीपीयू है जिसका अर्थ है कि यह प्रति सेकंड एक बिट निर्देशों को संसाधित कर सकता है। वास्तविक जीवन में एक और उदाहरण के रूप में, 3 गीगाहर्ट्ज़ की गति वाला एक प्रोसेसर प्रति सेकंड 3 बिलियन निर्देशों को संसाधित कर सकता है ।

सीपीयू कोर क्या है?

सीपीयू के निर्माण की शुरुआत में, उनमें एक ही कोर होता था, लेकिन आज सीपीयू में कई कोर होते हैं जो उन्हें एक साथ कई निर्देश करने की अनुमति देते हैं; जैसे कि dinuclear, tetranuclear, hexanuclear और octahedral. कुछ प्रोसेसर मल्टी-थ्रेडिंग के रूप में जानी जाने वाली तकनीक का उपयोग करते हैं जो प्रोसेसर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक अतिरिक्त virtual core बनाता है ।

cpu cores

एक उदाहरण के रूप में कि कैसे कुछ CPU दूसरों की तुलना में तेज़ होते हैं, आइए एक नज़र डालते हैं कि Intel ने अपने स्वयं के प्रोसेसर कैसे विकसित किए जाते हैं । 

प्रोसेसर Intel Core i7, i5 प्रोसेसर से बेहतर काम करता है, यह प्रोसेसर i3 से प्रदर्शन की पेशकश करता है लेकिन क्यों?

क्योंकि Intel Core i3 प्रोसेसर dual-core processor हैं, जबकि i5 और i7 प्रोसेसर Quad core हैं ।

CPU के बारे में अधिक जानकारी

Processor speed और CPU core की संख्या केवल एकमात्र कारक नहीं हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि एक सीपीयू दूसरे की तुलना में “बेहतर” है या नहीं। यह अक्सर कंप्यूटर पर चलने वाले सॉफ्टवेयर के प्रकार पर निर्भर करता है, दूसरे शब्दों में, सीपीयू का उपयोग करने वाले एप्लिकेशन। यह तय करना कि कौन सा सीपीयू दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करेगा, पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि सीपीयू का उपयोग किस लिए किया जा रहा है ।

CPU संक्षिप्त रूप के अन्य फुल फॉर्म

CPU Full FormCategory
A Central Patrolling UnitGeneral Computing
A Control And Production UnitGeneral
California Pacific UniversityUniversities
Capacitance Potential UnitsUnit Measures
caudate putamenBritish Medicine
Central Philippine UniversityUniversities
Central Philippine UniversityrsityGeneral
Central Place UnitGeneral
Central Policy UnitGeneral
Central Power UnitGeneral
Central Privacy UnitGeneral
Centrifugal Power UserOccupation & Positions
Ceramic Public UrinalProducts
Change Password UtilityGeneral
Chemical Protective UnderwearMilitary
Chest Pain UnitHospitals
China Pharmaceutical UniversityUniversities
Chips Processing UnitGeneral
Clever People UnderstandChat
Command Performing UnitGeneral
Command Processing UnitMilitary
Common Part UserMilitary
Community Protection UnitsGhana
CompUSA, Inc.NYSE Symbols
Computer Part UnknownComputing
Computer Parts UnlimitedStock Exchange
Computer Power UserComputing
Computer Printer UnitNASA
Computer Processing UnitComputing
Computer Put To UseComputing
Computershare, LTD.ASX Symbols
Computing Processing UnitComputing
Console Patron UnitGeneral
Constructing Physics UnderstandingEducational
Contract Postal UnitGeneral
Contracts and Purchasing UnitBritish Medicine
Control Pointing UnitNASA
Control Program UnitGeneral
Core Processing UnitHardware
Corporate Protection UnitGeneral Business
Cost Per UnitGeneral Business
Cretinous Punk UnderpantsBanking
Crime Prevention UnitLaw & Legal
Critical Patch UpdatesGeneral
Custom Processing UnitNews & Media
Customer Pick UpGeneral
Cute People UnitedChat

ये भी पढ़े :-

Frequently Asked Questions

 इन दोनों में जो मुख्य अंतर वो ये की CPU एक Hardware होता है और वहीँ Operating System एक Software होती है. मतलब की CPU को operate करने के लिए Operating system का इस्तमाल होता है. उदहारण के लिए Windows XP, Windows 10.

सबसे पहला processor Intel 4004 का आया था सन 1971 में  

CPU task को execute करने का काम करता है। यह computer में installed software और hardware के द्वारा input लेता है ।

Central Processing Unit / केन्द्रीय प्रक्रमन इकाई है ।

अपने Computer की processor की पहचान करने के लिए आपको Computer के ऊपर right click करना होगा. फिर properties को select करना होगा. इसमें आपको processor के बारे में पता चल जायेगा की वो 32 bit है या 64 bit का है ।

CPU को चलाने के लिए DC current का इस्तमाल किया जाता है ।

Conclusion

आज इस पोस्ट में मैने बताया कि CPU Full Form क्या है और यह कैसे काम करता है। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts