HomeGKअकबर का वित्त मंत्री कौन था | Akbar Ka Vitt Mantri Kaun Tha

अकबर का वित्त मंत्री कौन था | Akbar Ka Vitt Mantri Kaun Tha

-

Akbar Ka Vitt Mantri Kaun Tha: नमस्ते दोस्तों आज के इस आर्टिकल में जानने वाले है की अकबर का वित्त मंत्री कौन था और आपको यह पता होगा की हुमायूं के बेटे का नाम अकबर था और बाबर अकबर का दादा था ।

तो इस पोस्ट में हम अकबर का वित्त मंत्री कौन था और अकबर का वित्त मंत्री के बारे में बिस्तार से जानने वाले है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़े ।

Akbar Ka Vitt Mantri Kaun Tha

अकबर का वित्त मंत्री कौन था | Akbar Ka Vitt Mantri Kaun Tha

आपको पता होगा की अकबर के दरबार में अकबर के दरबार में नवरत्न थे उसमे से ही एक रत्न थे वित मंत्री जिनका नाम राजा टोडर मल था यह अकबर के शासन काल में वित मंत्री थे ।

राजा टोडर मल का जीवन परिचय

Raja Todar Mall Finance  Minister of Akbar
राजा टोडर मल

टोडर मल का जन्म उत्तर प्रदेश में सीतापुर के करीब लहार में एक परिवार में हुआ था । उनका जन्म 1 जनवरी 1500 लहरपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था ।

जब वे छोटे थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई। उनके लिए आजीविका का कोई साधन नहीं था। उन्‍होंने अपना जीवन सामान्य लेखक के रूप से शुरू किया था ।

धीरे-धीरे तरक्की कर रैंकों आगे बढ़ा । तब शेरशाह सूरी ने, पंजाब, के रोहतास के एक नए किले के निर्माण के लिए टोडरमल को भेजा, जिससे उन्हें घक्कड़ छापेमारी को रोकने और उत्तर-पश्चिम में मुगलों के लिए बाधा का कार्य करना था ।

मुगलों द्वारा सूर वंश को उखाड़ फेंके जाने के बाद, टोडर मल शासक सत्ता की सेवा में लगे रहे, जो अब मुगल सम्राट अकबर था। अकबर के अधीन, उन्हें आगरा का प्रभारी नियुक्त किया गया । बाद में, उन्हें गुजरात का राज्यपाल बनाया गया ।

कई बार, उन्होंने बंगाल में अकबर की टकसाल का प्रबंधन भी किया और पंजाब में भी सेवा की टोडर मल का सबसे महत्वपूर्ण योगदान, जिसे आज भी सराहा जाता है, वह यह है कि उन्होंने अकबर के मुगल साम्राज्य की राजस्व प्रणाली की नई व्यवस्थ कर दी । राजा टोडरमल ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के लहरपुर में अपने लिये एक किले-महल का निर्माण किया था । टोडर मल ने भी भागवत पुराण का फारसी में अनुवाद किया था ।

राजा टोडर मल की मृत्यु

8 नवंबर 1589 को लाहौर में टोडर मल की मृत्यु के बाद, उनके शरीर का हिंदू परंपराओं के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया। समारोह में लाहौर के प्रभारी उनके सहयोगी राजा भगवान दास उपस्थित थे । अपने दो बेटों में से धारी सिंध में एक युद्ध में मारा गया था । एक अन्य पुत्र, कल्याण दास को टोडर मल ने हिमालय के कुमाऊँ के राजा को वश में करने के लिए भेजा था ।

अकबर के 9 रत्न के नाम

अकबर के दरबार में नौ रत्न थे जिनका नाम निचे दिया गया है :-

  1. बीरबल ( 1528 -1583 )
  2. अबुल फ़ज़ल ( 1551 – 1602 )
  3. टोडर मल (1500 – 1589 )
  4. तानसेन
  5. मानसिंह
  6. अब्दुर्रहीम ख़ानख़ाना.
  7. मुल्ला दो प्याज़ा
  8. हक़ीम हुमाम
  9. फैजी
भाषा के कितने रूप होते हैं ?अमेरिका की राजधानी क्या है ? 
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?Kayar Ka Vilom Shabd

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की अकबर का वित्त मंत्री कौन था और अगर आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे और अगर कोई सवाल है तो निचे कमेंट में जरुर से पूछे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here